ताज़ा खबर
 

एक बदलाव के साथ उतरा राजस्थान, ये है दोनों की प्लेइंग इलेवन

मैच जीतने के बाद पंजाब की टीम प्लेऑफ में पहुंचने के करीब पहुंच जाएगी। वहीं, राजस्थान की टीम दौड़ में बनी रहेगी। हारने पर पंजाब के लिए राह मुश्किल हो जाएगी। वहीं, राजस्थान की उम्मीदें टूट जाएंगी।

kxip vs rr, kxip vs rr playing 11, ipl 2020IPL 2020, KXIP vs RR Live: किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी केएल राहुल और राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी स्टीव स्मिथ के हाथों में है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन के 50वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने हैं। राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी है। इस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। उसने वरुण एरोन को शामिल किया है। किंग्स इलेवन पंजाब बिना बदलाव के साथ उतरा है।

आईपीएल 2020 में पंजाब 12 मैच में 12 अंक के साथ चौथे और राजस्थान की टीम 12 मैच में 10 अंक के साथ सातवें स्थान पर पर है। मैच जीतने के बाद पंजाब की टीम प्लेऑफ में पहुंचने के करीब पहुंच जाएगी। वहीं, राजस्थान की टीम दौड़ में बनी रहेगी। हारने पर पंजाब के लिए राह मुश्किल हो जाएगी। वहीं, राजस्थान की उम्मीदें टूट जाएंगी। राजस्थान को इसके बाद कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेलना है।

शतक से चूकने पर क्रिस गेल ने खोया आपा, पिच पर ही पटक दिया बैट; देखें Video

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

किंग्स इलेवन पंजाब: केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी।

राजस्थान रॉयल्स: स्टीव स्मिथ (कप्तान), रॉबिन उथप्पा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (विकेटकीपर), जोस बटलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरोन, कार्तिक त्यागी।

Live Blog

Highlights

    18:23 (IST)30 Oct 2020
    बड़े दाम छोटे काम

    राजस्थान रॉयल्स में कप्तान स्टीव स्मिथ और बेन स्टोक्स 12.50-12.50 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। किंग्स इलेवन पंजाब में कप्तान केएल राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। हालांकि, केएल राहुल और बेन स्टोक्स की एक शतकीय पारी को छोड़ दें तो स्मिथ, मैक्सवेल और स्टोक्स तीनों ही अपेक्षानुरुप प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं।

    17:54 (IST)30 Oct 2020
    इन खिलाड़ियों के निशाने पर हैं ये रिकॉर्ड

    केएल राहुल को आईपीएल के इस सीजन में 600 रन पूरे करने के लिए 5 रनों की जरूरत है। वह विकेटकीपर के रूप में 2000 आईपीएल रन पूरा करने से भी 37 रन दूर हैं। ग्लेन मैक्सवेल को 1500 आईपीएल रन पूरे करने के लिए 1 रन की आवश्यकता है। श्रेयस गोपाल को अपने 50 आईपीएल विकेट पूरे करने के लिए 3 विकेट चाहिए। संजू सैमसन को राजस्थान रॉयल्स के लिए 50 आईपीएल शिकार (43 कैच / 5 स्टंपिंग) को पूरा करने के लिए 2 डिसमिसल्स की आवश्यकता है।

    17:04 (IST)30 Oct 2020
    बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को हो सकता है फायदा

    इस मैदान पर अब तक कुल 44 टी20 मैच हुए हैं। इनमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 19 में जीत हासिल की है। वहीं, पहले गेंदबाजी करने वाली टीम 25 मैच जीती है। पहली पारी में टीम का औसत स्कोर 137 और दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर 128 रन रहा है।

    16:39 (IST)30 Oct 2020
    इंग्लैंड के ऑलराउंडर ने किया अपनी सफलता के रहस्य का खुलासा

    इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने अपनी सफलता के रहस्य का खुलासा करते हुए कहा कि वह अपने प्रदर्शन से कभी खुश नहीं होते ताकि सुधार की संभावना बनी रहे। इंग्लैंड की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य स्टोक्स ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मिलकर 7000 से अधिक रन बना लिये हैं और उनके नाम पर 270 से अधिक विकेट दर्ज हैं। उन्हें इयान बॉथम और एंड्रयू फ्लिंटाफ जैसा आलराउंडर माना जाता है। स्टोक्स ने पीटीआई को साक्षात्कार में बताया कि कैसे वह पिछले दो वर्षों में एक अच्छा क्रिकेटर बनने में सफल रहे। उन्होंने कहा, ‘अनुभव। आप जितना अधिक खेलोगे, आप उतना अधिक अपने बारे में जान पाओगे। आप भिन्न चीजों और भिन्न परिस्थितियों को समझने में सक्षम हो जाते हो। मैं एक खिलाड़ी के रूप में जहां भी हूं, उससे खुश नहीं रहता हूं।’

    16:16 (IST)30 Oct 2020
    आईपीएल में राजस्थान का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा

