ताज़ा खबर
 

IPL 2021: KKR के लिए टेढ़ी खीर है इस कमजोरी से पार पाना, खोया जादू हासिल करने पर होगी इयोन मॉर्गन की नजर

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2020 में कप्तानी छोड़कर अपने खेल पर ध्यान देने का निर्णय किया था। वह आईपीएल 2021 में उसकी भरपाई करना चाहेंगे।केकेआर को शुभमन गिल से अच्छी शुरुआत की आवश्यकता होगी। गिल ने पिछली बार शुरू में काफी गेंदें बर्बाद की थी।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: April 2, 2021 3:35 PM
KKR Eoin Morgan Dinesh Karthik Shubman Gill Andre Russell Sunil Narine Pat Cumminsकेकेआर ने मिनी ऑक्शन में कुछ खिलाड़ियों को जोड़ा है। उसने इस सीजन के लिए 17 खिलाड़ियों को रिटेन किया था। (सोर्स- ट्विटर/KKRiders)

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) 2021 में कोलकाता नाइटराइडर्स अपने अभियान की शुरुआत 11 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच से करेगी। यह मुकाबला चेन्नई में खेला जाना है। गौतम गंभीर के जाने के बाद से कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के प्रदर्शन में निरंतर गिरावट आई है। केकेआर (KKR) ने गौतम गंभीर की अगुआई में दो बार (2012 और 2014) आईपीएल की ट्रॉफी जीती थी।

हालांकि, उनके हटके बाद तीन में से एक बार ही टीम प्लेऑफ में पहुंच पाई। आईपीएल 2019 और 2020 में टीम लीग स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई। ऐसे में इस बार उसकी कोशिश सही संयोजन तैयार करके खोया जादू हासिल करने की कोशिश करेगी। टीम पिछली कमजोरियों से सबक लेकर नए सिरे से शुरुआत करने के लिए प्रतिबद्ध होगी। इसके बावजूद इयोन मॉर्गन के लिए यह कतई आसान नहीं होगा। मॉर्गन पहली बार पूरे आईपीएल में केकेआर की कप्तानी संभालेंगे। इस तरह से उसके पास सीमित ओवर्स की क्रिकेट का सफल कप्तान होगा। इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान ने पिछले साल टूर्नामेंट के बीच में कमान संभाली थी।

आईपीएल 2020 में इयोन मॉर्गन ने लगाए थे सबसे ज्यादा छक्के

आईपीएल 2020 में बाएं हाथ के बल्लेबाज मॉर्गन ने स्वयं अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने 14 पारियों में 418 रन बनाए थे। उन्होंने डेथ ओवर्स में लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का भी खुलकर प्रदर्शन किया तथा सर्वाधिक 24 छक्के लगाए थे। इसके बावजूद यूएई में सलामी जोड़ी से लेकर मध्यक्रम और फिनिशर तक केकेआर की टीम जूझती हुई दिखी थी। टूर्नामेंट के बीच में कप्तान भी बदला गया, लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ा। वेस्टइंडीज के दो स्टार खिलाड़ियों आंद्रे रसेल और सुनील नरेन के नहीं चल पाने के कारण केकेआर गंभीर युग के बाद लगातार दूसरी बार प्लेऑफ में जगह बनाने में असफल रहा था।

केकेआर ने 17 खिलाड़ियों को किया है रिटेन

केकेआर ने निराशाजनक परिणाम के बावजूद अपने 17 खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा लेकिन इस बार कुछ अच्छे खिलाड़ी भी टीम से जोड़े हैं। बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन और बेन कटिंग के आने से उन्हें नरेन और रसेल के अच्छे बैकअप मिल गए हैं। केकेआर के पास प्रसिद्ध कृष्णा के रूप में अच्छा युवा तेज गेंदबाज है लेकिन निगाहें फिर से ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार पैट कमिंस पर टिकी रहेंगी। उनका साथ देने के लिए टीम में लॉकी फर्ग्यूसन हैं।

IPL 2020 में सिर्फ एक विकेट ले पाए थे कुलदीप यादव

केकेआर की कमजोरी उसका स्पिन विभाग है। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव पिछले साल पांच मैचों में केवल एक विकेट हासिल कर पाये थे। आईपीएल 2012 और 2014 की केकेआर की खिताबी जीत के नायक रहे नरेन भी नहीं चल पा रहे हैं। पिछले साल नरेन को संदिग्ध एक्शन के लिए चेतावनी मिली थी। इस कारण वह चार मैच नहीं खेल पाए थे। एक अन्य रहस्यमयी स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने नरेन की अनुपस्थिति में जिम्मेदारी संभालकर 17 विकेट लिए थे, लेकिन उनकी फिटनेस चिंता का विषय बनी हुई है।

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2021 के लिए बनाया होगा टारगेट

दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2020 में कप्तानी छोड़कर अपने खेल पर ध्यान देने का निर्णय किया था। वह आईपीएल 2021 में उसकी भरपाई करना चाहेंगे। शाकिब और अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भी दिल्ली और चेन्नई के धीमे विकेटों पर अवसरों का पूरा लाभ उठाना चाहेंगे। केकेआर को शुभमन गिल से अच्छी शुरुआत की आवश्यकता होगी। गिल ने पिछली बार शुरू में काफी गेंदें बर्बाद की थी। इस कारण मध्यक्रम पर दबाव बना था। मॉर्गन की अगुआई वाली टीम को शुरू में ही अच्छा संयोजन तैयार करना होगा, क्योंकि पिछली बार टीम ऐसा करने में असफल रही थी।

केकेआर की टीम इस प्रकार है: इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नितीश राणा, टिम सीफर्ट, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी , वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी।

Next Stories
1 IPL 2021: एबी डिविलियर्स ने महेंद्र सिंह धोनी को बनाया अपना कप्तान; विराट कोहली नहीं, रोहित शर्मा-वीरेंद्र सहवाग से कराएंगे ओपनिंग
2 नताशा स्टेनकोविक ने पोस्ट की ग्लैमरस तस्वीर, पति हार्दिक पंड्या और दोस्त ने किए ऐसे कमेंट्स
3 10 महीने पहले वर्ल्ड कप जीतने के लिए तैयार नहीं थी धोनी की टीम, कोच ने फाइनल से पहले शाहरुख खान की तरह दिया था भाषण
ये पढ़ा क्या?
X