IPL 2021: MI और KKR के मुकाबले में लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, वेंकटेश अय्यर और राहुल त्रिपाठी ने मचाया यूएई में तूफान

आईपीएल 2021 के 34वें मुकाबले में केकेआर ने जहां मुंबई को एकतरफा मुकाबले में हराया। इसके बाद इस मुकाबले में एक के बाद एक कई रिकॉर्ड्स भी बनें। मैच की पहली गेंद से आखिरी गेंद तक बने हर रिकॉर्ड का लेखा-जोखा इस प्रकार है।

ipl-2021-mi-vs-kkr-match-ended-with-series-of-records-by-rohit-sharma-dinesh-karthik-jasprit-bumrah-venkatesh-iyer-rahul-tripathi-performs
IPL 2021, Match 34 MI vs KKR- मैच में एक के बाद एक बने कई रिकॉर्ड्स (फोटो सोर्स- ट्विटर)

आईपीएल 2021 (Indian Premier League) के 34वें मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स ने डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस को 7 विकेट के मात दी। केकेआर की इस जीत में हीरो रहे वेंकटेश अय्यर (53) और राहुल त्रिपाठी (74 नाबाद) । दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए कई रिकॉर्ड्स बनाए। इसके अलावा अगर पूरे मैच की बात करें तो इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लग गई। एक के बाद एक कई रिकॉर्ड इस मैच को लेकर सामने आते गए।

आपको बता दें इस मैच में दिनेश कार्तिक, रोहित शर्मा, वेंकटेश अय्यर, जसप्रीत बुमराह, राहुल त्रिपाठी ने व्यक्तिगत रिकॉर्ड्स तो बनाए ही। साथ ही कोलकाता को भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछले 14 मैचों में ये सिर्फ दूसरी जीत मिली है। वहीं केकेआर के कप्तान इयोन मॉर्गन की बात करें तो उन्हें पिछले सीजन के बीच में कप्तानी मिली थी जब दिनेश कार्तिक ने कैप्टेंसी छोड़ दी थी।

इसके बाद आईपीएल 2021 का पहला चरण जो भारत में खेला गया था उस दौरान उन्होंने 7 मैचों में कप्तानी की थी जिसमें से सिर्फ दो में टीम को जीत मिली थी। लेकिन दूसरे चरण में दो में दो मुकाबले टीम उनकी कप्तानी में जीत चुकी है। अब आइए नजर डालते हैं कल के मैच में क्या-क्या रिकॉर्ड्स बने थे।

अय्यर और त्रिपाठी ने किया कमाल

IPL की पहली दो पारियों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज:-

  • 106: वीरेंद्र सहवाग
  •   94: वेंकटेश अय्यर*
  •   92: स्वप्निल आसनोडकर
  •   91: रॉबिन उथप्पा
  •   90: संजू सैमसन

IPL में राहुल त्रिपाठी की शानदार पारियां

  • 93 vs KKR, 2017
  • 81 vs CSK, 2020
  • 80* vs RCB, 2018
  • 74* vs MI, 2021
  • 59 vs SRH, 2017

जसप्रीत बुमराह ने यूएई में बनाया रिकॉर्ड

यएई में आयोजित IPL में सबसे ज्यादा बार 3 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह का नाम अब नंबर एक पर पहुंच गया है। मुंबई इंडियंस के गेंदबाज ने 6 बार ये उपलब्धि हासिल की है वहीं दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा ने 5 और पंजाब किंग्स के मोहम्मद शमी ने 4 बार तीन विकेट यूएई की सरजमीं पर आईपीएल में झटके हैं।

रोहित और कार्तिक भी नहीं रहे पीछे

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा गुरुवार यानी 23 सितंबर 2021 को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में किसी भी एक टीम के खिलाफ 1000 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। रोहित शर्मा ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की। उनके केकेआर के खिलाफ अब 1015 रन हो गए हैं।

दूसरी ओर दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में भारतीय विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है। गुरुवार के मुकाबले में कार्तिक ने सूर्यकुमार यादव के रूप में अपना 115वां कैच विकेटकीपर के तौर पर पकड़ा। इससे पहले धोनी के नाम 114 कैच दर्ज थे।

कुछ अन्य रिकॉर्ड्स पर भी लगी मुहर

कोलकाता के खिलाफ मैच में रोहित को सुनील नरेन ने पवेलियन की राह दिखाई। इसके साथ ही नरेन ने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार रोहित का विकेट लेने का रिकॉर्ड (संयुक्त रूप से) अपने नाम किया। नरेन ने 7वीं बार रोहित शर्मा को आउट किया। नरेन के अलावा अमित मिश्रा भी आईपीएल में रोहित को 7 बार अपना शिकार बना चुके हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर आर विनयकुमार और तीसरे नंबर पर डीजे ब्रावो हैं। विनयकुमार ने 6 और ब्रावो ने 5 बार रोहित को अपना शिकार बनाया है।

मुंबई इंडियंस के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक ने भी एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह 2019 से अब तक बतौर विकेटकीपर 10 या उससे ज्यादा 50+ पारियां खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। क्विंटन ने 2019 के बाद बतौर विकेटकीपर 10वीं 50+ रन की पारी खेली। इस मामले में पहले नंबर पर पंजाब किंग्स के कप्तान केएल राहुल हैं। केएल राहुल 2019 से अब तक 11 बार 50+ रन की पारियां खेल चुके हैं। जॉनी बेयरस्टो (7) तीसरे नंबर पर हैं। ऋषभ पंत और एबी डिविलियर्स 6-6 पारियों के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।