    आईपीएल का पहला खिताब (2008) जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स ने टूर्नामेंट में अब तक 159 मैच खेले हैं। इसमें से 80 जीते और 77 हारे हैं। दो मुकाबले बेनतीजा रहे हैं। वहीं, 13 साल से अपने पहले खिताब का इंतजार कर रही किंग्स इलेवन पंजाब ने अब तक 188 मैच खेले हैं। इनमें से उसने 88 मैच जीते और 100 हारे हैं। इस तरह लीग में राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट 50.63% और पंजाब का 46.27% है।

    15:21 (IST)30 Oct 2020
    यह है मौसम और पिच रिपोर्ट

    अबु धाबी में मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा। तापमान 23 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। यहां पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम गेंदबाजी चुनना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 44 टी20 मैच हुए हैं। इनमें पहले गेंदबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

    15:07 (IST)30 Oct 2020
    मोहम्मद शमी बन सकते हैं राजस्थान के लिए खतरा

    किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने आईपीएल 2020 में अब तक 20 विकेट लिए हैं। वह सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। पहले नंबर पर दिल्ली कैपिटल्स के कगिसो रबाडा हैं। उन्होंने अब तक 23 विकेट लिए हैं। दूसरे नंबर पर मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह हैं। बुमराह के नाम 20 विकेट हैं।

    14:07 (IST)30 Oct 2020
    यह भी जानें: फ्रांस में मुक्केबाजी प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचे कविंदर और संजीत

    भारतीय मुक्केबाज कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा), अमित पंघल (52 किग्रा) और संजीत (91 किग्रा) ने फ्रांस के नांटेस में अलेक्सिस वेस्टाइन अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। हालांकि, शिव थापा (63 किग्रा) को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। वह गुरुवार को सेमीफाइनल में स्थानीय खिलाड़ी लोनेस हमरोइ से 1-2 से हार गए। एशियाई चैंपियनिशप के रजत पदक विजेता कविंदर ने सेमीफाइनल में फ्रांस के बेनिक जार्ज मेलकुमैन को 3-0 से हराया। फाइनल में उनका मुकाबला एक अन्य स्थानीय मुक्केबाज सैमुअल किस्टोहरी से होगा। इंडिया ओपन के स्वर्ण पदक विजेता संजीत ने अमेरिका के शेरोड फुलगम को 2-1 से हराया। फाइनल में उनका सामना फ्रांस के सोहेब बोफिया से होगा। विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघल ने अमेरिका के क्रिस्टोफर हेरेरा को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। उनके ड्रा में केवल चार मुक्केबाज थे। मार्च में जोर्डन में ओलंपिक क्वालीफायर्स में भाग लेने के बाद यह पहली प्रतियोगिता है जिसमें भारतीय मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं।

    13:32 (IST)30 Oct 2020
    धोनी को प्रभावित करने में सफल रहे ऋतुराज गायकवाड़

    ऋतुराज गायकवाड़ को इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी छाप छोड़ने में थोड़ा समय लगा लेकिन वह चेन्नई सुपर किंग्स के अपने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को प्रभावित करने में सफल रहे जिन्होंने इस युवा सलामी बल्लेबाज को ‘सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक’ करार दिया। गायकवाड़ ने लगातार दूसरा अर्धशतक जमाया जिससे चेन्नई ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ छह विकेट से जीत दर्ज की। चेन्नई ने प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होने के बाद कुछ नये खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला किया जिनमें गायकवाड़ भी शामिल थे। गायकवाड़ को मैन ऑफ द मैच चुना गया। धोनी ने मैच के बाद कहा, ‘ऋतुराज को हमने नेट्स पर बल्लेबाजी करते देखा था लेकिन इसके बाद वह कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया और 20 दिन बाहर हो गया। यह दुर्भाग्यपूर्ण रहा लेकिन वह इस सत्र को याद रखेगा। वह सबसे प्रतिभावान खिलाड़ियों में से एक है।’

    13:19 (IST)30 Oct 2020
    किंग्स के शमी से बचकर रहना होगा रॉयल्स के बल्लेबाजों को

    पिछले कुछ मैचों में मोहम्मद शमी की अगुआई में किंग्स इलेवन पंजाब की गेंदबाजी शानदार रही है। दूसरी ओर शीर्ष पर काबिज मुंबई को हराने के बाद राजस्थान रॉयल्स के हौसले भी बुलंद है। बेन स्टोक्स फॉर्म में लौट आए हैं, जिन्होंने मुंबई के खिलाफ नाबाद 107 रन बनाये थे। संजू सैमसन ने भी खोई लय हासिल कर ली है। हालांकि, कप्तान स्टीव स्मिथ का खराब फार्म रॉयल्स को अखर रहा होगा। जोफ्रा आर्चर की अगुआई में राजस्थान की गेंदबाजी औसत रही है। आर्चर ने 12 मैचों में 6.71 के इकॉनमी रेट से 17 विकेट लिए, लेकिन उन्हें साथी गेंदबाजों से सहयोग नहीं मिला है।

    12:40 (IST)30 Oct 2020
    राजस्थान की जीत से मुश्किल हो जाएगी किंग्स इलेवन पंजाब की राह

