ताज़ा खबर
 

चेन्नई और मुंबई में मुकाबला, जानिए कहां और किस समय देख सकेंगे मैच

टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर हैं यानी एक दिन में दो मैच। पहले मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से होगा। वहीं, दूसरे मैच का प्रसारण शाम 7:30 से होगा। जिस दिन सिर्फ एक मैच होंगे उस दिन शाम 7:30 बजे से ही मुकाबला शुरू होगा।

mi vs csk, ipl 2020, ipl live updates, dream11 ipl 2020चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी और मुंबई इंडियंस की कप्तानी रोहित शर्मा करेंगे। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन की शुरुआत आखिकार होने वाली है। टूर्नामेंट का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच 19 सितंबर को अबुधाबी में खेला जाएगा। तीसरी बार आईपीएल विदेश में खेला जा रहा है। इससे पहले 2009 में दक्षिण अफ्रीका में सभी मैच हुए थे। 2014 में शुरुआती कुछ मैच यूएई में खेले गए थे।

आईपीएल के मुकाबले यूएई में दुबई, शारजाह और अबुधाबी में खेले जाएंगे। 10 नवंबर को फाइनल मैच होगा। 8 टीमों के बीच कुल 60 मैच होंगे। टूर्नामेंट में 10 डबल हेडर हैं यानी एक दिन में दो मैच। पहले मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से होगा। वहीं, दूसरे मैच का प्रसारण शाम 7:30 से होगा। जिस दिन सिर्फ एक मैच होंगे उस दिन शाम 7:30 बजे से ही मुकाबला शुरू होगा।

भारत में मैच का लाइव प्रसारण Star Sports 1, Star Sports 2, Star Sports 1 Hindi पर किया जाएगा। आईपीएल के मैचों का ऑनलाइन प्रसारण Disney+Hotstar VIP पर होगा।  आप मैच के ताजा अपडेट्स के लिए जनसत्ता.कॉम से जुड़े रह सकते हैं।

Live Blog

Highlights

    15:44 (IST)18 Sep 2020
    पहली बार लागू होगा कन्कशन सब्स्टीट्यूट नियम

    इस आईपीएल सीजन में पहली बार कन्कशन सब्स्टीट्यूट नियम भी लागू रहेगा। यानी कोई खिलाड़ी गंभीर चोटिल होता है या सिर में बॉल लगती है, तो उसकी जगह दूसरे प्लेयर को टीम में सब्स्टीट्यूट के तौर पर शामिल किया जा सकता है। इस नियम में भी बैट्समैन को बैट्समैन और बॉलर को सिर्फ बॉलर ही रिप्लेस कर सकता है। यह नियम सबसे पहले 2018 एशेज सीरीज में लागू हुआ था।

    15:15 (IST)18 Sep 2020
    रविंद्र जडेजा को चेन्नई सुपरकिंग्स ने दिया ‘तलवार’

    IPL से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को बड़े ही अनोखे अंदाज में सम्मानित किया है। चेन्नई सुपर किंग्स ने जडेजा को तलवार भेंट की है। चेन्नई सुपर किंग्स ने एक अवॉर्ड समारोह में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सोने की टोपी दी और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को सोने की तलवार मिली।

    14:09 (IST)18 Sep 2020
    इयॉन मॉर्गन, पैट कमिंस और टॉम बैंटन केकेआर से जुड़े

    केकेआर ने अपने ट्विटर हैंडल पर बताया कि इयोन मॉर्गन, टॉम बेंटन और पैट कमिंस अबु धाबी पहुंच चुके हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज नितीश राणा इंग्लैंड के सीमित ओवर के कप्तान इयॉन मॉर्गन के साथ खेलने को लेकर उत्साहित हैं और उम्मीद कर रहे हैं कि वह मौजूदा वर्ल्ड कप विजेता कप्तान के नेतृत्व गुणों में से कुछ को अपनाएंगे। मॉर्गन को नीलामी में 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया था और वह 2011-13 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने के बाद फ्रेंचाइजी से फिर जुड़ने को तैयार हैं।

    13:42 (IST)18 Sep 2020
    अगले साल भारत में है टी20 वर्ल्ड कप

    टी20 विश्व कप भारत में अक्टूबर नवंबर में होगा। इंग्लैंड के जोस बटलर, टॉम कुरेन और जोफ्रा आर्चर राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं, जबकि सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मॉर्गन और टॉम बेंटन कोलकाता नाइट राइडर्स टीम में हैं। मोइन अली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का हिस्सा हैं तो जॉनी बेयरस्टो सनराइजर्स हैदराबाद और सैम कुरेन चेन्नई सुपर किंग्स में हैं।

