ताज़ा खबर
 

स्टीव स्मिथ को नहीं मिला मौका, रॉबिन उथप्पा भी रहे बाहर; ये है प्लेइंग-11

दिल्ली ने चार विदेशी खिलाड़ियों में टॉम करन, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स और शिमरॉन हेटमायर को शामिल किया।

csk vs dc, csk vs dc playing 11 IPL 2021, CSK vs DC Playing 11 Prediction: चेन्नई सुपरकिंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स प्लेइंग-11।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन के दूसरे मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें आमने-सामने है। यह मैच शनिवार (10 अप्रैल) को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो दिल्ली ने चार विदेशी खिलाड़ियों में टॉम करन, मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स और शिमरॉन हेटमायर को शामिल किया। वहीं, चेन्नई की टीम ने फाफ डुप्लेसिस, मोईन अली, सैम करन और ड्वेन ब्रावो के साथ उतरी है। दिल्ली ने स्टीव स्मिथ और चेन्नई ने रॉबिन उथप्पा को नहीं उतारा।

CSK vs DC Live Score, IPL 2021 Live Cricket Score: यहां जानिए मैच के ताजा अपडेट्स

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:
चेन्नई सुपरकिंग्स: ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), मोईन अली, सैम करन, ड्वेन ब्रावो रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

दिल्ली कैपिटल्स: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (कप्तान, विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरॉन हेटमायर, क्रिस वोक्स, टॉम करन, रविचंद्रन अश्विन, अमित मिश्रा, आवेश खान।

VIVO IPL 2021 CSK vs DC Live Score Streaming: यहां देखिए मैच की लाइव स्ट्रीमिंग

Live Blog

Highlights

    19:17 (IST)10 Apr 2021
    दिल्ली ने जीता टॉस

    दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया। ऋषभ पंत पहली बार लीग में कप्तानी कर रहे हैं। पहले ही मैच में उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी की CSK टीम के खिलाफ टॉस जीत लिया। धोनी को आदर्श मानने वाले पंत के सामने अब कप्तानी के मोर्च पर खुद को साबित करने की चुनौती है। कप्तानी के साथ पंत पर अच्छी बल्लेबाजी का दबाव भी है।

    18:35 (IST)10 Apr 2021
    दिल्ली के तीन प्रमुख गेंदबाज नहीं खेलेंगे, चेन्नई के लिए उपलब्ध नहीं होंगे एंगिडी

    दिल्ली के तीन प्रमुख गेंदबाज प्लेइंग-11 से बाहर रहेंगे। तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिच नॉर्किया अभी क्वारैंटाइन होने के कारण इस मैच में नहीं खेलेंगे। दोनों साउथ अफ्रीका से आए हैं और नियम के मुताबिक उन्हें 7 दिनों तक आइसोलेशन में रहना है। वहीं, अक्षर पटेल हाल ही में कोरोना संक्रमित हुए थे। लिहाजा उनका खेलना संदिग्ध है। इसी तरह चेन्नई के तेज गेंदबाज लुनगी एनगिडी भी इस मैच में नहीं खेलेंगे। एनगिडी भी रबाडा और नॉर्किया के साथ ही भारत आए हैं।

    17:59 (IST)10 Apr 2021
    पिच और मौसम रिपोर्ट

    पिच एक बार फिर बल्लेबाजों की मददगार हो सकती है। 2019 में यहां सात मैचों में से 4 में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है। 2 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली। एक मैच टाई रहा था। इस आधार पर देखा जाए तो टॉस जीतने वाली टीम पहले फील्डिंग का फैसला कर सकती है।

    17:17 (IST)10 Apr 2021
    दिल्ली पर चेन्नई का पलड़ा भारी

    दिल्ली और चेन्नई के बीच अब तक हुए 23 मुकाबलों की बात करें तो चेन्नई का पलड़ा भारी है। चेन्नई ने 15 मैच जीते हैं। वहीं, दिल्ली की टीम 8 मैच ही जीत सकी है, लेकिन पिछले सीजन में दिल्ली ने दोनों भिड़ंत में चेन्नई को हराया था। 2020 में पहले मैच में दिल्ली ने चेन्नई को 44 रन से और दूसरे मुकाबले में 5 विकेट से हराया था।

    16:38 (IST)10 Apr 2021
    डेथ ओवर्स में दिल्ली की बढ़ेगी परेशानी

    नॉर्खिया और रबाडा की गैरमौजूदगी आज चेन्नई के खिलाफ मैच में दिल्ली की चिंता बढ़ाती दिखेगी। दरअसल, इन दो खिलाड़ियों के होने से डेथ ओवर्स में उसे गेंदबाजी की टेंशन नहीं रहती थी। यही हाल मिडिल ऑर्डर में स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल के नहीं खेलने से भी होगा। उधर चेन्नई की सेहत पर नगीदी के नहीं खेलने का ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला।

