IPL 2021: नीलामी में नहीं बिकने के बावजूद इन 5 गेंदबाजों की लग सकती है लाटरी, दूसरे की चोट खोलेगी इनका भाग्य?

इंडियन प्रीमियर लीग में अक्सर किन्हीं न किन्हीं कारणों से कुछ खिलाड़ी नहीं खेल पाते हैं। खासकर राष्ट्रीय टीम से जुड़ी प्रतिबद्धता के कारण। इसके अलावा आईपीएल के हर सीजन में कुछ खिलाड़ी गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और उन्हें मजबूरी में टूर्नामेंट से हटना पड़ता है।

Jason Behrendorff Isuru Udana Mohit Sharma Sheldon Cottrell Billy Stanlake IPL 2021
बिली स्टेनलेक, मोहित शर्मा, इसरू उडाना, शेल्डन कोट्रेल, जेसन बेहरेनडोर्फ। (बाएं ऊपर से नीचे)

हमने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अक्सर देखा है कि किन्हीं न किन्हीं कारणों से कुछ खिलाड़ी टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाते हैं। खासकर अपनी राष्ट्रीय टीम से जुड़ी प्रतिबद्धताओं के कारण। इसके अलावा आईपीएल के हर सीजन में कुछ खिलाड़ी गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं और उन्हें मजबूरी में टूर्नामेंट से हटना पड़ता है। तब टूर्नामेंट में उनकी जगह ऐसे खिलाड़ियों की एंट्री होती है, जो नीलामी में नहीं बिके होते हैं।

आईपीएल 2021 में भी कुछ ऐसा ही होने वाला है। आईपीएल के 14वां सीजन शुरू होने में 2 सप्ताह का समय बचा है। कई खिलाड़ी टूर्नामेंट से हट चुके हैं। कुछ शुरुआती मुकाबलों में टीम को अपनी सेवाएं नहीं दे पाएंगे। ऐसे में फ्रैंचाइजी उनकी जगह किस खिलाड़ी की एंट्री हो सकती है, आइए उस पर एक नजर डालें। यहां पर हम अभी पांच तेज गेंदबाजों के रिप्सेमेंट की बात करेंगे। ये वे तेज गेंदबाज हैं, जो आईपीएल ऑक्शन (नीलामी) के समय अनसोल्ड (Unsold) रह गए थे, लेकिन अब इंजरी रिप्लेसमेंट के तहत आईपीएल 2021 में खेल सकते हैं।

इसरू उडाना (Isuru Udana)

आईपीएल 2020 में श्रीलंका यह तेज गेंदबाज रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर का हिस्सा था। हालांकि, बाएं हाथ के इस गेंदबाज को नीलामी से पहले टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। पिछले सीजन विराट कोहली की अगुआई वाली आरसीबी के लिए उन्होंने 10 मैच खेले थे। श्रीलंका के लिए खेलते हुए उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा है। हालांकि, वह आईपीएल 2020 में 8 विकेट ही ले पाए थे। न्यूजीलैंड के काइल जैमिसन आईपीएल 2021 के लिए अनुपलबध रहेंगे। ऐसे में रिप्लेसमेंट साइनिंग (Replacement Signing) के दौरान वह अपनी सीम और स्किल्स के कारण आरसीबी की पसंद बन सकते हैं।

जेसन बेहरेनडोर्फ (Jason Behrendorff)

ऑस्ट्रेलिया का यह तेज गति का गेंदबाज आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस का हिस्सा था। बाएं हाथ के इस गेंदबाज ने बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन किया था। वह बिग बैश लीग में पर्थ स्कॉर्चर्स का हिस्सा थे। उन्होंने बिग बैश लीग के आखिरी 10 मैच में 13 विकेट चटकाए थे। आईपीएल 2021 की नीलामी में उनके खरीदे जाने की उम्मीद थी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। मुंबई इंडियंस ने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जैनसन (Marco Jansen) को खरीदा था, लेकिन वह अनुपलब्ध रहेंगे। संभावना है कि मुंबई इंडियंस उनकी जगह जेसन बेहरेनडोर्फ को टीम में शामिल कर ले।

मोहित शर्मा (Mohit Sharma)

मोहित शर्मा कई वर्षों तक चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा रहे। आईपीएल 2020 में वह दिल्ली कैपिटल्स का अंग थे। हालांकि, इस बार नीलामी से पहले टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। इस बार उनके खरीदे जाने की उम्मीद थी, लेकिन किसी भी टीम ने उन पर दांव नहीं लगाया। मोहित ने आईपीएल में अब तक 86 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 92 विकेट लिए हैं। मोहित के प्रदर्शन और चोटिल खिलाड़ियों की संख्या बढ़ने के साथ कोई भी टीम इस तेज गेंदबाज को आईपीएल 2021 के लिए अपने साथ जोड़ सकती है।

शेल्डन कोट्रेल (Sheldon Cottrell)

विकेट लेने के बाद सेना के जवान की तरह सैल्यूट करने वाले वेस्टइंडीज का यह तेज गेंदबाज आईपीएल 2020 में प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स (पुराना नाम किंग्स इलेवन पंजाब) का हिस्सा थे। उन्हें फ्रैंचाइजी ने 8.5 करोड़ रुपए में खरीदा था। उन्हें 6 मैच में खेलने का मौका मिला। वह 6 विकेट ही ले पाए। उन्हें 2021 की नीलामी से पहले टीम ने रिलीज कर दिया था। वह नीलामी में नहीं बिके। पंजाब किंग्स ने इस बार ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रिले मेरेडिथ को 8 करोड़ रुपए में खरीदा था। हालांकि, वह अनुपलब्ध रहेंगे। ऐसे में पंजाब किंग्स या अन्य कोई टीम शेल्डन को रिप्लेसमेंट साइनिंग के तहत आईपीएल 2021 का हिस्सा बना सकती है।

बिली स्टेनलेक (Billy Stanlake)

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज बिली स्टेनलेक आईपीएल 2017 में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और आईपीएल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा था। उन्हें 2017 में 2 और 2018 में 4 मैच खेलने का मौका मिला। इसमें उन्होंने 200 रन देकर 7 विकेट लिए। उन्होंने बिग बैश लीग के हालिया सीजन में 12 मैच में 13 विकेट चटकाए हैं। उनकी नेचुरल पेस और गेंद को बाउंस कराने की कला खासकर पावर प्ले के दौरान बल्लेबाजों को बहुत परेशान करती है। इस बार उम्मीद थी कि उन्हें मुंबई इंडियंस खरीदेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि, माना जा रहा है कि रिप्लेसमेंट साइनिंग के तहत कोई टीम उन्हें अपने दल में शामिल कर लेगी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट