ताज़ा खबर
 

IPL 2020: मुंबई इंडिंयस के खिलाफ मैच से पहले दिनेश कार्तिक ने छोड़ी KKR की कमान, इयोन मॉर्गन को सौंपी कप्तानी

दो बार की चैंपियन केकेआर इस सीजन भले ही इस समय पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है, लेकिन उसका अब तक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। कई मैचों में टीम की हार के बाद कार्तिक की कप्तानी को लेकर भी सवाल उठे हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: October 16, 2020 3:18 PM
Eoin Morgan Dinesh Karthik IPL 2020इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में एक मैच के दौरान इयोन मॉर्गन और दिनेश कार्तिक। (सोर्स- आईपीएल)

दिनेश कार्तिक ने कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी छोड़ दी है। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ केकेआर के दूसरे मैच से पहले यह फैसला लिया। दिनेश की जगह कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की कमान अब इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन के हाथों में होगी। इयोन माॉर्गन की ही अगुआई में इंग्लैंड की टीम ने 2019 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

दो बार की चैंपियन केकेआर इस सीजन भले ही पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर हो, लेकिन उसका अब तक का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। कई मैचों में टीम की हार के बाद कार्तिक की कप्तानी को लेकर सवाल उठे हैं। इन्हीं सब के बीच दिनेश कार्तिक ने कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया। टीम की ओर से दिए बयान में कहा गया है कि कार्तिक ने शुक्रवार को कप्तान का पद छोड़ दिया। कार्तिक ने अपनी बल्लेबाजी पर अधिक ध्यान देने और टीम को ज्यादा से ज्यादा योगदान देने के उद्देश्य से कप्तान के पद से हटना का फैसला किया।

केकेआर ने आईपीएल के इस सीजन में कार्तिक की अगुआई में अब तक सात में से 4 मैच में जीत हासिल की है। वह अंक तालिका में चौथे स्थान पर है। दिनेश कार्तिक को मार्च 2018 में गौतम गंभीर की जगह केकेआर की कमान सौंपी गई थी। कार्तिक के नेतृत्व में केकेआर ने 2018 में प्लेऑफ में जगह बनाई, लेकिन पिछले साल यानी आईपीएल 2019 में वह ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई थी।

कार्तिक ने 2018 में आईपीएल में केकेआर की कमान संभालते हुए 49.8 के औसत से 498 रन भी बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 147.97 का रहा। हालांकि, दिनेश कार्तिक ने आईपीएल के इस सीजन में अब तक सिर्फ एक ही मैच में अर्धशतक लगाया है। मॉर्गन की बात करें तो उन्होंने अपनी अगुआई में पिछले साल इंग्लैंड को पहली बार विश्व विजेता बनाया था।

मॉर्गन की अगुआई में इंग्लैंड ने 2016 में टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल भी खेला था। हालांकि, वहां उसे वेस्टइंडीज के हाथों शिकस्त झेलनी पड़ी थी। मॉर्गन को केकेआर ने 2019 में हुई नीलामी में 5.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। संयोग से, मॉर्गन पहले भी केकेआर के लिए तीन सीजन (2011 से 2013) खेल चुके हैं।

Next Stories
1 आखिरी गेंद पर छक्के से जीत दिलाने में रोहित शर्मा हैं नंबर वन, जानिए और किन बल्लेबाजों के नाम है यह उपलब्धि
2 फिल्म इंडस्ट्री ही नहीं, दिग्गज क्रिकेटर की भी ‘ड्रीम गर्ल’ थीं हेमा मालिनी, सार्वजनिक रूप से किया था प्यार का इजहार
3 रोमांचक हुई टॉप-4 में पहुंचने की होड़, जानिए पर्पल और ऑरेंज कैप की रेस में कौन आगे
ये पढ़ा क्या?
X