    16:11 (IST)10 Apr 2021
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स में किन-किन पर नजरें

    दिल्‍ली कैपिटल्‍स के पास टॉप ऑर्डर और मिडिल ऑर्डर में शानदार बल्‍लेबाज हैं। ओपनिंग पर शिखर धवन और पृथ्‍वी शॉ आएंगे। फिर अजिंक्य रहाणे, स्‍टीव स्मिथ, रिषभ पंत, मार्कस स्‍टोइनिस और शेमरन हेटमायर हैं। क्रिस वोक्‍स और रविचंद्रन अश्विन ऑलराउंडर के रूप में खेलेंगे।

    15:47 (IST)10 Apr 2021
    चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स में किन-किन पर नजरें

    धोनी अपने प्रयोग के लिए जाने जाते हैं तो ओपनिंग पर ही सबको चौंका सकते हैं। फाफ डु प्‍लेसिस के जोड़ीदार के रूप में उथप्‍पा या रुतुराज गायकवाड़ के बजाय 7 करोड़ी मोईन अली को मौका मिल सकता है। मोईन अली एक बेहतर ऑफ स्पिनर भी हैं और वह अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं। तीसरे नंबर पर लंबे समय के बाद चिन्‍ना थाला सुरेश रैना की वापसी होगी।

    15:28 (IST)10 Apr 2021
    CSK के सामने बड़ा सवाल

    चेन्नई के सामने ओपनिंग का सही विकल्प तलाशना बड़ा एजेंडा होगा. इस पोजीशन पर युवा ऋतुराज गायकवाड का खेलना तो तय लग रहा है क्योंकि उन्होंने पिछले सीजन के आखिरी 3 मैचों में अच्छा किया था। लेकिन, उनके जोड़ीदार डूप्लेसी बनते हैं, बाएं हाथ के मोइन अली या फिर रॉबिन उथप्पा ये फैसला धोनी को लेना है। रैना के आने से टीम को मजबूती मिली है। इसके अलावा मिडिल ऑर्डर को नारायण जगदीशन भी मजबूती देते नजर आएंगे। 

    15:04 (IST)10 Apr 2021
    सीएसके की बल्लेबाजी फाफ डु प्लेसिस पर बहुत ज्यादा निर्भर

    सीएसके की बल्लेबाजी फाफ डु प्लेसिस पर बहुत ज्यादा निर्भर करेगी लेकिन सुरेश रैना की वापसी, जो पिछले सीजन में व्यक्तिगत कारणों से नहीं खेल सके थे, तीन बार के चैंपियन के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली बात होगी।

    14:43 (IST)10 Apr 2021
    आर. अश्विन और अमित मिश्रा का अनुभव सीएसके की बल्लेबाजी लाइन-अप का की परीक्षा लेगा

    ऑफ स्पिनर आर. अश्विन और लेग स्पिनर अमित मिश्रा जैसे अनुभवी और प्रशंसित स्पिनर बहुत मजबूत गेंदबाजी लाइन अप का हिस्सा हैं जो सीएसके की बल्लेबाजी लाइन-अप का की परीक्षा लेंगे। सीएसके ने पिछले संस्करण में बहुत खराब प्रदर्शन किया था और आईपीएल के इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी।

    14:10 (IST)10 Apr 2021
    दिल्ली के पास है अच्छी तेज गेंदबाजी

    पिछले साल के उपविजेता ने स्टीव स्मिथ को भी अपने टीम में शामिल किया है। उसका तेज गेंदबाजी आक्रमण, जिसमें कैगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे, उमेश यादव और इशांत शर्मा के साथ-साथ ऑलराउंडर क्रिस वोक्स, टॉम कुरेन और मार्कस स्टोइनिस शामिल हैं, लीग में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं।

    13:52 (IST)10 Apr 2021
    मिडिल ऑर्डर की ज़िम्मेदारी अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ के कंधों पर

    श्रेयस अय्यर के नहीं होने से मिडिल ऑर्डर की ज़िम्मेदारी अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ के कंधों पर होगी। दोनों बल्लेबाज ने राजस्थान रॉयल्स के लिए कई बार बहरीन पारी खेली है। ऐसे में आज एक बार फिर वही कमाल वे दिल्ली के लिए करना चाहेंगे। 

