ताज़ा खबर
 

IPL 2020: विराट कोहली हैं महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा से भी महंगे कैप्टन, जानिए आईपीएल के कप्तानों की सैलरी

कोहली के नेतृत्व में टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टीम ने अब तक 110 मैच खेले हैं। इस दौरान 49 में जीत और 55 में हार का सामना करना पड़ा। उनकी जीत का प्रतिशत 50 से भी कम 47.16 है। वे तक अपनी टीम के चैंपियन नहीं बना सके हैं।

धोनी तीन और रोहित शर्मा चार बार टीम को चैंपियन बना चुके हैं। कोहली का खाता खुलना बाकी है। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई के अबुधाबी, दुबई और शारजाह में खेला जाएगा। कोविड-19 के काल में टूर्नामेंट का सफल आयोजन बीसीसीआई के लिए बड़ी चुनौती हुई। सिर्फ बीसीसीआई ही नहीं लगभग 5 महीनों से क्रिकेट से दूर रहने वाले खिलाड़ियों पर भी बेहतरीन प्रदर्शन करने का दबाव होगा। फ्रैंचाइजी से मोटी रकम लेने वाले कप्तानों जैसे विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा भी बेहतरीन प्रदर्शन कर टीम को चैंपियन बनाना चाहेंगे। कोहली तो इस टूर्नामेंट के सबसे महंगे कप्तान और खिलाड़ी हैं। उनके रहते हुए टीम आज तक टाइटल नहीं जीत पाई है। उन्हें सैलरी के तौर पर 17 करोड़ रुपए दिए जाते हैं।

कोहली के नेतृत्व में टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टीम ने अब तक 110 मैच खेले हैं। इस दौरान 49 में जीत और 55 में हार का सामना करना पड़ा। उनकी जीत का प्रतिशत 50 से भी कम 47.16 है। सैलरी के मामले में दूसरे स्थान पर चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा हैं। दोनों कैप्टन के उनकी फ्रैंचाइजी 15-15 करोड़ रुपए देती है। रोहित आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी कप्तानी में टीम चार बार चैंपियन बनी। रोहित के रिकॉर्ड की बात करें तो मुंबई इंडियंस उनके नेतृत्व में 109 मैच खेली है। इस दौरान उसे 64 मुकाबलों में जीत मिली है। 43 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। दो मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला। रोहित की जीत प्रतिशत 59.63 है।

महंगे कप्तानों की सूची में रोहित और धोनी के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के डेविड वॉर्नर और राजस्थान रॉयल्स के स्टीव स्मिथ का नंबर आता है। दोनों को सैलरी के तौर पर 12-12 करोड़ रुपए मिलते हैं। वॉर्नर की कप्तानी में हैदराबाद की टीम 2016 में चैंपियन भी बनी थी। वॉर्नर के नेतृत्व में टीम 47 मैचों में 25 जीती है। उसे 22 में हार का सामना करना पड़ा था। उनकी जीत का प्रतिशत 57.0 है। स्मिथ के नेतृत्व में राजस्थान की टीम 25 मैचों में से 17 में जीती है। उसे 8 में हार का सामना करना पड़ा है। उनकी जीत का प्रतिशत 68.0 है।

वॉर्नर स्मिथ के बाद केएल राहुल का नंबर आता है। वे पहली बार आईपीएल में कप्तानी करेंगे। किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें 11 करोड़ में खरीदा था। उनके बाद दिनेश कार्तिक और श्रेयस अय्यर का नंबर आता है। कार्तिक को कोलकाता नाइटराइडर्स सैलरी के तौर पर 7.4 करोड़ रुपए देती है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स श्रेयस अय्यर को 7 करोड़ रुपए देती है। कार्तिक के नेतृत्व में केकेआर की टीम 22 मैच में 11 जीती और 11 हारी। उनकी जीत का प्रतिशत 50.0 रहा है। वहीं, अय्यर की कप्तानी में दिल्ली की टीम 24 मैच में 13 जीती और 10 हारी। एक मैच में नतीजा नहीं निकला। उनकी जीत का प्रतिशत 56.25 रहा है।

Next Stories
1 रोहित शर्मा ने बताई रीतिका से पहली मुलाकात की कहानी, युवराज सिंह ने बहन बताकर लगाई थी हिटमैन की क्लास
2 हार्दिक पंड्या की वाइफ नताशा स्टेनकोविक ने शेयर की बेबी बंप के साथ तस्वीर, एक महीने पहले दिया था बेटे को जन्म
3 पाकिस्तान के नाम है सबसे ज्यादा 92 टी20 मैच जीतने का रिकॉर्ड, लेकिन इंग्लैंड से मिली है उसे सर्वाधिक 11 हार
आज का राशिफल
X