ताज़ा खबर
 

IPL 2021: महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के बेस्ट विकेटकीपर, सबसे ज्यादा कैच लेने में सुरेश रैना-विराट कोहली टॉप-5 में शामिल

पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले चुके पार्थिव पटेल ने 81 शिकार किए हैं। उन्होंने 65 कैच लेने के अलावा 16 बार खिलाड़ियों को स्टंप किया है। सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा इस मामले में पांचवें स्थान पर हैं।

Mahendra Singh Dhoni, IPL, Suresh Raina, Virat Kohliमहेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स तीन बार चैंपियन बनी है। (सोर्स – ट्विटर)

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बेस्ट विकेटकीपर हैं। वे विकेट के पीछे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले खिलाड़ी हैं। 204 मैचों में धोनी ने 109 कैच और 39 स्टंप किए हैं। उनके नाम कुल 148 शिकार हैं। उनकी कप्तानी में चेन्नई की टीम तीन बार चैंपियन बनी है। टूर्नामेंट के इतिहास में बतौर फील्डर सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों में सुरेश रैना सहित विराट कोहली टॉप-5 में हैं।

धोनी के बाद बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा शिकार करने वाले दिनेश कार्तिक हैं। कार्तिक ने 140 शिकार किए हैं। उन्होंने 196 मैचों में 110 कैच लिए और 30 स्टंप किए। वे टूर्नामेंट में विकेट के पीछे सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ी हैं। कार्तिक के बाद रॉबिन उथप्पा का नंबर आता है। कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए कई मैचों में विकेटकीपिंग करने वाले उथप्पा ने 90 शिकार किए हैं। उन्होंने 58 कैच लेने के साथ-साथ 32 स्टंप भी किए हैं।

पेशेवर क्रिकेट से संन्यास ले चुके पार्थिव पटेल ने 81 शिकार किए हैं। उन्होंने 65 कैच लेने के अलावा 16 बार खिलाड़ियों को स्टंप किया है। सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा इस मामले में पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने अब तक 76 शिकार किए हैं। साहा ने 56 कैच लेने के साथ-साथ 20 स्टंप भी किए हैं। उन्होंने पिछले साल हैदराबाद के लिए शीर्ष क्रम में शानदार बल्लेबाजी की थी।

बतौर फील्डर सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो पहले स्थान पर चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना है। उन्होंने 192 पारियों में 102 कैच लिए हैं। रैना के बाद इस मामले में दूसरे स्थान पर मुंबई इंडियंस के दिग्गज ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड हैं। उन्होंने 164 पारियों में 90 कैच लपके हैं। रोहित शर्मा ने 200 पारियों में 89, एबी डिविलियर्स ने 122 पारियों में 83 और विराट कोहली ने 190 पारियों में 76 कैच लिए हैं।

Next Stories
1 श्रेयस अय्यर के टी20 वर्ल्ड कप से भी बाहर होने की आशंका, वीरेंद्र सहवाग बोले- अजिंक्य रहाणे दिल्ली कैपिटल्स को बना सकते हैं चैंपियन
2 रोहित शर्मा के पेसर के कहर से न्यूजीलैंड ने किया बांग्लादेश का सूपड़ा साफ, IPL में नहीं बिके बल्लेबाजों ने ठोके शतक
3 IPL 2021: विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ने पर रॉबिन उथप्पा की नजर, ऐसा करने वाले बन सकते हैं पहले बल्लेबाज
ये पढ़ा क्या?
X