ताज़ा खबर
 

पंजाब ने किया एक बदलाव, ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

पंजाब की कप्तानी केएल राहुल और मुंबई का नेतृत्व रोहित शर्मा कर रहे हैं। भारतीय टीम को दोनों ओपनर कप्तान के तौर पर आमने-सामने होंगे।

kxip vs mi, kxip vs mi playing 11, ipl 2020, mi playing 11IPL 2020, KXIP vs MI Live:इस सीजन में पहली बार पंजाब और मुंबई की टीम आमने-सामने होगी। (सोर्स – सोशल मीडिया)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का 13वां मैच गुरुवार (1 अक्टूबर) को किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला मुंबई इंडियंस से हो रहा है। पंजाब की कप्तानी केएल राहुल और मुंबई का नेतृत्व रोहित शर्मा कर रहे हैं। पंजाब ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है।

इस मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने एक बदलाव किया है। उसने मुरुगन अश्विन की जगह कृष्णप्पा गौतम को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। गौतम गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी ठीक-ठाक रन बनाने की काबिलियत रखते हैं। वहीं मुंबई की टीम बिना बदलाव के साथ उतरी है। इस मैच में दोनों टीमें इन खिलाड़ियों के साथ उतरी हैं।

हाई कोर्ट ने दिए हसीन जहां की सुरक्षा के निर्देश, शमी की वाइफ को मिली थी रेप और हत्या की धमकी

ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), निकोलस पूरन, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, ग्लेन मैक्सवेल, जेम्स नीशम, सरफराज खान, कृष्णप्पा गौतम, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, शेल्डन कॉटरेल।

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, जेम्स पैटिनसन, राहुल चहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

Live Blog

Highlights

    18:47 (IST)01 Oct 2020
    बुमराह की आउट फॉर्म मुंबई के लिए चिंता की बात

    मुंबई का बल्लेबाजी और गेंदबाजी विभाग काफी संतुलित नजर आता है। उसके पास शीर्ष क्रम में कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन जैसे बल्लेबाज हैं। इसके बाद कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या जैसे आक्रामक बल्लेबाज जिम्मेदारी संभालते हैं। मुंबई के लिए अपने स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फॉर्म चिंता का विषय बनी हुई है। अब तक हुए मैचों में उनके प्रदर्शन में निरंतरता का अभाव दिखा। बुमराह ने तीन मैचों में तीन विकेट लिये हैं। वह प्रभाव छोड़ने में असफल रहे हैं।

    18:38 (IST)01 Oct 2020
    बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा

    अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में अब तक कुल 44 टी20 मैच खेले गए हैं। इनमें से 19 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है, जबकि 25 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने सफलता हासिल की है। इस मैदान पर पहली पारी में टीमों का औसत स्कोर 137 रन रहा है। वहीं, दूसरी पारी में टीमों का औसत स्कोर 128 रन है।

    18:38 (IST)01 Oct 2020
    बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा

    अबुधाबी के शेख जायद स्टेडियम में अब तक कुल 44 टी20 मैच खेले गए हैं। इनमें से 19 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है, जबकि 25 में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने सफलता हासिल की है। इस मैदान पर पहली पारी में टीमों का औसत स्कोर 137 रन रहा है। वहीं, दूसरी पारी में टीमों का औसत स्कोर 128 रन है।

    18:22 (IST)01 Oct 2020
    मुंबई के गेंदबाजों के निशाने पर होंगे केएल राहुल

    मुंबई इंडियंस के गेंदबाजी कोच और न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज शेन बांड ने कहा, ‘लोकेश राहुल ने पिछले कुछ मैचों में हमारे खिलाफ रन बनाए हैं। वह शानदार खिलाड़ी हैं। हम दोपहर को गेंदबाजों की बैठक कर रहे हैं, जिसमें अपने प्रतिद्वंद्वियों के लिए अच्छा खेल रहे खिलाड़ियों के खिलाफ अपनी योजना पर बात करेंगे। लोकेश राहुल बेहतरीन खिलाड़ी है जो मैदान के चारों तरफ रन बनाता है।’