    13:14 (IST)10 Apr 2021
    पंत का बल्ला जमकर बोल रहा है

    दिल्ली कैपिटल्स की कमान ऋषभ पंत के हाथों में है। पंत ने अतीत में कहा है कि वह धोनी का अनुकरण करना चाहते हैं लेकिन लगता है कि वह अपनी अलग जगह बना रहे हैं। हालांकि उनकी पावर-हिटिंग के बारे में सबको पहले से ही मालूम है। पिछले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद से उनकी बैटिंग उच्च स्तर पर पहुंच गई क्योंकि उन्होंने भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने और घर में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलाने में मदद की।

    12:14 (IST)10 Apr 2021
    सुरेश रैना की वापसी से चेन्नई मजबूत

    चेन्नई टीम में अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना की वापसी हुई है जो आईपीएल में 5368 रन बना चुके हैं। वह सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर है। चेन्नई के शीर्षक्रम में रूतुराज गायकवाड़, फाफ डु प्लेसी और अंबाती रायुडू भी हैं। युवा सैम करन, मोईन अली और धोनी मध्यक्रम को मजबूती देते हैं। गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर जबर्दस्त फॉर्म में हैं। दीपक चाहर और रविंद्र जडेजा बल्लेबाजी में भी योगदान दे सकते हैं।

    11:55 (IST)10 Apr 2021
    शानदार फॉर्म में हैं पंत

    कप्तान पंत शानदार फॉर्म में हैं और आस्ट्रेलिया तथा इंग्लैंड के खिलाफ ‘मैच विनर’ साबित हुए। दिल्ली के पास मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायेर और सैम बिलिंग्स जैसे हरफनमौला भी हैं लेकिन टीम संयोजन बड़ी चुनौती होगा क्योंकि अंतिम एकादश में चार विदेशी खिलाड़ी ही हो सकते हैं। गेंदबाजी में उनके पास ईशांत शर्मा , कैगिसो रबाडा, उमेश यादव, क्रिस वोक्स और एनरिच नोर्किया हैं। स्पिन का दारोमदार आर अश्विन और अमित मिश्रा पर होगा चूंकि अक्षर पटेल कोरोना पॉजिटिव पाये गए थे।

    11:13 (IST)10 Apr 2021
    पृथ्वी शॉ और शिखर धवन से उम्मीदें

    दिल्ली के पास शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ और पंत जैसे बल्लेबाज हैं। धवन ( 618 ) पिछले आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में वनडे श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया। शॉ ने विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाये और ऐसी संभावना है कि वह धवन के साथ पारी का आगाज करेंगे।

    10:39 (IST)10 Apr 2021
    धोनी से मिली सीख का इस्तेमाल करेंगे पंत

    चोटिल श्रेयस अय्यर की गैर मौजूदगी में कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने हाल ही में कहा था कि वह पहले मैच में धोनी से अब तक मिली सारी सीख का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा था ,‘‘बतौर कप्तान मेरा पहला मैच माही भाई के खिलाफ है। मेरे लिये यह अच्छा अनुभव होगा क्योंकि मैने उनसे बहुत कुछ सीखा है ।मैं अपने अनुभव और उनसे मिली सीख का पूरा इस्तेमाल करूंगा।’’

    10:21 (IST)10 Apr 2021
    पिछले साल के प्रदर्शन को भुलाकर उतरेगा चेन्नई

    तीन बार की चैम्पियन चेन्नई सुपर किंग्स पिछले साल आठ टीमों में सातवें स्थान पर रही। उस खराब प्रदर्शन को भुलाने के लिये आईपीएल की धुरंधर टीम जीत के साथ आगाज करना चाहेगी। धोनी की टीम ने इस सीजन के लिए रॉबिन उथप्पा, मोईन अली और कृष्णप्पा गौतम जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है।

    10:05 (IST)10 Apr 2021
    ‘चेले’ पंत और गुरू ‘ धोनी’ के बीच होगी टक्कर

    ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स और महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स शनिवार को आईपीएल के मैच में जब आमने सामने होंगी तो यह मुकाबला ‘ एक युवा शार्गिद और उसके उस्ताद’ का भी होगा। दिल्ली की टीम यूएई में खेले गए पिछले सत्र में उपविजेता रही थी। इस बार खिताब जीतने के सपने को पूरा करने के लिये उसका लक्ष्य जीत के साथ शुरूआत करने का होगा।

    Next Stories
    1 IPL 2021: कोहली ने सूजी आंख के साथ फील्डिंग की, टीम के लिए ओपनिंग भी करने आए; लोग कर रहे विराट की तारीफ
    2 IPL 2021: हर्षल पटेल ने तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड, मुंबई इंडियंस के खिलाफ भी रचा इतिहास
    3 आईपीएल 2021 की बधाई देने पर ट्रोल हुए माइकल वॉन, लोगों के गुस्से की यह है वजह
    यह पढ़ा क्या?
    X