ताज़ा खबर
 

IPL 2020, RCB vs SRH Preview: बंगलौर की नजर प्लेऑफ की सीट पक्की करने पर, हैदराबाद भी नाकऑउट में जगह बनाने को व्याकुल

IPL 2020, RCB vs SRH Head to Head, Match Preview: अपने दोनों मैच गंवाने के बाद भी आरसीबी के 14 अंक रहेंगे। वह तब भी बेहतर नेट रनरेट के आधार पर क्वालिफाई कर सकता है, लेकिन इसके लिए उसे अन्य मैचों में भी अनुकूल परिणाम की दरकार रहेगी।

Author नई दिल्ली | Updated: October 30, 2020 7:47 PM
IPL 2020 RCB vs SRHIPL 2020, RCB vs SRH: रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की कोशिश सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने की होगी।

IPL 2020, RCB vs SRH Preview: लगातार दो हार से आहत रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (आरसीबी) शनिवार को शारजाह में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होने वाले मैच में जीत दर्ज करके प्लेऑफ में जगह सुरक्षित करने की कोशिश करेगा। हालांकि, विराट कोहली की टीम के लिए यह काम आसान नहीं होगा, क्योंकि सनराइजर्स की टीम भी प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत से उत्साह से ओतप्रोत है।

अभी चेन्नई सुपरकिंग्स ही इकलौती टीम है जो प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हुई है। उसने गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स पर आखिरी गेंद पर जीत दर्ज करके उसके समीकरण भी बिगाड़ दिए। अब तक केवल मुंबई इंडियंस ही प्लेऑफ में जगह पक्की कर पाया है। चेन्नई को छोड़कर बाकी छह टीमें दौड़ में बनी हुई हैं। इनमें आरसीबी और सनराइजर्स भी शामिल हैं। चेन्नई और मुंबई से पिछले दो मैच गंवाने के बावजूद अंकतालिका में आरसीबी अभी सनराइजर्स से बेहतर स्थिति में है। आरसीबी को प्लेऑफ में जगह सुनिश्चित करने के लिये सनराइजर्स और दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ होने वाले आखिरी दो मैचों में से एक मैच जीतना होगा।

अपने दोनों मैच गंवाने के बाद भी आरसीबी के 14 अंक रहेंगे। वह तब भी बेहतर नेट रनरेट के आधार पर क्वालिफाई कर सकता है, लेकिन इसके लिए उसे अन्य मैचों में भी अनुकूल परिणाम की दरकार रहेगी। वैसे अंतिम दो मैचों में हार पर आरसीबी का नेट रनरेट प्रभावित होगा।ऐसे में वह बाहर हो सकता है। सनराइजर्स के अभी 12 मैचों में 10 अंक हैं। उसे नाकऑउट में जगह बनाने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखने के लिए बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे।

सनराइजर्स को आरसीबी के बाद मुंबई का सामना करना है। सनराइजर्स के लिए दोनों मैचों में जीत भी पर्याप्त नहीं है। उसे यह उम्मीद करनी होगी कि आरसीबी, दिल्ली (दोनों 14) और किंग्स इलेवन पंजाब (12 अंक) में से कोई 16 अंक तक नहीं पहुंच पाए। ऐसी स्थिति में सनराइजर्स बेहतर रनरेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच सकता है।

अगर प्रदर्शन की बात करें तो आरसीबी को लगातार दो हार के बाद अब संभलकर खेलने की जरूरत है। इन हार से निश्चित तौर पर उसका मनोबल गिरा होगा। चेन्नई ने कोहली की टीम को आठ विकेट से तो मुंबई ने पांच विकेट से हराया था।

आरसीबी की बल्लेबाजी उसका मजबूत पक्ष है। उसके बल्लेबाजी विभाग में कोहली, युवा सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल, एबी डिविलियर्स और एरोन फिंच जैसे बल्लेबाज है। पिछले मैच में फिंच की जगह जोश फिलिप को लिया गया था जिन्होंने 33 रन बनाये। टीम के निचले क्रम के बल्लेबाज शिवम दुबे, गुरकीरत मान, क्रिस मौरिस को अधिक जिम्मेदारी लेने की जरूरत है।

नवदीप सैनी के चोटिल होने से टीम की गेंदबाजी प्रभावित हुई है। डेल स्टेन फिर से प्रभाव नहीं छोड़ पाये और उनकी जगह इसुरु उदाना को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है। दूसरी तरफ से सनराइजर्स ने दिल्ली पर 88 रन से बड़ी जीत दर्ज की और वह यह फार्म बरकरार रखने की कोशिश करेगा। कप्तान डेविड वार्नर (66) और ऋद्धिमान साहा (87) ने पहले विकेट के लिये 107 रन की साझेदारी की जबकि मनीष पांडे ने 44 रन बनाये।

गेंदबाजी में राशिद खान अपना कमाल दिखा रहे हैं। उन्होंने सनराइजर्स के खिलाफ सात रन देकर तीन विकेट लिये। राशिद के अलावा संदीप शर्मा और टी नटराजन ने भी प्रभाव छोड़ा। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर: विराट कोहली (कप्तान), एरोन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, गुरकीरत सिंह, शिवम दुबे, क्रिस मॉरिस, वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज अहमद, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, एडम जम्पा, इसुरु उदाना, मोइन अली, जोश फिलिप, पवन नेगी, पवन देशपांडे, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जैसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा , संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यरा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टानलेक, टी नटराजन, बासिल थंपी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL 2020, DC vs MI Preview: मुंबई की नंबर वन पर पकड़ मजबूत करने पर नजर, इंडियंस की जीत से बिगड़ सकता है दिल्ली कैपिटल्स का गणित
2 युजवेंद्र चहल अपने बैट से कभी नहीं करते बैटिंग, कपिल शर्मा के शो में लेग स्पिनर ने बताई थी उधार लेने की वजह
3 ऋतुराज गायकवाड़ ने जीता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का दिल, CSK के कोच ने भी बांधे युवा बल्लेबाज की तारीफों के पुल
यह पढ़ा क्या?
X