    17:42 (IST)01 Oct 2020
    आंकड़ों में मुंबई भारी

    आईपीएल में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच अब तक 24 मुकाबले हुए हैं। इसमें से मुंबई इंडियंस ने 13 मैच जीते हैं। किंग्स इलेवन पंजाब ने 11 मैच अपने नाम किए हैं। पिछले दो सीजन की बात करें तो दोनों टीमों के बीच पांच मैच खेले गए हैं। इनमें से मुंबई इंडियंस तीन और किंग्स इलेवन पंजाब दो मैच जीतने में सफल रही है।

    17:00 (IST)01 Oct 2020
    महिला टी20 की नंबर वन एक गेंदबाज और बल्लेबाज को शीर्ष ड्रॉ में जगह मिलने की उम्मीद

    विश्व में टी20 की नंबर एक गेंदबाज एकालेस्टोन और बल्लेबाज डैनी वायट ने 2019 में भी इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। उन्हें शीर्ष ड्रॉ में जगह मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा इंग्लैंड की अन्य खिलाड़ी जैसे फ्रान विल्सन, लॉरेन विनफील्ड हिल, सोफिया डंकले, अन्या श्रबसोले और केट क्रास भी टूर्नामेंट में खेल सकती हैं। कोविड-19 महामारी के कारण भारत में महिला क्रिकेट ठप पड़ा है। बीसीसीआई की इसको लेकर काफी आलोचना भी है। हालांकि, अध्यक्ष सौरव गांगुली लगातार कहते रहे हैं कि तीन टीमों का टूर्नामेंट होगा। ये तीन टीमें ट्रेलब्लेजर्स, वेलोसिटी और सुपरनोवाज हैं। चार मैचों की यह प्रतियोगिता शारजाह या दुबई में आयोजित की जा सकती है क्योंकि अबुधाबी में पृथकवास को लेकर अलग नियम हैं।

    16:44 (IST)01 Oct 2020
    वुमन्स मिनी आईपीएल को लेकर आई अच्छी खबर, इंग्लैंड की ये स्टार क्रिकेटर भी ले सकती हैं हिस्सा

    सोफी एकालेस्टोन और डैनी वायट सहित इंग्लैंड की चोटी की क्रिकेटर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाली महिला चैलेंजर सीरीज में भाग ले सकती हैं क्योंकि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कोविड-19 प्रोटोकॉल से संतुष्ट होने की स्थिति में खिलाड़ियों को अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) देने की इच्छा व्यक्त की है। ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, ईसीबी को महिलाओं के ‘मिनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)’ में हिस्सा लेने के लिए अपनी खिलाड़ियों को अनुमति देने में कोई समस्या नहीं है। इस टूर्नामेंट का आयोजन चार से नौ नवंबर के बीच किया जाना है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हालांकि तीन टीमों के इस टूर्नामेंट और क्वारंटीन के समय को लेकर तिथियों की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है, लेकिन संभावना है कि खिलाड़ी अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में यूएई पहुंच जाएंगे और आगमन के बाद उन्हें छह दिन के अनिवार्य पृथकवास पर रहना होगा।

    16:21 (IST)01 Oct 2020
    ग्लेन मैक्सवेल और निकोलस पूरन में से किसी एक की चढ़ सकती है ‘बलि’

    किंग्स इलेवन पंजाब की प्लेइंग इलेवन में क्रिस गेल को मौका मिल सकता है। ग्लेन मैक्सवेल और निकोलस पूरन में से किसी एक की जगह गेल को शामिल किए जाने की संभावना है। पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल शानदार फॉर्म में हैं। गेंदबाजी में शेल्डन कॉटरेल, मोहम्मद शमी के अलावा रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन के कंधों पर अहम जिम्मेदारी होगी।

    16:03 (IST)01 Oct 2020
    ईशान किशन से फिर होंगी उम्मीदें

    मुंबई इंडियंस को पिछले मैच के हीरो ईशान किशन और कीरोन पोलार्ड से फिर रन बनाने की जिम्मेदारी होगी। रोहित शर्मा के अलावा क्विंटन डीकॉक और सूर्यकुमार यादव भी बल्लेबाजी में अहम भूमिका में होंगे। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज बॉलर्स पर काफी जिम्मेदारी होगी।

    15:37 (IST)01 Oct 2020
    आखिरी ओवर में 3 नोबॉल के कारण हारा वेस्टइंडीज, इंग्लैंड की महिला टीम ने 5-0 से किया क्लीन स्वीप

    इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम ने बारिश से प्रभावित 5वें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वेस्टइंडीज को तीन विकेट से हराकर सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप किया। बारिश के कारण मैच 5-5 ओवर का किया गया था। वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी का न्योता मिला। उसने 3 विकेट पर 41 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड किसी भी बल्लेबाज के दोहरे अंक में नहीं पहुंचने के बावजूद 4.3 ओवर में 7 विकेट पर 42 रन बनाने में सफल रहा। वेस्टइंडीज की कप्तान स्टेफनी टेलर ने 15, नताशा मैकलीन ने नाबाद 14 और डींड्रा डोटिन ने 11 रन बनाए। इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने पहले ओवर में दो विकेट गंवाए। बाद में भी उसके विकेट गिरते रहे। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में 7 रन चाहिए थे। सराह ग्लेन और फ्रान विल्सन रन आउट हो गईं। ऐसे में शकीरा सेलमान की 3 नोबाल वेस्टइंडीज को भारी पड़ीं और इंग्लैंड मैच जीत गया।

    15:17 (IST)01 Oct 2020
    महिला क्रिकेटरों को मिलेगा अभ्यास का पूरा समय

    बीसीसीआई ने पिछले सप्ताह ही पूर्व स्पिनर नीतू डेविड की अध्यक्षता में महिला क्रिकेट के लिये नई चयन समिति की घोषणा की जो अब ये तीन टीमें चुनेगी। समझा जाता है कि टीमें अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में यूएई जाकर छह दिन का अनिवार्य पृथकवास पूरा करेंगी। सूत्र ने कहा कि महिला क्रिकेटरों ने लंबे समय से खेला नहीं है तो उन्हें अभ्यास का पूरा समय दिया जाएगा। महिला बिग बैश लीग उसी समय होने के कारण ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की शीर्ष क्रिकेटर चैलेंजर सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगी।

    14:54 (IST)01 Oct 2020
    यह भी जानें: यूएई में 4 से 9 नवंबर के बीच होगा महिलाओं का मिनी आईपीएल, सूत्र का दावा

    महिला क्रिकेट का ‘मिनी आईपीएल’ कही जा रही चैलेंजर सीरिज संयुक्त अरब अमीरात में चार से नौ नवंबर के बीच खेली जायेगी । इंडियन प्रीमियर लीग के एक आला अधिकारी ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत में महिला क्रिकेट पूरी तरह से रुक गया है। इसकी काफी आलोचना की जा रही है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली हालांकि बार बार कहते आये हैं कि तीन टीमों का एक टूर्नामेंट होगा जिसकी पुष्टि यूएई में एक सीनियर अधिकारी ने की। आईपीएल के एक सीनियर पदाधिकारी ने बताया, ‘टूर्नामेंट की तारीख तय हो गई है। यह चार से नौ नवंबर के बीच खेला जाएगा। तीन टीमों ट्रेलब्लेजर्स, वेलोसिटी और सुपरनोवाज के बीच मुकाबले होंगे। कुल चार मुकाबले खेले जाएंगे। फाइनल नौ नवंबर को होगा। दरअसल, हम पुरुषों के फाइनल के दिन इसका आयोजन नहीं करना चाहते थे।’

    14:27 (IST)01 Oct 2020
    मुंबई की गेंदबाजी में है दम, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की जोड़ी है कमाल

    मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी बहुत मजबूत है। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट की तेज गेंदबाजी किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने की ताकत रखती है। इसके अलावा राहुल चाहर और क्रुणाल पंड्या की फिरकी भी अबतक रन रोकने में कामियाब रही है।

    13:27 (IST)01 Oct 2020
    ईशान किशन के आने से मुंबई इंडियंस का मिडिल ऑर्डर और मजबूत हुआ

    विस्फोटक बल्लेबाज ईशान किशन को पिछले मैच में मुंबई इंडियंस ने मौका दिया था। किशन ने उस मैच में 99 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। ऐसे में इस मैच में भी सबकी नज़रें किशन पर होंगी। किशन के टीम में आने से मुंबई इंडियंस का मिडिल ऑर्डर और भी मजबूत हो गया है।

    12:54 (IST)01 Oct 2020
    लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल के बीच होगा मुक़ाबला

    पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल बेहतरीन फॉर्म में हैं। दोनों खिलाड़ी ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में मयंक राहुल से मात्र एक रन पीछे हैं। ऐसे में एक मुक़ाबला आज इन दो खिलाड़ियों के बीच भी देखने को मिलेगा।

    12:16 (IST)01 Oct 2020
    पंजाब के लिए गेंदबाजी मुश्किल

    पंजाब के बल्लेबाजों ने सभी मुकाबलों में बेहतर प्रदर्शन किया है। केएल राहुल, मयंक अग्रवाल शानदार फॉर्म में है। लेकिन, गेंदबाज सही प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। मोहम्मद शमी को विकेट तो मिल रहे हैं, लेकिन उनकी इकॉनमी रेट सही नहीं है। आखिरी ओवरों में पंजाब के गेंदबाज रन लुटाने में माहिर दिख रहे हैं।

    11:50 (IST)01 Oct 2020
    सुपर ओवर में हार चुकी है पंजाब और मुंबई की टीम

    इस सीजन में अब तक हुए 12 मैचों में ही दो सुपर ओवर खेले गए। पहले सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को हराया। वहीं, दूसरे सुपर ओवर में मुंबई को बेंगलुरु के हाथों हार का सामना करना पड़ा। सीजन में अब तक दोनों ही टीमों ने 3-3 मैच खेले हैं। इनमें दोनों को 1-1 मैच में ही जीत नसीब हुई।

    11:16 (IST)01 Oct 2020
    रोहित शर्मा के पास खास उपलब्धि हासिल करने का मौका

    मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल में 5000 रन बनाने से दो रन दूर हैं। वे 191 मैचों में 31.63 की औसत से 4998 रन बना चुके हैं। अब तक केवल दो बल्लेबाज ही आईपीएल में 5000 से ज्यादा रन बना सके हैं। कोहली ने 178 मैचों में 37.68 की औसत से 5426 रन बनाए हैं। रैना के 193 मैचों में 33.34 की औसत से 5368 रन हैं।

    10:43 (IST)01 Oct 2020
    ईशान किशन खेल सकते हैं विस्फोटक पारी

    पिछले मैच के हीरो मुंबई को ईशान किशन और कीरोन पोलार्ड पर एक बार फिर रन बनाने की जिम्मेदारी होगी। रोहित के अलावा क्विंटन डिकॉक और सूर्यकुमार यादव भी बल्लेबाजी में की-प्लेयर होंगे। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज बॉलरों से काफी उम्मीदें होंगी।

    10:25 (IST)01 Oct 2020
    शानदार फॉर्म में हैं राहुल और अग्रवाल

    पंजाब में क्रिस गेल को मौका मिल सकता है। ग्लेन मैक्सवेल और निकोलस पूरन में से किसी एक की जगह गेल को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है। कप्तान लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल शानदार फॉर्म में हैं। वहीं, गेंदबाजी में मोहम्मद शमी के अलावा रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन पर अहम जिम्मेदारी होगी।

    09:57 (IST)01 Oct 2020
    अबुधबी में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी

    अबु धाबी में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 28 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शेख जायद स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी।

    09:17 (IST)01 Oct 2020
    पंजाब पर मुंबई का पलड़ा भारी

    दोनों के बीच अब तक 24 मुकाबले हुए हैं। इसमें मुंबई ने 13 जबकि पंजाब ने 11 मैच जीते हैं। पिछले दोनों सीजन की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच पांच मैच खेले गए। इनमें मुंबई ने तीन और पंजाब ने दो मैच जीते। आप इस मैच के ताजा अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहिए।

    Next Stories
    1 IPL 2020: कमलेश नागरकोटी बने ‘सुपरमैन’, हैरतअंगेज कैच देख उछल पड़े शाहरुख खान; VIDEO
    2 RR vs KKR: मैच के दौरान गेंद पर लार लगाते दिखे रॉबिन उथप्पा, भुगतनी पड़ सकती है सजा; देखें Video
    3 विराट कोहली ने टीम के साथ पूल में खेली वॉलीबॉल, गाया पंजाबी गाना फिर किया भांगड़ा; Video वायरल
    यह पढ़ा क्या?
    X