ipl 2018 top 5 players of indian premier league IPL 2018 Winner Team VIVO IPL 2018 Final CSK vs SRH Final Highlights - IPL 2018: इन 5 क्रिकेटर्स के प्रदर्शन ने सबको किया हैरान - Jansatta
ताज़ा खबर
 

IPL 2018: इन 5 क्रिकेटर्स के प्रदर्शन ने सबको किया हैरान

IPL 2018 Winner Team, VIVO IPL 2018 Final, CSK vs SRH Final Highlights: आईपीएल का 11वां संस्करण समाप्त हो गया है, तो उन कुछ खास खिलाड़ियों के प्रदर्शन का जिक्र करना जरुरी हो जाता है, जिनके प्रदर्शन के लिए यह आईपीएल याद किया जाएगा।

आईपीएल के 11वें संस्करण में इन खिलाड़ियों का रहा जलवा। (IMAGE SOURCE-AP Photo)

हर साल की तरह इस साल भी आईपीएल धमाकेदार रहा और कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर क्रिकेट प्रेमियों के लिए इसे और भी खास बना दिया। इन्हीं खिलाड़ियों में से कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे, जिन्होंने अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाई और तकरीबन पूरे सीजन में ही अपने पूरे रंग में दिखाई दिए। बता दें कि रविवार शाम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए आईपीएल फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर तीसरी बार आईपीएल खिताब अपने नाम किया। अब चूंकि आईपीएल का 11वां संस्करण समाप्त हो गया है, तो उन कुछ खास खिलाड़ियों के प्रदर्शन का जिक्र करना जरुरी हो जाता है, जिनके प्रदर्शन के लिए यह आईपीएल याद किया जाएगा।

एमएस धोनीः चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी ऐसे खिलाड़ी हैं, जो हर मैच में अपनी छाप छोड़ने के लिए जाने जाते हैं। फिर चाहे वो उनकी बल्लेबाजी हो, विकेटकीपिंग या फिर उनकी कप्तानी। यह साल भी इसका अपवाद नहीं है। कैप्टन कूल के नाम से मशहूर एमएस धोनी ने इस आईपीएल सीजन में 15 मैचों में 455 रन बनाए। इस दौरान धोनी का औसतन स्ट्राइक रेट 150 के पार रहा और इसमें 30 छक्के भी शामिल हैं। इसके अलावा धोनी ने अपनी कप्तानी का लोहा एक बार फिर मनवाया और अपने खिलाड़ियों से बेहतरीन प्रदर्शन कराकर तीसरी बार चेन्नई को आईपीएल चैंपियन बनाया।

केन विलियम्सनः सनराइजर्स हैदराबाद की टीम फाइनल में खिताब जीतने से चूक गई, लेकिन उसके कप्तान केन विलियम्सन ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। केन विलियम्सन इस आईपीएल सीजन में ओरेंज कैप के विजेता बने हैं। इस सीजन में केन के खाते में 735 रन हैं। हैरानी की बात है कि तकनीकी रुप से सक्षम बल्लेबाज ने टी20 क्रिकेट के हिसाब से जिस तरीके से खुद को ढाला और वो भी अपनी तकनीक से समझौता किए बिना, वह काबिले-तारीफ ही कहा जाएगा। केन पूरे आईपीएल के दौरान काफी निरंतर रहे और लगभग हर मैच में ही उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से टीम की जीत में योगदान दिया। आईपीएल 2018 में केन विलियम्सन ने 8 अर्द्धशतक बनाए और 140 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की।

शेन वाटसनः पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वाटसन ने इस आईपीएल में सीजन में चेन्नई को चैंपियन बनाने में खासा योगदान दिया है। बता दें कि शेन वाटसन ने इस आईपीएल सीजन में 2 शतक जड़े हैं, जिनमें से एक फाइनल में आया, जिसके दम पर चेन्नई ने हैदराबाद को आसानी से मात दे दी। वाटसन ने इस सीजन 555 रन बनाए। शेन वाटसन ने अधिकतर मैचों में चेन्नई की टीम को तेज शुरुआत दी, जिसके दम पर चेन्नई की टीम मैचों पर अपना दबदबा बनाने में कामयाब रही। शेन वाटसन दूसरी बार आईपीएल विजेता टीम का हिस्सा बने हैं, इससे पहले आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स को विजेता बनाने में भी वाटसन का अहम योगदान था।

राशिद खानः राशिद खान तो इस आईपीएल सीजन में स्टार बनकर उभरे हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की गेंदबाजी की रीढ़ रहे राशिद खान इस बार बल्ले से भी चमके। कह सकते हैं कि सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में पहुंचाने में राशिद खान का बहुत बड़ा हाथ रहा। क्वालिफायर-2 के मैच में तो कोलकाता के खिलाफ राशिद खान अकेले ही पूरी टीम पर भारी पड़े थे। बता दें कि राशिद खान ने इस आईपीएल में 21 विकेट चटकाए और वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर रहे।

एंड्रयू टाइः किंग्स इलेवन पंजाब के तेज गेंदबाज एंड्रयू टाइ इस आईपीएल सीजन के कम आँके गए खिलाड़ियों में शुमार थे। लेकिन एंड्रयू टाइ ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी की वाहवाही लूटी। एंड्रयू टाइ अपनी टीम के लिए ऐसे गेंदबाज के तौर पर उभरे, जिसने अहम मौकों पर विकेट चटकाकर अपनी टीम के लिए जीत के मौके बनाए। एंड्रयू टाइ के खाते में 24 विकेट हैं। हालांकि किंग्स की टीम लीग मैंचों से आगे नहीं बढ़ पायी वरना एंड्रयू टाइ के विकेटों की संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती थी। हालांकि अभी भी वह पर्पल कैप के हकदार बने।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App