IPL 2021 KKR Vs DC: केकेआर ने 2 बदलाव किए, दिल्ली ने भी किया एक चेंज; ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

KKR Vs DC: इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने एक चेंज किया है। पृथ्वी शॉ चोटिल हैं। उनकी जगह स्टीव स्मिथ को टीम में शामिल किया गया है। केकेआर ने दो बदलाव किए हैं।

KKR Playing 11 | DC Playing 11
IPL 2021 KKR vs DC Playing11 Prediction: आईपीएल 2021 कोलकाता नाइटराइडर्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स प्लेइंग इलेवन।

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग 2021 में आज यानी 28 सितंबर को डबल हेडर है। पहला मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स और दूसरा मैच मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के बीच खेला जाना है। पहला मैच दिल्ली और कोलकाता के बीच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है। कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है।

इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने एक चेंज किया है। पृथ्वी शॉ चोटिल हैं। उनकी जगह स्टीव स्मिथ को टीम में शामिल किया गया है। केकेआर ने दो बदलाव किए हैं। आंद्रे रसेल चोटिल हैं। उनकी जगह टिम साउदी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हैं। प्रसिद्ध कृष्णा की जगह संदीप वारयिर को आखिरी एकादश में जगह मिली है।

दिल्ली और कोलकाता के बीच अब तक 27 मैच खेले गए हैं। इनमें से कोलकाता ने 14 और दिल्ली ने 12 मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा था। हालांकि, दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ अपने पिछले 6 में से 5 मैच जीत हासिल की हैं। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में तीन पारियों में शुभमन गिल ने न सिर्फ भारत की ओर से अपना औसत बेहतर किया है, बल्कि अपना बाउंड्री प्रतिशत 17 से बढ़ाकर 22.9 फीसदी किया है।

केकेआर के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ मैच में चोटिल हो गए थे। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं।

KKR Vs DC Live Streaminng IPL 2021: ऐसे देखें स्टार स्पोर्ट्स और हॉटस्टार पर मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

कोलकाता नाइटराइडर्स: शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्युसन, टिम साउदी, वरुण चक्रवर्ती, संदीप वारियर।

दिल्ली कैपिटल्स (संभावित): शिखर धवन, स्टीव स्मिथ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), शिमरोन हेटमायर, ललित यादव, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, आवेश खान।

Live Updates
9:18 (IST) 28 Sep 2021
श्रेयस अय्यर के आने से दिल्ली की बल्ले-बल्ले

आईपीएल के पहले चरण में अय्यर कंधे की चोट के कारण नहीं खेल पाए थे और ऐसे में दिल्ली को स्टीव स्मिथ के रूप में विशेषज्ञ विदेशी बल्लेबाज के साथ उतरना पड़ रहा था। तेज गेंदबाज एनरिच नोर्ट्जे को ऐसे में अंतिम एकादश में मौका नहीं मिल रहा था। वह टूर्नामेंट के शुरुआती हिस्से में कोविड-19 से संक्रमित भी थे। अय्यर की मौजूदगी से नोर्ट्जे को अंतिम एकादश में मौका मिला है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका टीम के अपने साथी तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा के साथ मिलकर आईपीएल के सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण में से एक बनाया है। टीम में एक अन्य तेज गेंदबाज के रूप में आवेश खान खेल रहे हैं जबकि दो स्पिनरों की भूमिका अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन निभा रहे हैं।

9:13 (IST) 28 Sep 2021
सुनील नरेन को मध्यक्रम में जगह मिलेगी?

केकेआर क्या सुनील नरेन को मध्यक्रम में जगह दे सकता है? उन्होंने पिछले सीजन नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली के खिलाफ 32 गेंद पर 64 रन बनाए थे। हंड्रेड में भी उन्होंने दिखाया कि उनकी बल्लेबाजी में सुधार हुआ है। वह अब शॉर्ट गेंदों को पुल या हुक करके छक्के लगा सकते हैं।

8:27 (IST) 28 Sep 2021
इयोन मॉर्गन को उठानी होगी बड़ी जिम्मेदारी

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में वेंकटेश अय्यर कोलकाता के लिए छुपा रुस्तम साबित हुए हैं। लॉकी फर्ग्यूसन और सुनील नरेन ने भी गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, कप्तान इयोन मॉर्गन की फॉर्म उनके लिए चिंता का संकेत है। आईपीएल 2020 से टी20 क्रिकेट में मॉर्गन का औसत 18.92 और स्ट्राइक रेट 123.72 रहा है। इसमें एक भी अर्धशतक नहीं है। आंद्रे रसेल की अनुपस्थिति में टीम को मॉर्गन की बल्लेबाजी की सबसे अधिक जरूरत होगी।

8:15 (IST) 28 Sep 2021
चौथे नंबर पर बने रहने के लिए केकेआर को झोंकनी होगी पूरी ताकत

आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक 10 में से 8 मैच जीते हैं। उसके 16 अंक हैं। वह पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने 10 में से सिर्फ 4 मैच जीते हैं। उसके अन्य तीन टीमों की तरह 8 अंक ही हैं। हालांकि, बेहतर रनरेट के कारण वह चौथे नंबर पर बनी हुई है। ऐसे में इयोन मॉर्गन की केकेआर को इस बात का बखूबी अंदाजा है कि ऋषभ पंत वाली दिल्ली कैपिटल्स के सामने एक भी गलती उन्हें भारी पड़ सकती है। उनके प्लेऑफ में पहुंचने के मंसूबों पर पानी फेर सकती है।

8:06 (IST) 28 Sep 2021
धमाल मचा सकती है पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की सलामी जोड़ी

दिल्ली कैपिटल्स के इस आईपीएल की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक होने के पीछे का एक कारण पृथ्वी शॉ और शिखर धवन की सलामी जोड़ी है। इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलाकर 759 रन बनाए हैं। इस सीजन किसी भी सलामी जोड़ी के लिए सर्वाधिक है। यही नहीं, इन्होंने यह रन 8.5 रन प्रति ओवर के दर से बनाए हैं जो बाकी टीमों की तुलना में सबसे बेहतर है। आईपीएल 2019 से जब भी इस जोड़ी ने अर्धशतकीय साझेदारी निभाई है, दिल्ली को हर बार जीत मिली है।

7:13 (IST) 28 Sep 2021
एक भी गलती इयोन मॉर्गन की टीम को पड़ सकती है भारी

इयोन मॉर्गन और उनकी टीम को बखूबी पता है कि दिल्ली जैसी फॉर्म में चल रही टीम के खिलाफ वे कोई गलती नहीं कर सकते। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए यह मैच उनके लिए काफी अहम होगा। उन्हें ऋषभ पंत की अगुआई वाली दिल्ली जैसी मजबूत टीम के खिलाफ हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। मॉर्गन, दिनेश कार्तिक, नीतिश राणा, वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल सभी को मिलकर रन बनाने होंगे। चेन्नई के खिलाफ 45 रन बनाने वाले राहुल त्रिपाठी उस फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे।

6:48 (IST) 28 Sep 2021
चेन्नई के खिलाफ भी केकेआर को खली थी रसेल की कमी

दिल्ली दस मैचों में आठ जीत के साथ 16 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है, जबकि केकेआर छह हार और चार जीत के बाद चौथे स्थान पर है। दिल्ली ने पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स को हराया जबकि केकेआर को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा। हैमस्ट्रिंग चोट के कारण तीन ओवर फेंकने के बाद रसेल मैदान से बाहर चले गए जिनकी कमी केकेआर को खली। उनकी गैर मौजूदगी में प्रसिद्ध कृष्णा को 19वां ओवर फेंकने की जिम्मेदारी दी गई, लेकिन वह रविंद्र जडेजा को रोक नहीं पाए थे।

6:29 (IST) 28 Sep 2021
रसेल की गैरमौजूदगी से दिल्ली को फायदा

दिल्ली के लिए अच्छी बात यह भी है कि केकेआर के आक्रामक हरफनमौला खिलाड़ी आंद्रे रसेल का चोट के कारण इस मैच में खेलना अनिश्चित है। पहला आईपीएल खिताब जीतने की कोशिश में जुटी दिल्ली ने इस सत्र में आक्रामक खेल दिखाया है। उसकी नजरें सिर्फ प्लेऑफ में जगह बनाने पर नहीं, बल्कि पिछले साल से बेहतर प्रदर्शन करने पर है। पिछले सत्र में फाइनल में उसे मुंबई इंडियंस ने हराया था।

5:43 (IST) 28 Sep 2021
यह भी जानें: डेविड वॉर्नर को बाहर करने को लेकर कोच ट्रेवर बेलिस ने दी सफाई

सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस ने कहा कि राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल के मैच में युवाओं को मौका देने के लिये खराब फॉर्म से जूझ रहे डेविड वॉर्नर को बाहर रखा गया। सनराइजर्स प्लेआफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुका है। सनराइजर्स ने रॉयल्स को सात विकेट से हराया। उस मैच में सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय और कप्तान केन विलियमसन ने अर्धशतक जमाए। बेलिस ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘हम अगले दौर में नहीं जा सके तो हमने यह फैसला किया कि युवाओं को मौके दिए जाये ताकि उन्हें अनुभव मिल सके। टीम में कई युवा खिलाड़ी है जो खेलने मैदान पर नहीं गए, जिन्हें मौका दिए जाने की जरूरत है। आगे के मैचों में भी यह सिलसिला जारी रहेगा। डेव (वॉर्नर) ने होटल में मैच देखा और टीम की हौसलाअफजाई की। हम सभी साथ-साथ हैं।’

अपडेट