ताज़ा खबर
 

IPL 2020: फॉर्मेट में बदलाव; दो ग्रुप में बंट सकती हैं 8 टीमें, बोर्ड के पास 6 विकल्प

IPL 2020: सौरव गांगुली ने कहा कि इस बार का IPL छोटा होगा। फिलहाल यह तय नहीं है कि टूर्नामेंट कितना छोटा होगा, कितने मैच कम होंगे।

IPL 2020: टूर्नामेंट के 13वें सीजन का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाना था। (सोशल मीडिया)

कोरोनावायरस के कारण IPL 2020 को टालने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पास अब इस टूर्नामेंट को सही से कराने की समस्या सामने खड़ी है। इसे लेकर शनिवार यानी 14 मार्च को बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और आठों फ्रैंचाइजियों के बीच बैठक हुई। बैठक के बाद गांगुली ने कहा कि इस बार का IPL छोटा होगा। फिलहाल यह तय नहीं है कि टूर्नामेंट कितना छोटा होगा, कितने मैच कम होंगे

बोर्ड अगर टूर्नामेंट को कराना चाहता है तो उसके सामने 6 विकल्प होंगे। पहला विकल्प टूर्नामेंट को छोटा करना। इसमें आठ टीमें लीग में सिर्फ एक ही बार एक-दूसरे के खिलाफ खेले। इस तरह 32 मैच और 4 प्लेऑफ मुकाबले होंगे। इसके अलावा टीमों को दो ग्रुप में बांटकर एक-दूसरे से दो-दो मैच कराए। इसमें प्लेऑफ को मिलाकर कुल 28 मैच ही होंगे।
कोरोनावायरस को लेकर चीन पर भड़के शोएब अख्तर, कहा- चमगादड़-कुत्तों का पी रहे यूरीन, पूरी दुनिया में फैला रहे महामारी
बोर्ड के पास दूसरा विकल्प तारीखों को आगे बढ़ाने का है। आईपीएल के पास 24 मार्च से 29 मई तक का समय होता है। बोर्ड चाहे तो 31 मई तक टूर्नामेट को बढ़ा दे। साथ ही दूसरे क्रिकेट बोर्ड से बात कर खिलाड़ियों को रोकने का प्रयास करे। इसके बाद तीसरा विकल्प एक दिन में कितने दो मुकाबलों का शेड्यूल बढ़ाने का है। पहले जारी शेड्यूल में सिर्फ रविवार को ही एक दिन में दो मुकाबले तय थे। अब बोर्ड शनिवार और रविवार को दो मैच करवा सकता है।

चौथा विकल्प एक दिन में तीन मैच का है। अगर 20 अप्रैल के बाद मुकाबले शुरू होते है तो एक दिन में मैचों की संख्या बढ़ानी होगी। शनिवार, रविवार को तीन मैच कराने पर विचार हो सकता है। इसके लिए ब्रॉडकास्टर और फ्रैंचाइजियों से बात करनी होगी। पांचवां विकल्प कम स्टेडियम में मैच हो। समय को बचाने के लिए चार से पांच जगहों पर ही मैच खेले जाएं। छठा विकल्प खाली स्टेडियम में मैच करवाने का है। अगर परिस्थितियां सही नहीं होती हैं और 15 अप्रैल के बाद भी विदेशी खिलाड़ियों को वीजा नहीं मिलता है तो खाली स्टेडियम में मैच कराए जा सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus: सौरव गांगुली ने दिए संकेत, इस बार 55 दिन तक नहीं चलेगा IPL 2020
2 Coronavirus Update: इटली में 11 खिलाड़ी संक्रमित, PSL बीच में छोड़कर घर लौटे मिशेल मैक्लेनाघन
3 कोरोनावायरस को लेकर चीन पर भड़के शोएब अख्तर, कहा- चमगादड़-कुत्तों का पी रहे यूरीन, पूरी दुनिया में फैला रहे महामारी
MP Budget:
X