ताज़ा खबर
 

दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी में टक्कर आज, जानिए दोनों की प्लेइंग-11

इस मैच को जीतकर दिल्ली की टीम अंक तालिका में टॉप पर जाना चाहेगी तो बंगलौर चौथी जीत के साथ अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी। बंगलौर तीसरे स्थान पर है और दिल्ली दूसरे पायदान पर है।

ipl 2020, dc playing 11, ipl, rcb vs dc, rcb vs dc playing 11दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर और बंगलौर के विराट कोहली हैं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 19वां मैच दुबई क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला जाएगा। सोमवार (5 अक्टूबर) को होने वाले इस मैच को जीतकर दिल्ली की टीम अंक तालिका में टॉप पर जाना चाहेगी तो बंगलौर चौथी जीत के साथ अपनी स्थिति मजबूत करना चाहेगी। बंगलौर तीसरे स्थान पर है और दिल्ली दूसरे पायदान पर है।

प्लेइंग इलेवन की बात करें तो आरसीबी ने टीम में दो बदलाव किए। एडम जम्पा पेट की समस्या के कारण बाहर हो गए। उनके स्थान पर मोइन अली को टीम में शामिल किया गया है। गुरकीरत सिंह मान की जगह मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में रखा है।

IPL 2020 Live Score, RCB vs DC Live Cricket Score Online: 

दिल्ली की बात करें तो अजिंक्य रहाणे को फिर से टीम में शामिल नहीं किया है। वे इस सीजन में टीम से जुड़े हैं। उन्हें अब तक खेलने का मौका नहीं मिला है। अमित मिश्रा टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। उनके स्थान पर अक्षर पटेल को टीम में रखा गया है।

IPL 2020 Live Streaming, RCB vs DC Live Score Online: 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर: देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), शिवम दुबे, इसुरू उदाना, वॉशिंगटन सुंदर, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल।

दिल्ली कैपिटल्स: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे।

Live Blog

Highlights

    19:09 (IST)05 Oct 2020
    आरसीबी ने दो और दिल्ली ने किए एक बदलाव

    बंगलौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। आरसीबी ने टीम में दो बदलाव किए। एडम जम्पा पेट की समस्या के कारण बाहर हो गए। उनके स्थान पर मोइन अली को टीम में शामिल किया गया है। गुरकीरत सिंह मान की जगह मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में रखा है। दिल्ली ने एक बदलाव किया है। उसने चोटिल अमित मिश्रा की जगह अक्षर पटेल को टीम में रखा है। मिश्रा टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं।

    18:59 (IST)05 Oct 2020
    रबाडा 2017 से हर मैच में विकेट ले रहे

    कगिसो रबाडा ने पिछले 18 मैच में एक न एक विकेट लिए हैं। उनके विकेट लेने का क्रम 2017 से चला आ रहा है। वे इस सीजन में अब तक 8 विकेट चटका चुके हैं। आरसीबी के खिलाफ वे घातक गेंदबाजी कर टीम को जीत दिलाना चाहेंगे।

    18:52 (IST)05 Oct 2020

    deleting_message

    18:52 (IST)05 Oct 2020

    deleting_message

    18:36 (IST)05 Oct 2020
    इसुरू उदाना ने आरसीबी को किया मजबूत

    इसुरू उदाना ने आरसीबी के गेंदबाजी विभाग में जुड़ने के बाद प्रभावित किया है जिसमें नवदीप सैनी तथा दोनों स्पिनर वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के एडम जंपा हालांकि अभी तक परिस्थितियों से सामंजस्य नहीं बिठा पाए हैं। आरसीबी क्रिस मौरिस के जल्द फिट होने की उम्मीद भी कर रहा होगा। यह दक्षिण अफ्रीकी ऑलराउंडर टूर्नामेंट शुरू होने से पहले मांसपेशियों में खिंचाव से परेशान है। 

    18:19 (IST)05 Oct 2020
    आरसीबी की सलामी जोड़ी को रोकना आसान नहीं

    आरसीबी की तरफ से युवा देवदत्त पडिक्कल ने शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक चार मैचों में तीन अर्धशतक की मदद से 174 रन बनाए हैं। अगर एरॉन फिंच भी बड़ी पारी खेलने में सफल रहते हैं, तो आरसीबी की सलामी जोड़ी को रोकना आसान नहीं होगा। कोहली की फॉर्म में वापसी से आरसीबी को राहत मिली होगी। इससे शानदार फॉर्म में चल रहे एबी डिविलियर्स तथा शिवम दुबे और गुरकीरत सिंह पर से दबाव कम होगा।

    18:09 (IST)05 Oct 2020
    नोर्त्जे ने शुरुआती और डैथ ओवरों में शानदार भूमिका निभाई

