ताज़ा खबर
 

IPL 2017: कोहली की खलेगी कमी, कई स्टार खिलाड़ियों के बिना शुरु होगा आईपीएल

कोहली सहित कई भारतीय खिलाड़ी या तो पूरे टूर्नामेंट में या फिर से शुरूआती चरण में नहीं खेल पाएंगे जिससे इसकी चमक कुछ फीकी पड़ गयी है।
Author नई दिल्ली | April 4, 2017 18:38 pm
बिना कोहली के होगा आईपीएल 2017

पैसों को लेकर प्रशासनिक रस्साकशी के कारण हाल में चर्चा में रहा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का दसवां सत्र कल जब शुरू होगा तो क्रिकेट प्रेमियों को धूमधड़ाके और रोमांच से भरे इस टी20 लीग में विराट कोहली और कई अन्य स्टार खिलाड़ियों की विराट उपस्थिति की निश्चित तौर पर कमी खलेगी। कोहली सहित कई भारतीय खिलाड़ी या तो पूरे टूर्नामेंट में या फिर से शुरूआती चरण में नहीं खेल पाएंगे जिससे इसकी चमक कुछ फीकी पड़ गयी है। यहां तक कि इस बार के टूर्नामेंट को पहले ही कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा। कई राज्य इकाइयों ने यह कहकर मैचों के आयोजन में असमर्थता जता दी थी कि उनके पास इसके लिये पर्याप्त धनराशि नहीं है। इसके बाद उच्चतम न्यायालय से नियुक्ति प्रशासकों की समिति (सीओए) ने यह मसला सुलझाया।

सीओए के पास अब अधिकारियों पर नजर रखने की अहम जिम्मेदारी होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि टूर्नामेंट के दौरान इस तरह की कोई परेशानी खड़ी नहीं हो। अगर क्रिकेट से जुड़े मसले की बात करें तो यह अगले सप्ताह ही पता चल पाएगा कि कोहली रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से कब खेलने के लिये मैदान पर उतरेंगे क्योंकि वह अब भी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं। हैदराबाद में कल जब आरसीबी और मौजूदा चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें उदघाटन मैच में आपस में भिड़ेंगी तो भारतीय कप्तान की कमी उसमें स्पष्ट रूप से खलेगी।

पिछले सत्र में कोहली ने लगभग 1000 रन बनाये थे और उन्होंने जो चार शतक लगाये थे वे सभी बेहतरीन थे। उनके नाम पर अभी आईपीएल में सर्वाधिक 4110 रन भी दर्ज हैं। जिस अन्य खिलाड़ी की शुरूआती मैच में कमी खलेगी वह दक्षिण अफ्रीका के सदाबहार एबी डिविलियर्स हैं जो कि पीठ दर्द से परेशान हैं और अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वह कब तक आईपीएल के लिये उपलब्ध होंगे।
कोहली और डिविलियर्स की अनुपस्थिति में आरसीबी की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी धाकड़ क्रिस गेल पर रहेगी। अगर वेस्टइंडीज का यह बल्लेबाज चल जाता है तो फिर आरसीबी को रोकना आसान नहीं होगा। यह भी देखना दिलचस्प होगा कि 12 करोड़ रूपये में खरीदा गया टी20 विशेषज्ञ टाइमल मिल्स क्या कमाल करता है और कार्यवाहक कप्तान शेन वाटसन उनका कैसे उपयोग करते हैं। अगर अन्य टीमों की बात करें तो राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स (आरपीएस) को आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की कमी खलेगी। लेकिन सभी की निगाह बेन स्टोक्स पर टिकी रहेंगी जिन्हें पुणे ने 14.5 करोड़ रूपये में खरीदा। ‘बिग बेन’ यानि स्टोक्स की प्रत्येक गेंद और प्रत्येक रन की तुलना उन्हें मिलने वाली धनराशि से की जाएगी।

महेंद्र सिंह धोनी से भले ही कप्तानी छीन ली गयी हो लेकिन पुणे के लिये वह फिर भी आकर्षण का केंद्र रहेंगे। इसके अलावा फिर से चेन्नई की टीम से जुड़ने से पहले धोनी किसी अन्य टीम के साथ एक और ट्राफी अपने नाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे। पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ और फाफ डुप्लेसिस पिछले साल चोटिल हो गये थे और उसकी भरपायी वे इस बार करना चाहेंगे। मुंबई इंडियन्स की बात करें तो कप्तान रोहित शर्मा की शीर्ष क्रम में फार्म न सिर्फ उनकी फ्रेंचाइजी बल्कि भारतीय टीम के लिये भी काफी मायने रखती हैं क्योंकि भारत को इसके बाद इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्राफी के खिताब का बचाव करने के लिये उतरना है। जोस बटलर के करारे शाट और हरभजन सिंह का अनुभव भी टीम के लिये काफी मायने रखता है। कोलकाता नाइटराइडर्स काफी हद तक अपने चार बल्लेबाजों गौतम गंभीर, सूर्य कुमार यादव, रोबिन उथप्पा और मनीष पांडे के प्रदर्शन पर निर्भर है। यूसुफ पठान अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश करेंगे।

गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule