ताज़ा खबर
 

आईपीएल: घर बैठे थ्री डी मैच देखने से लेकर डीआरएस का इस्तेमाल, पहली बार होंगी ये 6 चीजें

आईपीएल में इस सीजन से फुटबॉल जैसा एक नियम लागू किया गया है। मिड-सीज़न ट्रांसफर नियम को इस बार आईपीएल में शामिल किया गया है। इस नियम के मुताबिक 5 दिनों तक ट्रांसफर विंडो का प्रावधान किया गया है। इसके मुताबिक टीमें आधे सीजन तक दो मैच खेलने वाले क्रिकेटर और अनकैप्ड प्लेयर्स का ट्रांसफर कर सकेंगी।
आईपीएल मैच देखते क्रिकेट फैन्स (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन 11 का आयोजन 7 अप्रैल से 27 मई के बीच हो रहा है। हर बार की तरह इस बार भी क्रिकेट फैन्स इस लीग को लेकर काफी उत्साहित हैं। इस सीजन के साथ ही क्रिकेट की इस लीग ने नए दशक में कदम रख लिया है। आईपीएल के पिछले सभी दस सीजन काफी सफल रहे और इस बार भी इसके सफल रहने की ही उम्मीद है। इस बार कुछ जरूरी नियमों में थोड़े बहुत बदलाव किए गए हैं। दो साल के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स आईपीएल में वापसी कर रहे हैं, इसे लेकर भी दर्शकों में काफी उत्सुकता है। इसके अलावा मिड-सीज़न ट्रांसफर और डिसिजन रिव्‍यू सिस्टम (डीआरएस) को लेकर भी इस बार आईपीएल काफी चर्चा में बना हुआ है।

मिड-सीज़न ट्रांसफर
आईपीएल में इस सीजन से फुटबॉल जैसा एक नियम लागू किया गया है। मिड-सीज़न ट्रांसफर नियम को इस बार आईपीएल में शामिल किया गया है। इस नियम के मुताबिक 5 दिनों तक ट्रांसफर विंडो का प्रावधान किया गया है। इसके मुताबिक टीमें आधे सीजन तक दो मैच खेलने वाले क्रिकेटर और अनकैप्ड प्लेयर्स का ट्रांसफर कर सकेंगी। मुंबई इंडियन्स टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इस फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि इससे आईपीएल का रोमांच दुगना हो जाएगा। आपको बता दें कि साल 2016 से इसकी मांग की जा रही थी। उस समय गुजरात लॉयन्स के प्लेयर डेल स्टेन को ज्यादातर समय बेंच पर बैठकर ही बिताना पड़ा था और वहीं दो टीमों को अच्छे गेंदबाज की जरूरत थी।

डिसिजन रिव्‍यू सिस्टम (डीआरएस)
डीआरएस का इस्तेमाल अभी तक इंटरनेशल टी20 मैचों में होता था, लेकिन अब से इसका इस्तेमाल आईपीएल के मैचों में भी होगा। हर टीम को मैच के दौरान एक बार डीआरएस लेने का मौका मिलेगा। आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने ऐलान करते हुए कहा, ‘हां, इस बारे में पिछले कई सालों से बात की जा रही थी।’

दूरदर्शन में दिखेगा आईपीएल
पहली बार दूरदर्शन पर आईपीएल का प्रसारण होगा। इस बार स्टार स्पोर्ट्स के अलावा दूरदर्शन पर भी क्रिकेट फैन्स आईपीएल देख सकेंगे। ऐसे में इस लीग को देखने वालों की संख्या भी काफी बढ़ जाएगी, लेकिन सभी मैचों का प्रसारण नहीं होगा, हफ्ते में केवल एक मैच का प्रसारण ही होगा। वह भी लाइव नहीं बल्कि एक घंटे की देरी से।

घर बैठे देख सकेंगे थ्री डी मैच
अगर आप ऑनलाइन आईपीएल के मैच देखते हैं, तो हॉटस्टार ने आपके लिए बहुत ही बढ़िया सुविधा मुहैया की है। हॉटस्टार पर मैच देखने वाले अब वर्चुअल रियलिटी का अनुभव करेंगे। थ्री डी मैच देखने के लिए वीआर सुविधा वाले मोबाइल डिवाइज के साथ आपको वीआर चश्मे की भी जरूरत होगी। उसके बाद आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप मैदान के बीच में बैठकर मैच देख रहे हों।

ब्रॉडकास्ट में बदलाव
इसके साथ ही ब्रॉडकास्ट चैनल में भी बदलाव किया गया है। इससे पहले देश की जनता सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर आईपीएल देखती थी, लेकिन इस बार इसका प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स में होगा। स्टार स्पोर्ट्स ने आईपीएल के प्रसारण के लिए 2018 से 2022 के लिए 16,347 करोड़ रुपए में मीडिया राइट्स खरीदे हैं।

स्ट्रेटेजिक टाइम आउट सेशन
आईपीएल के अंपायर्स और मैच रेफरी के लिए आयोजित हुई दो वर्कशॉप के तहत स्ट्रेटेजिक टाइम आउट सेशन के सिग्नल में भी बदलाव किया गया है। बीसीसीआई ने स्ट्रेटेजिक टाइम आउट सेशन के लिए नया सिग्नल खोजा है। पहले इस सेशन के लिए अंपायर दोनों हाथ की मदद से T का साइन बनाता था, लेकिन इस बार से इस लीग में डीआरएस की भी व्यवस्था होगी, इसलिए स्ट्रेटेजिक टाइम आउट सेशन के लिए साइन बदल दिया गया है। अब अंपायर अपने दोनों हाथ ऊपर उठाकर कलाई पर हाथ की घड़ी का इलाका दिखाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule