ताज़ा खबर
 

IPL 2018: मुंबई, राजस्‍थान, और पंजाब के पास प्‍ले-ऑफ में पहुंचने का मौका, ये है गणित

IPL 2018 Points Table: मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में जाने के लिए सिर्फ दिल्ली को हराना होगा। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब को प्लेऑफ में जाने के लिए चेन्नई की टीम को तो हराना ही होगा, साथ ही यह दुआ भी करनी होगी कि दिल्ली, मुंबई इंडियंस को हरा दे।

प्लेऑफ में जाने के लिए मुंबई, पंजाब और राजस्थान के बीच है कड़ा मुकाबला। (IMAGE SOURCE-PTI)

आईपीएल अपने अंतिम दौर में प्रवेश कर चुका है और प्लेऑफ की तीन टीमें तय हो चुकी हैं। अब बस लड़ाई चौथे स्थान के लिए है, जिसके लिए मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जद्दोजहद जारी है। रविवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और मुंबई इंडियंस के बीच होने वाले मैच, वहीं दूसरी तरफ चेन्नई सुपरकिंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच होने वाले मैच से चौथी टीम का नाम भी तय हो जाएगा। वहीं राजस्थान की टीम अपने पूरे मैच खेल चुकी है और अब उसका प्लेऑफ में जाना आज के मैचों के नतीजों पर टिका है। बता दें कि आईपीएल प्लेऑफ के लिए सनराईजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपरकिंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीमें पहले ही अपनी जगह बना चुकी हैं।

प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने का ये है गणितः उल्लेखनीय है कि मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के 12-12 अंक हैं और राजस्थान की टीम 14 अंकों पर पहुंच चुकी है। ऐसे में मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब की टीमों को आज के अपने-अपने मैच जीतना जरुरी हैं। अब चूंकि मैच जीतने के बाद दोनों टीमों के अंक समान हो जाएंगे, ऐसे में प्लेऑफ में जाने वाली टीम का नाम रन रेट के आधार पर तय होगा, जिसमें फिलहाल मुंबई इंडियंस बाजी मारती दिखाई दे रही है। आसान शब्दों में समझे तो मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में जाने के लिए सिर्फ दिल्ली को हराना होगा। वहीं किंग्स इलेवन पंजाब को प्लेऑफ में जाने के लिए चेन्नई की टीम को तो हराना ही होगा, साथ ही यह दुआ भी करनी होगी कि दिल्ली, मुंबई इंडियंस को हरा दे, या फिर किंग्स इलेवन पंजाब चेन्नई को 53 से ज्यादा या 38 बॉल रहते मैच जीते।

वहीं राजस्थान को प्लेऑफ में जाने के लिए दुआ करनी होगी कि दिल्ली, मुंबई को हराए और चेन्नई किंग्स इलेवन पंजाब को हराए। या किंग्स अगर चेन्नई को हराए भी तो 53 रनों से या 38 बॉल रहते ना हरा पाए। गौरतलब है कि आरसीबी की टीम भी कल तक प्लेऑफ की दौड़ में थी, लेकिन राजस्थान के खिलाफ मैच हारकर आरसीबी की टीम प्लेऑफ से बाहर हो गई। ऐसे में अब सभी की निगाहें रविवार को होने वाले मैचौं पर लगी हुई हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App