    कगिसो रबाडा ने दिल्ली की गेंदबाजी की कमान अच्छी तरह से संभाली हैं, हालांकि केकेआर के खिलाफ वह नहीं चल पाए थे। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिच नोर्त्जे ने शुरुआती और डैथ ओवरों में दिल्ली की तरफ से शानदार भूमिका निभाई है। केकेआर के खिलाफ उन्होंने 19वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की। ईशांत शर्मा की जगह चुने गए हर्षल पटेल ने भी चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट लिए, लेकिन फिट होकर टीम में वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन और स्टोइनिस प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

    17:44 (IST)05 Oct 2020
    भुवनेश्वर कुमार भी टूर्नामेंट से बाहर

    इसी बीच यह खबर सामने आई है कि भुवनेश्वर कुमार टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। भुवनेश्वर को सीएसके के खिलाफ अपना आखिरी ओवर करते हुए चोट लगी थी। इस वजह से वह ओवर पूरा नहीं कर पाए थे। उनकी जगह खलील अहमद ने 19वें ओवर को पूरा किया, जबकि अब्दुल ने पारी का आखिरी ओवर डाला था। भुवी का चोटिल होकर टूर्नमेंट से बाहर होना हैदराबाद के लिए बड़ा झटका है। यह तेज गेंदबाज फ्रैंचाइजी की सफलता में अहम भूमिका निभाते आ रहा है।

    17:30 (IST)05 Oct 2020
    अमित मिश्रा हुए टूर्नामेंट से बाहर

    दिल्ली की टीम को मैच से पहले तगड़ा झटका लगा है। दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज अमित मिश्रा उंगली के चोटिल होने की वजह से आज का मैच नहीं खेलेंगे। अमित मिश्रा को यह चोट शारजाह के मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में लगी। अमित मिश्रा के स्कैन की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। टीम ने बयान जारी कर कहा, ''मिश्रा का गेंदबाजी डालने वाला हाथ चोटिल है। आरसीबी के खिलाफ मैच में उनका खेलना तय नहीं है। मिश्रा अच्छी फॉर्म में है और टीम उनके साथ खतरा लेने के बारे में बिल्कुल भी विचार नहीं कर रही है।

    15:10 (IST)05 Oct 2020
    आरसीबी के पहले चार बल्लेबाजों को जल्द करना होगा आउट

    दिल्ली का मजबूत गेंदबाजी क्रम जिसमें कैगिसो रबाडा, एनरिक नोर्टजे, रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा हैं किस तरह का प्रदर्शन करता यह देखना होगा। दिल्ली के गेंदबाजों की कोशिश होगी कि वो आरसीबी के पहले चार बल्लेबाजों को जल्दी आउट करें क्योंकि वो जानते हैं कि देवदत्त पडिकल, एरॉन फिंच, कोहली और एबी डिविलियर्स के बाद बेंगलोर के पास कोई बड़ा नाम या मैच पलटने वाला खिलाड़ी नहीं है।

    14:18 (IST)05 Oct 2020
    पडिकल बेतरीन फॉर्म में, चार में से तीन मैचों में जमाया है अर्धशतक

    दिल्ली और बेंगलोर को बल्लेबाजी और गेंदबाजी के बीच की प्रतिस्पर्धा के तौर पर देखा जा सकता है। बेंगलोर का शीर्ष क्रम जिसमें युवा देवदत्त पडिकल, एरॉन फिंच, कोहली और एबी डिविलियर्स हैं और यह सभी फॉर्म में हैं। पडिकल ने तो चार में से तीन मैचों में अर्धशतक जमाया है। फिंच, डिविलियर्स भी रन कर रहे हैं।

    14:02 (IST)05 Oct 2020
    दिल्ली के लिए खतरा हो सकते हैं फॉर्म में लौटे विराट

    विराट कोहली आईपीएल के इस संस्करण में रनों के संघर्ष कर रहे थे लेकिन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने न सिर्फ फॉर्म में वापसी की बल्कि अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को जीत भी दिलाई। विराट का फॉर्म में लौटना अब दिल्ली कैपिटल्स के लिए खतरे की घंटी हो सकती है, जिसे सोमवार को बेंगलोर से भिड़ना है। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली और बेंगलोर अपने विजयी क्रम को कायम रखना चाहेंगी। बेंगलोर ने पिछले मैच में राजस्थान को हराया था और दिल्ली ने एक बड़े रोमांचक हाई स्कोरिंग मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को पटखनी दी थी।

    13:21 (IST)05 Oct 2020
    गेंदबाजी अब भी आरसीबी की चिंता का विषय

    आरसीबी इस साल अच्छे फॉर्म में है लेकिन उनकी गेंदबाजी इस बार भी चिंता का विषय है। युजवेंद्र चहल के अलावा कोई भी गेंदबाज सधी हुई गेंदबाजी नहीं कर पा रहा है। एडम जम्पा के आने से टीम को थोड़ा मदद मिली है। लेकिन तेज गेंदबाजों में अब भी वैसी लय देखने को नहीं मिली है।