    13:20 (IST)18 Sep 2020
    इंग्लैंड के कोच बोले- आईपीएल से टी20 विश्व कप की तैयारियों को मदद मिलेगी

    इंग्लैंड के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड को यकीन है कि आईपीएल जैसे विश्व स्तरीय टूर्नामेंट से खिलाड़ियों को टी20 विश्व कप की तैयारी में मदद मिलेगी। लेकिन उन्हें खिलाड़ियों की थकान और चोटिल होने का डर है। इंग्लैंड के 10 क्रिकेटर आईपीएल खेलने यूएई पहुंच गए हैं। इनमें से सात क्रिकेटर हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे। सिल्वरवुड ने कहा कि खिलाड़ियों को बर्न आउट से बचने के लिए एहतियात बरतनी होगी। क्योंकि अगले 7 हफ्ते वे बायो बबल में रहेंगे।

    12:37 (IST)18 Sep 2020
    यूएई में चेन्नई सुपरकिंग्स से हार चुका है मुंबई इंडियंस

    आईपीएल-2014 के दौरान 20 मुकाबले यूएई में खेले गए थे। मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपने शुरुआती पाचों मैच गंवाए थे।

    12:24 (IST)18 Sep 2020
    अनलिमिटेड कोरोना सब्स्टीट्यूट

    आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इस सीजन में अनलिमिटेड कोरोना सब्स्टीट्यूट की भी मंजूरी दी। यानी टूर्नामेंट में कोई खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो टीम उसकी जगह दूसरा खिलाड़ी टीम में शामिल कर सकेंगी। नियम के मुताबिक, बैट्समैन को बैट्समैन और बॉलर को सिर्फ बॉलर ही रिप्लेस कर सकता है।

    11:59 (IST)18 Sep 2020
    नो-बॉल पर रहेगी थर्ड अंपायर की नजर

    पहली बार आईपीएल में थर्ड अंपायर नो बॉल का रूल लाया जा रहा है। अब मैच में बॉलर के पैर की नो बॉल फील्ड अंपायर की जगह थर्ड अंपायर देखेगा। पिछले साल भारत-वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में भी इसका ट्रायल हुआ था।

    11:47 (IST)18 Sep 2020
    पहली बार दर्शक नहीं होंगे

    टूर्नामेंट पहली बार बिना दर्शकों के बायो-सिक्योर माहौल में खेला जाएगा। कोरोना की वजह से एक बड़ा बदलाव यह है कि बॉल को चमकाने के लिए बॉलर्स लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

    11:21 (IST)18 Sep 2020
    स्पिनर्स जीता सकते हैं मैच

    तीन सीजन को देखें तो स्पिनरों की इकोनॉमी सबसे अच्छी रही। 2019 में 10 से अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की 5 बेस्ट इकोनॉमी में चार स्पिनर रहे। लेग स्पिनर राशिद खान ने 6.28, बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 6.35, लेग स्पिनर राहुल चाहर ने 6.55, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 6.63, लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने 6.69 की इकोनॉमी से रन दिए।

    11:02 (IST)18 Sep 2020
    यूएई में मुंबई का रिकॉर्ड खराब

    4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को जीत का दावेदार माना जा रहा है, लेकिन यूएई में उसके रिकॉर्ड इसके उलट हैं। 2014 में भी लीग के शुरुआती 20 मुकाबले यूएई में ही खेले गए थे। मुंबई को सभी 5 मैच में हार मिली थी जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने सभी 5 मैच में जीत दर्ज की थी। पंजाब अपराजेय रहने वाली एकमात्र टीम थी।

    Next Stories
    1 14 महीने बाद मैदान पर उतरेंगे महेंद्र सिंह धोनी, पहले ही मैच में तोड़ सकते हैं एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड
    2 कपिल शर्मा के शो पर खुला था अक्षय कुमार की फिटनेस का राज; 50 किमी तक चले जाते हैं पैदल, 8 घंटे से ज्यादा नहीं करते काम
    3 IPL शुरू होने की कहानी; ललित मोदी ने बनाया था मास्टर प्लान, मुकेश अंबानी ने खरीदी थी सबसे महंगी टीम
    IPL 2020 LIVE
    X