ताज़ा खबर
 

IPL 2020: दिनेश कार्तिक बने ‘सुपरमैन’, कैच लेकर पलट दिया मैच; MS DHONI का तोड़ा बड़ा रिकॉर्ड, देखिए VIDEO

स्टोक्स के आउट होने के बाद राजस्थान के हौंसले पस्त हो गए। इस झटके से टीम उभर नहीं पाई और मैच हार गई। कार्तिक ने मैच में कुल 4 कैच लिए। उन्होंने आईपीएल में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

दिनेश कार्तिक का बल्ला इस आईपीएल में नहीं चला, लेकिन वे विकेटकीपिंग में शानदार रहे हैं। (सोर्स – सोशल मीडिया)

कोलकाता नाइटराइडर्स के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक का बल्ला आईपीएल के 13वें सीजन में अब तक खामोश रहा है। कार्तिक ने 14 मैच में सिर्फ 169 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक ही अर्धशतक निकला है। उनका औसत 14.08 और स्ट्राइक रेट 126.11 का रहा है। भले ही कार्तिक ने बल्ले से बेहतर प्रदर्शन नहीं किया हो, लेकिन विकेटकीपिंग में वो अभी भी योगदान दे रहे हैं। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ टूर्नामेंट के 54वें मैच में उनके एक कैच ने मैच पलट दिया।

कोलकाता ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 191 रन बनाए। जवाब में राजस्थान ने तूफानी शुरुआत की। उसने पहले ही ओवर में 19 रन ठोक दिए। इस टूर्नामेंट में शतक लगा चुके बेन स्टोक्स ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रहे थे। लग रहा था कि वो राजस्थान को आज भी जीत दिला देंगे। तीसरे ओवर में पैट कमिंस गेंदबाजी के लिए आए। पहली गेंद शॉर्ट बॉल फेंकी। गेंद स्टोक्स के बल्ले के बाहरी किनारे से लगकर विकेटकीपर कार्तिक की तरफ लगी। ऊंचाई देखकर लगा कि वो इसे पकड़ नहीं पाएंगे और गेंद बाउंड्री के पार चली जाएगी, लेकिन इतने में कार्तिक ‘सुपरमैन’ बन गए। उन्होंने हवा में उछलते हुए शानदार कैच लिया और मैच पलट दिया।

स्टोक्स के आउट होने के बाद राजस्थान के हौंसले पस्त हो गए। इस झटके से टीम उभर नहीं पाई और मैच हार गई। कार्तिक ने मैच में कुल 4 कैच लिए। उन्होंने आईपीएल में विकेटकीपर के तौर पर सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर राहुल तेवतिया का कैच लेते ही कार्तिक ने धोनी को पीछे छोड़ दिया। आईपीएल में धोनी के नाम 109 कैच लेने का रिकॉर्ड था। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पार्थिव पटेल हैं। पार्थिव ने आईपीएल में अब तक 66 कैच लिए हैं।

कोलकाता ने धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए टॉप-4 में अपनी जगह बनाई। उसने राजस्थान को ‘करो या मरो’ वाले मुकाबले में 60 रन से हरा दिया। इस हार के बाद राजस्थान की टीम अंक तालिका में सबसे नीचे आठवें नंबर पर पहुंच गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। केकेआर ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 191 रन बनाए। 192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 131 रन ही बना सकी।

Next Stories
1 जम्मू-कश्मीर से अलग होने के बाद लद्दाख में क्रिकेट की वापसी, ये है लद्दाख प्रीमियर लीग 2020 का शेड्यूल
2 ‘करो या मरो’ मैच में नहीं चला केएल राहुल, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल का बल्ला; ये रहे हार के कारण
3 KKR vs RR: इयॉन मॉर्गन और पैट कमिंस के दम पर कोलकाता 60 रन से जीता, प्लेऑफ की उम्मीदें कायम; राजस्थान टूर्नामेंट से बाहर
यह पढ़ा क्या?
X