ताज़ा खबर
 

1 लाख 10 हजार रुपये का पड़ा ऋषभ पंत का 1 रन, जानें बाकी क्रिकेटरों का हाल

IPL 2018: जोस बटलर को राजस्थान ने 4.40 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा था। जिस पर जोस ने 13 पारियों में 548 रन ठोक दिए। ऐसे में जोस बटलर का एक-एक रन राजस्थान की टीम को 80 हजार में पड़ा।

आईपीएल के वो खिलाड़ी, जो अपनी टीमों के लिए रहे फायदेमंद (image source-AP)

आईपीएल ऑक्शन में खिलाड़ियों को मिलने वाली भारी-भरकम रकम उनके प्रदर्शन और उनकी स्टार वैल्यू को ध्यान में रखकर तय की जाती है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि बड़ी रकम पाने वाले खिलाड़ी का प्रदर्शन औसत रहता है और कम रकम पाने वाले खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन कर जाते हैं। आईपीएल के इस सीजन में भी ऐसा देखने को मिला, जहां 12.5 करोड़ रुपए में बिके इंग्लैंड के खिलाड़ी और दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर बेन स्टोक्स बेहतरीन प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। हालांकि राजस्थान रॉयल्स की टीम प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही, लेकिन इसमें बेन स्टोक्स का योगदान कोई खास नहीं रहा। बेन स्टोक्स को आईपीएल में खेलने के लिए मिले पैसों और उनके प्रदर्शन की तुलना की जाए तो राजस्थान रॉयल्स की टीम को बेन स्टोक्स का एक-एक रन करीब 6.37 लाख में पड़ा है, वहीं बेन का एक-एक विकेट उनकी टीम को 1.56 करोड़ रुपए की भारी भरकम रकम में पड़ा है। वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से आईपीएल में अलग छाप छोड़ी है और वह अपनी फ्रैंचाइजी टीमों की जेब पर ज्यादा भारी भी नहीं पड़े हैं। ऐसे ही आईपीएल के कुछ मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी निम्न हैं।

ऋषभ पंत : ऋषभ पंत का इस आईपीएल में खूब जलवा रहा है। ऋषभ ने इस सीजन में 14 मैचों के दौरान 684 रन बनाए हैं, जिनमें ऋषभ का औसत 52.61 रहा है। बता दें कि ऋषभ पंत को दिल्ली की टीम ने 8 करोड़ रुपए में रिटेन किया था, ऐसे में दिल्ली को ऋषभ पंत का एक-एक रन 1.16 लाख का पड़ा है।

जोस बटलर : राजस्थान की टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स भले ही अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हों, लेकिन उनके साथी जोस बटलर राजस्थान के लिए बेहतरीन रहे। जोस बटलर को राजस्थान ने 4.40 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा था। जिस पर जोस ने 13 पारियों में 548 रन ठोक दिए। ऐसे में जोस बटलर का एक-एक रन राजस्थान की टीम को 80 हजार में पड़ा।

एंड्रयू टाई : आईपीएल में पर्पल कैप होल्डर एंड्रयू टाई अभी तक 24 विकेट ले चुके हैं। हालांकि उनका यह प्रदर्शन भी पंजाब की टीम को प्लेऑफ में पहुंचाने में नाकाम रहा, लेकिन एंड्रयू टाई का प्रदर्शन बेहतरीन रहा। बता दें कि एंड्रयू टाई को पंजाब की टीम ने 7.20 करोड़ रुपए में खरीदा था और पंजाब को एंड्रयू का हर एक विकेट 30 लाख में पड़ा है, जो कि बिल्कुल भी बुरा नहीं है।

ट्रेंट बोल्ट : ट्रेंट बोल्ट को दिल्ली की टीम ने 2.20 करोड़ रुपए में खरीदा था। बोल्ट ने दिल्ली की तरफ से सभी 14 मैच खेलते हुए 18 विकेट झटके और आईपीएल में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में तीसरे पायदान पर मौजूद हैं। दिल्ली को बोल्ट का हर विकेट 12.2 लाख का पड़ा।

मयंक मार्केंडेय : लेग स्पिनर मयंक मार्केंडेय को मुंबई इंडियंस ने मयंक के बेस प्राइज 20 लाख रुपए में अपने साथ जोड़ा था। मुंबई का यह फैसला उसके लिए बेहद फायदेमंद रहा और मयंक ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया। इस आईपीएल में मयंक के नाम 15 विकेट हैं और इस तरह से मयंक का हर विकेट मुंबई इंडियंस को सिर्फ 1.33 लाख रुपए में पड़ा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App