    टूर्नामेंट की शुरुआत में लगातार हार का सामना कर रही केएल राहुल की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के प्रदर्शन में चमत्कारिक बदलाव आया है। उसने लगातार पांच जीत दर्ज करके शीर्ष चार में जगह बना ली है। फिलहाल वह 12 मैचों में 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर है, जबकि राजस्थान रॉयल्स 12 मैचों में दस अंक लेकर सातवें स्थान पर है। राजस्थान रॉयल्स अगर आज हारता है तो वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगा। वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब के हिस्से यदि हार आती है तो वह केएल राहुल की टीम की प्लेऑफ में पहुंचने की राह भी मुश्किल हो जाएगी।

    12:26 (IST)30 Oct 2020
    मयंक अग्रवाल की वापसी पर संशय

    प्लेऑफ की दौड़ अभी ‘अगर मगर’ के फेर में है। मुंबई इंडियंस को छोड़कर बाकी छह टीमों के लिए मैदान खुला है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स दौड़ से बाहर हो चुकी है। राजस्थान रॉयल्स अगर शुक्रवार को हारते हैं तो वह भी दौड़ से बाहर हो जाएंगे, जबकि हारने पर पंजाब की राह भी मुश्किल हो जाएगी। पंजाब को टूर्नामेंट में अब तक सर्वाधिक रन बना चुके राहुल से उसी प्रदर्शन की उम्मीद होगी। क्रिस गेल के आने से टीम का आत्मविश्वास कई गुना बढ़ा है। घुटने की चोट के कारण दो मैचों से बाहर रहे मयंक अग्रवाल टीम में लौटते हैं या नहीं, यह देखना होगा। मनदीप सिंह ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ पारी की शुरुआत करके नाबाद 66 रन बनाए थे, जिससे टीम को एक अतिरिक्त विकल्प मिल गया है।

    11:00 (IST)30 Oct 2020
    संजू सैमसन इस सीजन में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

    आईपीएल 2020 में 150 से ज्यादा गेंद खेलने वाले बल्लेबाजों में निकोलस पूरन का स्ट्राइक रेट तीसरे नंबर पर है। उन्होंने 171.35 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। दूसरी ओर, राजस्थान के संजू सैमसन सबसे ज्यादा 23 छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। उनके बाद दूसरे नंबर पर पूरन हैं। इस मैच में पूरन उन्हें पीछे छोड़ना चाहेंगे। वहीं, सैमसन अपने छक्कों की संख्या में इजाफा करना चाहेंगे।

    10:31 (IST)30 Oct 2020
    पॉइंट टेबल में पंजाब चौथे स्थान पर

    पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो पंजाब 12 पॉइंट्स के साथ चौथे और राजस्थान 10 पॉइंट्स के साथ 7वें स्थान पर है। लगातार 5 मैच हारने वाली पंजाब ने पिछले 5 मैच लगातार जीतकर टूर्नामेंट में वापसी की है। दोनों टीमें अपने पिछले मुकाबले जीतकर आ रही हैं। पंजाब ने कोलकाता और राजस्थान ने मुंबई को हराया था।

    10:17 (IST)30 Oct 2020
    पिछले मैच में पंजाब ने राजस्थान को हराया था

    पंजाब के खिलाफ ही राजस्थान ने IPL का सबसे टारगेट चेज किया था। शारजाह में खेले गए सीजन के 9वें मैच में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट पर 223 रन बनाए थे। जवाब में राहुल तेवतिया की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत राजस्थान ने 3 बॉल शेष रहते ही 6 विकेट खोकर मैच जीत लिया था।

    09:58 (IST)30 Oct 2020
    केएल राहुल के पास दो उपलब्धि हासिल करने का अवसर

    केएल राहुल के पास टी20 क्रिकेट में 200 छक्के लगाने का अवसर होगा। वे अब तक 197 छक्के लगा चुके हैं। जिस तरह की वो फॉर्म हैं, तो ऐसा लगता है कि राजस्थान के खिलाफ तीन छक्के मार सकते हैं। वे इस सीजन में 600 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन सकते हैं। उन्हें इसके लिए बस पांच रन चाहिए।

    09:50 (IST)30 Oct 2020
    राजस्थान के लिए यह मैच एलिमिनेटर की तरह

    राजस्थान के लिए यह मैच एलिमिनेटर की तरह है। अगर स्मिथ की टीम यह मैच हारती है, तो उनके लिए प्ले-ऑफ के दरवाजे बंद हो जाएंगे और वह चेन्नई के बाद टूर्नामेंट से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। वहीं, पंजाब सीजन की 7वीं जीत दर्ज कर पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर बरकरार रहना चाहेगी।

    Next Stories
    1 चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत से प्लेऑफ की दौड़ में बढ़ा रोमांच, बाहर हो सकती है कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम
    2 IPL: MS Dhoni को बोल्ड कर वरुण चक्रवर्ती ने रचा इतिहास, CSK ने तोड़ा मुंबई इंडियंस का यह रिकॉर्ड
    3 साइना नेहवाल ने पोस्ट कीं ग्लैमरस तस्वीरें, हॉलीवुड एक्ट्रेस ने दे डाले 100% मार्क्स; देखें PHOTOS
    ये पढ़ा क्या?
    X