    12:57 (IST)05 Oct 2020
    कगिसो रबाडा से बड़े मैच में ज्यादा उम्मीदें

    कागिसो रबाडा ने दिल्ली की गेंदबाजी की कमान अच्छी तरह से संभाली हैं हालांकि केकेआर के खिलाफ वह नहीं चल पाए थे। दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज एनरिच नोर्जे ने शुरुआती और डैथ ओवरों में दिल्ली की तरफ से शानदार भूमिका निभायी है। केकेआर के खिलाफ उन्होंने 19वें ओवर में कसी हुई गेंदबाजी की। इशांत शर्मा की जगह चुने गये हर्षल पटेल ने भी चार ओवर में 34 रन देकर दो विकेट लिए लेकिन फिट होकर टीम में वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन और स्टोइनिस प्रभाव नहीं छोड़ पाए।

    12:31 (IST)05 Oct 2020
    धवन का फॉर्म दिल्ली की चिंता का कारण

    दिल्ली के शीर्ष क्रम में शॉ अच्छी फॉर्म में है लेकिन शिखर धवन की फॉर्म अय्यर के लिए चिंता का विषय होगी। दिल्ली के लिए अच्छी बात यह है कि ऋषभ पंत ने केकेआर के खिलाफ 17 गेंदों पर 38 रन बनाकर अपनी आक्रामकता की झलक दिखा दी है। यही नहीं मार्कस स्टोइनिस और शिमरोन हेटमेयर जैसे आक्रामक बल्लेबाज भी उसकी टीम में हैं।

    12:05 (IST)05 Oct 2020
    श्रेयस अय्यर से टीम को काफी उम्मीदें

    कप्तान श्रेयस अय्यर ने टीम के चारों मैचों में अच्छी फॉर्म दिखाई। अय्यर ने शनिवार को फिर से अपना कौशल दिखया और 38 गेंदों पर 88 रन बनाए। उनके अलावा पृथ्वी शॉ ने 66 रन की पारी खेली जिससे दिल्ली ने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को 18 रन से हराया। अय्यर से इस मुकाबले में भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद टीम मैनेजमेंट को होगी।

    11:37 (IST)05 Oct 2020
    टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी

    दुबई में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 27 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी।

    11:18 (IST)05 Oct 2020
    दिल्ली की टीम अब तक नहीं खेली फाइनल

    दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी। वहीं, आरसीबी ने 2009 में अनिल कुंबले और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी में फाइनल खेला था। 2016 में विराट की कप्तानी में भी टीम फाइनल में पहुंची। लेकिन हर बार टीम को हार ही मिली।

    10:59 (IST)05 Oct 2020
    दिल्ली को ऋषभ पंत से बड़ी पारी की उम्मीद

    दिल्ली के ओपनर पृथ्वी शॉ शानदार फॉर्म में हैं। ऋषभ पंत के बल्ले से भी रन निकल रहे हैं। वहीं, कप्तान श्रेयस ने अय्यर ने पिछले मुकाबले में ताबड़तोड़ 88 रन की पारी खेली थी। अगर तीनों का बल्ला चला, तो दिल्ली के लिए जीत आसान हो सकती है।

    10:41 (IST)05 Oct 2020
    कोहली, पडिक्कल और डिविलियर्स पर बड़ी जिम्मेदारी

    आरसीबी के ओपनर देवदत्त पडिक्कल शानदार फॉर्म हैं। सीजन में अब तक वे 3 फिफ्टी लगा चुके हैं। एबी डिविलियर्स भी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं, कप्तान विराट कोहली ने भी पिछले मैच शानदार 72 रन की नाबाद पारी खेली थी। ऐसे में इस मैच में भी इन्हीं तीनों पर टीम की बल्लेबाजी का जिम्मा होगा।

    10:21 (IST)05 Oct 2020
    बंगलौर के पास हैट्रिक लगाने का मौका

    पिछले मैच में सीजन का सबसे बड़ा स्कोर 228 रन बनाने वाली दिल्ली के सामने विराट कोहली एंड ब्रिगेड की बड़ी चुनौती रहेगी। बंगलौर के पास सीजन में जीत की हैट्रिक लगाने का मौका है। जो टीम यह मैच जीतेगी, वह पॉइंट टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगी।

    10:02 (IST)05 Oct 2020
    दोनों टीमों ने जीते 3-3 मैच

    आईपीएल के इस सीजन में दिल्ली और बंगलौर ने 4 में से 3-3 मैच जीते हैं। दिल्ली ने अपने पिछले मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और आरसीबी ने पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था।

    Next Stories
    1 KXIP vs CSK: महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास, केएल राहुल का कैच लेकर हासिल की एक खास उपलब्धि
    2 वॉटसन और डुप्लेसिस ने तोड़ा 9 साल पुराना रिकॉर्ड; चेन्नई लगातार तीन हार के बाद जीता, पंजाब को 10 विकेट से हराया
    3 MI vs SRH: शारजाह में नहीं चला रोहित शर्मा का बल्ला, मुंबई के नाम दर्ज हुआ इस मैदान पर अनचाहा रिकॉर्ड
    ये पढ़ा क्या?
    X