ताज़ा खबर
 

दिलेर दिल्ली और मजबूत मुंबई में कांटे के मुकाबले की संभावना, रोहित शर्मा की वापसी से बढ़ा इंडियंस का मनोबल

दिल्ली का मध्यक्रम उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है। वह मुख्य तौर पर एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहा है। मुंबई के शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। युवा ईशान किशन उसके प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: November 6, 2020 8:03 AM
Shreyas Iyer Delhi Capitals Rohit Sharma Mumbai Indians

बड़े मैचों में खेलने का अपार अनुभव रखने वाली मुंबई इंडियंस की मजबूत टीम और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के वर्तमान सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली कैपिटल्स के बीच गुरुवार को यहां पहले क्वालिफायर में कांटे का मुकाबला होने की संभावना है। आईपीएल में चार बार की चैंपियन मुंबई की टीम को लीग चरण में हराना आसान नहीं रहा लेकिन मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 10 विकेट की हार से उसका थोड़ी लय गड़बड़ा गई है।

दूसरी तरफ अपने पहले खिताब की कवायद में लगी दिल्ली ने लगातार चार मैच गंवाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को छह विकेट से हरा दूसरा स्थान हासिल किया। इस जीत से निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा होगा। मुंबई की टीम के लिए सकारात्मक पहलू उसके कप्तान रोहित शर्मा की वापसी है। रोहित हैमस्ट्रिंग के कारण चार मैचों में नहीं खेल पाये थे। हालांकि, सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रोहित जल्दी पवेलियन लौट गए थे। मौजूदा चैंपियन के पास आक्रामक बल्लेबाज हैं। बेहतरीन गेंदबाज हैं, लेकिन सनराइजर्स के खिलाफ उसके बल्लेबाज नहीं चल पाए थे। उसके गेंदबाजों को भी विकेट नहीं मिले थे।

दिल्ली का मध्यक्रम उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है। वह मुख्य तौर पर एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहा है। मुंबई के शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। युवा ईशान किशन (428 रन) उसके प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं। क्विंटन डिकाक (443 रन) अपनी शानदार फार्म जारी रखने के लिये तैयार होंगे। इसके बाद सूर्यकुमार यादव (410 रन) ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई है।

लंबे शॉट खेलने में माहिर हार्दिक पंड्या (241 रन), कीरोन पोलार्ड (259 रन) और क्रुणाल पंड्या (95) ने जरूरत पड़ने पर अपने कौशल का बखूबी प्रदर्शन किया है। पोलार्ड ने सनराइजर्स के खिलाफ भी चार छक्के लगाये थे। मुंबई ने अपने मुख्य गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह (23 विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (20 विकेट) को सनराइजर्स के खिलाफ विश्राम दिया था। इन दोनों ने शुरुआत और डैथ ओवरों में घातक गेंदबाजी की है।

राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या को दिल्ली के खिलाफ मैदान पर उतरने से पहले सनराइजर्स के डेविड वार्नर और ऋद्धिमान साहा के हाथों हुई धुनाई को भूलना होगा। दूसरी तरफ अजिंक्य रहाणे का फार्म में लौटना दिल्ली के लिये अच्छे संकेत हैं। उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 60 रन की मैच विजेता पारी खेली थी। शिखर धवन (525) शानदार फॉर्म में हैं लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों से सहयोग की दरकार है। दिल्ली की बड़ी चिंता पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत की फॉर्म है जो अब तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के विदेशी खिलाड़ियों शिमरोन हेटमायर और मार्कस स्टोइनिस को भी महत्वपूर्ण मैच में अपनी फार्म दिखानी होगी। कप्तान श्रेयस अय्यर (421) को पारी संवारने का बीड़ा उठाना होगा। दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा (25 विकेट) और एनरिक नोर्जे (19 विकेट) ने उसकी गेंदबाजी विभाग की अगुवाई सफलतापूर्वक की है। रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने स्पिन विभाग अच्छी तरह से संभाला है।

इससे पहली लीग चरण में मुंबई ने दिल्ली को दोनों मैच में हराया था लेकिन रोहित ने कहा कि वह इतिहास है। रोहित ने कहा, ‘यह मजेदार प्रारूप है जिसमें लगातार अच्छा खेलना होता है। आप दिल्ली कैपिटल्स पर मिली दो जीत को याद करना चाहोगे लेकिन हमें वर्तमात में जीना है और लगातार सुधार करना है।’ यह मैच दुबई में भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैकलेनगन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डीकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), कगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लमिछने, इशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, एलेक्स कैरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी सॉव, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिक नोर्त्जे, डैनियल सैम्स।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सुनील गावस्कर ने दी रोहित शर्मा का दोबारा फिटनेस टेस्ट लेने की सलाह, कहा- इसमें कुछ भी गलत नहीं
2 VIDEO: पृथ्वी शॉ टूर के दौरान गणपति बप्पा संग रखते हैं पिता की तस्वीर, बैट पकड़कर हैं सोते
3 ICC Ranking: वनडे में विराट कोहली और रोहित शर्मा का जलवा कायम, गेंदबाजी में मुंबई इंडिंयस के बॉलर्स का दबदबा
यह पढ़ा क्या?
X