IPL में 6 साल बाद रन आउट हुए विराट कोहली, दुबई में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बनी राजस्थान रॉयल्स

हर्षल पटेल IPL 2021 के डेथ ओवर्स में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। वह इस सीजन डेथ ओवर्स में अब तक 17 विकेट ले चुके हैं। इस मामले में जसप्रीत बुमराह और क्रिस मॉरिस दूसरे नंबर पर हैं। हालांकि, दोनों के खाते में डेथ ओवर्स में 9-9 विकेट ही हैं।

Virat Kohli captain of Royal Challengers Bangalore talk with Rajasthan Royals
मैच के बाद राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ियों से बातचीत करते रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के कप्तान विराट कोहली। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 43वें मैच में बुधवार यानी 29 सितंबर की रात रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही वह प्लेऑफ की ओर और मजबूती से बढ़ गई।

वहीं, राजस्थान रॉयल्स इस हार के साथ दुबई में सबसे ज्यादा आईपीएल मैच गंवाने वाली टीम बन गई। यही नहीं, इस मैच के दौरान और भी कई नए रिकॉर्ड्स बने और कई पुराने टूटे। आइए एक नजर मैच की झलकियों और उन रिकॉर्ड्स पर डालें।

राजस्थान रॉयल्स ने दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर अब तक 10 मैच खेले हैं। इसमें से उसने 8 हारे हैं। सिर्फ 2 में ही जीत हासिल की है। उसने दुबई के मैदान पर आखिरी जीत 21 सितंबर 2021 को हासिल की थी। तब उसने पंजाब किंग्स को 2 रन से हराया था।

इसके अलावा उसने इस मैदान पर 11 अक्टूबर 2020 को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 5 विकेट से जीत हासिल की थी। दुबई में सबसे ज्यादा मैच गंवाने के मामले में दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस है।

विराट कोहली की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत का चौका लगाया। उसने संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 2020 में अबुधाबी में 8 और दुबई में 7 विकेट से हराया था। आईपीएल 2021 में उसने मुंबई में 10 और दुबई में फिर 7 विकेट से जीत हासिल की।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में विराट कोहली रियान पराग के सीधे थ्रो पर रन आउट हुए। विराट कोहली आईपीएल में 6 साल बाद रन आउट हुए हैं। आखिरी बार उन्हें ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल 2015 में रन आउट किया था।

हर्षल पटेल ने भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। उन्होंने इस मैच में 3 विकेट लिए। वह आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा बार 3-3 विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गए। उनसे पहले जसप्रीत बुमराह (2020), खलील अहमद (2019) और सोहेल तनवीर (2008) यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

हर्षल आईपीएल में आखिरी ओवर में अब तक 10 विकेट ले चुके हैं। किसी भी गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस मामले में दूसरे नंबर पर ट्रेंट बोल्ट हैं। बोल्ट ने 20वें ओवर में अब तक 5 विकेट लिए हैं। ड्वेन ब्रावो 4 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

हर्षल पटेल आईपीएल 2021 में डेथ ओवर्स में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं। वह इस सीजन डेथ ओवर्स में अब तक 17 विकेट ले चुके हैं। इस मामले में जसप्रीत बुमराह और क्रिस मॉरिस संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं, लेकिन दोनों के खाते में डेथ ओवर्स में सिर्फ 9-9 विकेट ही हैं।

हर्षल पटेल ने अब तक 11 मैच में 13.30 के औसत से 8.57 की इकॉनमी से 26 विकेट लिए हैं। वह आईपीएल के किसी भी एक सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। पहले यह रिकॉर्ड युजवेंद्र चहल के नाम था। चहल ने आईपीएल 2015 में आरसीबी के लिए 23 विकेट लिए थे।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में ग्लेन मैक्सवेल ने 30 गेंद में 50 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने टी20 में अपने 7000 रन भी पूरे किए। वह टी20 क्रिकेट में 7000 से ज्यादा रन बनाने वाले पांचवें ऑस्ट्रेलियाई बने। उनसे पहले डेविड वार्नर (10019), एरोन फिंच (9845) , शेन वाटसन (8821), ब्रॉड होज (7406) यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

युजवेंद्र चहल राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्हें आईपीएल में चौथी बार यह सम्मान मिला। खास यह है कि इनमें से हर बार चहल यूएई में ही मैन ऑफ द मैच बने हैं। चहल ने आईपीएल 2014 में शारजाह में दिल्ली कैपिटल्स, 2020 में दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद, 2020 में अबुधाबी में राजस्थान रॉयल्स और अब 2021 में दुबई में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार अपने नाम किया है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट