ताज़ा खबर
 

IPL 2020: इस सीजन में कौन बनेगा मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर? हार्दिक पंड्या सहित 5 खिलाड़ी दावेदार

IPL 2020: पहली बार 2013 में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट अवॉर्ड को शुरू किया गया था। एक चौका मारने पर 2.5 पॉइंट, एक छ्क्के का 3.5 पॉइंट, एक विकेट का 3.5, एक डॉट गेंद फेंकने पर 1 पॉइंट और एक स्टंपिंग या कैच पर 2.5 पॉइंट मिलते हैं।

IPL 2020: हार्दिक पंड्या ने पिछले सीजन में 11 पारियों में 140 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। (सोर्स- सोशल मीडिया)

कोरोनावायरस के कारण भले ही IPL2020 को 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है, लेकिन फैंस को उम्मीद है कि छोटा ही सही यह टूर्नामेंट जरूर होगा। बीसीसीआई 15 अप्रैल के बाद टूर्नामेंट कराने पर विचार कर सकती है। पिछले कुछ सीजन से आईपीएल के दौरान सबसे ज्यादा चर्चा ‘मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट’ को लेकर हो रही है। पहली बार 2013 में इस अवॉर्ड को शुरू किया गया था। एक चौका मारने पर 2.5 पॉइंट, एक छ्क्के का 3.5 पॉइंट, एक विकेट का 3.5, एक डॉट गेंद फेंकने पर 1 पॉइंट और एक स्टंपिंग या कैच पर 2.5 पॉइंट मिलते हैं।

इस अवॉर्ड को जीतने की रेस में सबसे आगे ऑलराउंडर होते हैं। हम यहां आपको बता रहे हैं कि अगर इस बार टूर्नामेंट हुआ तो कौन से 5 प्लेयर इस अवॉर्ड को जीत सकते हैं। इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है वेस्टइंडीज और कोलकाता नाइटराइडर्स के धांसू ऑलराउंडर आंद्रे रसेल का। वे पिछले साल भी इस अवॉर्ड को जीते थे। वे दो बार इसे अपने नाम करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले शेन वॉटसन और सुनील नरेन ने ऐसा किया है। 2018 के बाद से रसेल के सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट (196.67) और छक्के (83) हैं।

IPL 2020: आंद्रे रसेल पिछले सीजन में मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर बने थे। (सोर्स- सोशल मीडिया)

रसेल के बाद इस लिस्ट में भारत और मुंबई इंडियंस के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या का नाम आता है। पंड्या पिछले साल मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर की लिस्ट में दूसरे स्थान पर थे। वे तीन मैच में मैन ऑफ द मैच बने थे। उन्होंने 11 पारियों में 140 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। चोट के बाद वापसी करते हुए पंड्या ने डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट में आक्रामक बल्लेबाजी की है। उनकी गेंदबाजी भी पैनी है। वैल्यूएबल प्लेयर की रेस में वे रसेल को कड़ी टक्कर दे सकते हैं।

इस अवॉर्ड की रेस में तीन अन्य नाम क्विंटन डीकॉक, बेन स्टोक्स और मोईन अली का भी हो सकता है। डीकॉक ने पीछले सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए 16 मैच में 132.91 की स्ट्राइक रे 529 रन बनाए थे। वे सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर थे। विकेटकीपिंग में उन्होंने 19 (कैच या स्टंप ) शिकार किए थे।

दूसरी ओर, बेन स्टोक्स ने पिछले दो सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए 22 पारियों में 319 रन बनाए हैं। इस दौरान 14 विकेट भी लिए। वे पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द सीरीज थी। शानदार फॉर्म में चल रहे स्टोक्स इस बार कमाल कर सकते हैं। इस अवॉर्ड को जीतने की रेस में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के मोईन अली भी शामिल हो सकते हैं। पिछले साल उन्होंने कुल 220 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 165 का था। उन्होंने दो अर्धशतक भी लगाए थे। मोईन ने गेंदबाजी में 6 विकेट अपने नाम किए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 IPL 2020: टू्र्नामेंट रद्द या छोटा होने से बीसीसीआई को हो सुकता है करोड़ों का नुकसान, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
2 VIDEO: भारत में जन्में क्रिकेटर को याद कर नम हुईं शोएब अख्तर की आखें, कहा- पिता तुल्य इंसान को खो दिया
3 Coronavirus: कनिका कपूर के गानों पर क्रिस गेल भी लगा चुके हैं ठुमके, सिंगर के प्यार का इजहार करने पर बोले थे – I Love U