IPL 2020: मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब ने टीम में नहीं किया कोई बदलाव, ये है दोनों की प्लेइंग-11

मुंबई की टीम अंक तालिका में दूसरे और पंजाब की आठवें स्थान पर है। प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए पंजाब को हर हाल में जीत चाहिए। वहीं, मैच जीतकर मुंबई की टीम पहले स्थान पर पहुंच जाएगी।

ipl 2020, kxip playing 11, ipl, mi vs kxip, mi vs kxip playing 11
IPL 2020, MI vs KXIP Live: मुंबई इंडियंस ने अब तक 6 और किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 मुकाबले जीते हैं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का 36वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाएगा। मुंबई की टीम अंक तालिका में दूसरे और पंजाब की आठवें स्थान पर है। प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए पंजाब को हर हाल में जीत चाहिए। वहीं, मैच जीतकर मुंबई की टीम पहले स्थान पर पहुंच जाएगी।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन की बात करें तो मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और पंजाब के कप्तान केएल राहुल ने कोई बदलाव नहीं किया। आईपीएल रिकॉर्ड की बात करें, तो मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अब तक 25 मुकाबले (2008-2020) हो चुके हैं। मुंबई ने 14, जबकि पंजाब ने 11 में जीत हासिल की है। इस सीजन में मुंबई ने पंजाब के खिलाफ पिछले मुकाबले में 1 अक्टूबर को 48 रनों से जीत पाई थी।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:
मुंबई इंडियंस: क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, नाथन कूल्टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, मुरुगन अश्विन।

Live Blog

18:48 (IST)18 Oct 2020
पंजाब के गेंदबाज हुए हैं फेल

पंजाब की परेशानी उसकी गेंदबाजी है। मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई को छोड़कर उसका कोई भी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया है। उसकी टीम कई विकल्प आजमाने के बावजूद सही संतुलन भी स्थापित नहीं कर पाई है। ऐसे में टूर्नामेंट के आखिरी चरण में पंजाब के गेंदबाजों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।

18:09 (IST)18 Oct 2020
गेल की वापसी से पंजाब में उत्साह

वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज गेल की वापसी से पंजाब का उत्साह बढ़ा है। गेल ने अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करके 45 गेंदों पर 53 रन बनाए जिसमें पांच छक्के शामिल हैं। इससे पंजाब विराट कोहली की अगुवाई वाले रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को हराने में सफल रहा था। पंजाब की परेशानी उसकी गेंदबाजी है। मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई को छोड़कर उसका कोई भी गेंदबाज प्रभाव नहीं छोड़ पाया है। उसकी टीम कई विकल्प आजमाने के बावजूद सही संतुलन भी स्थापित नहीं कर पाई है।

17:53 (IST)18 Oct 2020
बुमराह और बोल्ट की जोड़ी मुंबई के पास

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट अभी आईपीएल की सबसे सफल गेंदबाजी जोड़ी के रूप में सामने आए हैं। उन्होंने आठ मैचों में 12-12 विकेट लिए हैं। स्पिन विभाग में युवा राहुल चाहर ने प्रभावशाली गेंदबाजी की है। ऐसे में गेल तथा बुमराह और बोल्ट के बीच द्वंद्व देखने लायक होगा। पंजाब के ओपनर कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल इन दोनों तेज गेंदबाजों का प्रभाव कम करके गेल के लिए अच्छा मंच तैयार कर सकते हैं।

17:25 (IST)18 Oct 2020
मुंबई ने पिछले मैच में कोलकाता को हराया था

मुंबई अपनी दमदार बल्लेबाजी और घातक गेंदबाजी से विरोधी टीमों की चुनौती से आसानी से पार पा रहा है। पिछले मैच में उसने कोलकाता नाइटराइडर्स को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी। अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज मुंबई के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (251 रन) और उनके सलामी जोड़ीदार क्विंटन डि कॉक (269 रन) अच्छी लय में है जबकि मध्यक्रम में सूर्य कुमार यादव (243 रन) और इशान किशन (186 रन) भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

17:03 (IST)18 Oct 2020
दुबई में पिच स्लो

दुबई की पिच धीरे-धीरे स्लो हो रही है। इस मैदान पर रन बनाने में टीमों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 160 रन बनाना किसी भी टीम के लिए मुश्किल काम होगा। इसके बावजूद रोहित शर्मा पहले कह चुके हैं कि वो रन चेज करने से पीछे नहीं हटेंगे।

16:30 (IST)18 Oct 2020
क्रिस गेल वापसी से बढ़ा पंजाब का उत्साह

वेस्टइंडीज के आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल की वापसी से पंजाब की टीम का उत्साह बढ़ा है। गेल ने अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन करके 45 गेंदों पर 53 रन बनाए जिसमें पांच छक्के शामिल हैं। इससे पंजाब विराट कोहली की अगुवाई वाले रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर को हराने में सफल रहा था।

16:15 (IST)18 Oct 2020
पंजाब की गेंदबाजी नहीं चली

किंग्स इलेवन पंजाब टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले दो बल्लेबाजों कप्तान केएल राहुल (387 रन) और मयंक अग्रवाल (337 रन) के बावजूद प्वॉइंट टेबल में सबसे निचले स्थान पर है। पंजाब की समस्या यह है जब उसके बल्लेबाज चलते हैं तो गेंदबाज नहीं चलते। 

15:58 (IST)18 Oct 2020
पंजाब को आत्ममुग्धता से बचना होगा

मुंबई को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचना होगा क्योंकि क्रिस गेल की वापसी से उसके इस प्रतिद्वंद्वी में नया उत्साह जगा है। मुंबई एक जीत से प्लेऑफ के बेहद करीब पहुंच जाएगी जबकि पंजाब एक और हार से इस दौड़ से बाहर हो सकता है। मुंबई अपनी दमदार बल्लेबाजी और घातक गेंदबाजी से विरोधी टीमों की चुनौती से आसानी से पार पा रहा है। पिछले मैच में उसने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी थी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट