ताज़ा खबर
 

MI vs RPS: आखिरी ओवर में पलटा मैच का पासा, मुंबई इंडियंस ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हरा तीसरी बार जीता खिताब

MI vs RPS: खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 129 रन बनाए। मामूली टारगेट का पीछा करते हुए पुणे ने सिर्फ 128 रन ही बना सकी।

Author Updated: May 22, 2017 7:56 PM
आखिरी ओवर में जॉनसन ने लगातार दो विकेट झटक मुंबई को मैच में हावी बना दिया।

आईपीएल-10 के खिताबी मुकाबले में रविवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में राइजिंग पुणे सुपरजायंट और मुंबई इंडियंस के बीच मैच खेला गया। खिताबी मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर महज 129 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए पुणे ने सिर्फ 128 रन ही बना सकी। पुणे को राहुल त्रिपाठी (3) के रूप में 17 रन पर ही पहला झटका लग चुका था लेकिन इसके बाद अजिंक्य रहाणे और कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच शानदार 54 रन की साझेदारी हुई। रहाणे 44 रन की पारी खेलकर आउट हुए। पुणे के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भले ही 50 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली लेकिन वो बेहद धीमा खेलते दिखे, जिसकी वजह से मैच अंत में फंस गया। वहीं आखिरी ओवर में जॉनसन ने लगातार दो विकेट झटक मुंबई को मैच में हावी बना दिया। मुंबई की ओर से गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह 2, जबकि मिचेल जॉनसन 3 विकेट लेने में कामयाब रहे।

इससे पहले मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के तीसरे ही ओवर में जयदेव उनादकट ने पार्थिव पटेल (4) और लेंडल सिमंस (3) को आउट कर इस टीम को मुश्किल में डाल दिया। इसके बाद रन चुराने की कोशिश में अंबाती रायडू भी 12 रन बनाकर चलते बने। हालांकि रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम को काफी हद तक संभाला। मगर वो भी टीम के खाते में महज 24 रन का ही योगदान दे सके। इसके बाद मैदान पर किरन पोलार्ड आए, जोकि एक छक्का लगाकर सिर्फ 7 रन पर कैच आउट हो गए। हालांकि कुनाल पांड्या ने 37 गेंदों में 47 रन की पारी जरूर खेली।

बात अगर गेंदबाजी की करें तो जयदेव उनादकट ने महज 19 रन देकर 2 विकेट लिए। उनके अलावा एडम जैंपा और डेनियल क्रिस्चियन ने भी 2-2 विकेट झटके। हालांकि वॉशिंगटन सुंदर भले ही विकेट नहीं ले सके लेकिन ये गेंदबाज आईपीएल के इतिहास में फाइनल मुकाबले के दौरान सबसे कम रन देने वाला बॉलर बन गया।

यहां पढ़ें IPL Final Cricket Score, MI vs RPS Match Cricket Score Updates Here:

11:41PM : जॉनसन आईपीएल-10 का आखिरी ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर तिवारी ने चौका लगाया। दूसरी गेंद पर तिवारी पोलार्ड के हाथों कैच आउट। मैदान पर डेनियल क्रिस्चियन। अगली बॉल पर स्मिथ आउट। जॉनसन हैट्रिक पर। वॉशिंगटन सुंदर स्ट्राइक पर। जॉनसन हैट्रिक लेने में नाकाम मगर मुंबई इंडियंस ने 1 रन से जीता मैच।

11:34PM : बुमराह अपना आखिरी ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। दूसरी बॉल पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर एक रन के लिए दौड़। पांचवीं बॉल पर छक्का। पुणे की मैच में वापसी।

11:28PM : मलिंगा अपना आखिरी ओवर डालते हुए। दूसरी बॉल पर स्मिथ ने सिंगल लिया। पांचवीं बॉल पर कप्तान ने चौका लगाया। इस ओवर से 23 रन की दरकार।

11:19PM : बुमराह ने 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर धोनी को विकेट के पीछे कैच आउट कराया। पुणे को तीसरा झटका। मैदान पर मनोज तिवारी। इस सफल ओवर में सिर्फ 3 रन बने।

11:13PM : कुनाल पांड्या अपना आखिरी ओवर कराते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। तीसरी बॉल पर धोनी ने चौका लगाया। अगली गेंद पर एक रन के लिए दौड़। पांचवीं बॉल पर स्मिथ ने छक्का लगाया। इस ओवर से 14 रन बने।

11:06PM : मलिंगा अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली दो बॉल पर सिंगल। मलिंगा ने इस बीच एक वाइड यॉर्कर फेंकी। लास्ट बॉल पर दो रन के लिए दौड़।

10:59PM : कुनाल पांड्या 14वां ओवर कराते हुए। पहली बॉल पर सिंगल। अगली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। लास्ट बॉल पर दो रन के लिए दौड़। पुणे को जीत के लिए 53 रन की जरूरत।

10:54PM : कर्ण शर्मा अपना आखिरी ओवर डालते हुए। इस ओवर से सिर्फ 2 रन बने। पुणे 73/2

10:50PM : जॉनसन ने 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका दिया। मगर पांचवीं बॉल पर अजिंक्य रहाणे आउट। पुणे को दूसरा झटका। धोनी मैदान पर।

10:46PM : कुनाल पांड्या 11वां ओवर कराते हुए। दूसरी बॉल पर रहाणे ने चौका लगाया। इस ओवर से 7 रन।

10:40PM : मिचेल जॉनसन अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर सिंगल। अगली गेंद पर दो रन के लिए दौड़। चौथी बॉल पर रहाणे ने शानदार चौका लगाया। इस ओवर से 8 रन बने।

10:37PM : कर्ण शर्मा नौवें ओवर के साथ। पहली बॉल पर सिंगल। अगली बॉल पर कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर सिंगल के साथ पुणे के 50 रन पूरे।

10:32PM : बुमराह आठवां ओवर कराते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। इस ओवर से पांच रन बने। पुणे टारगेट की ओर आसानी से बढ़ते हुए।

10:28PM : कर्ण शर्मा अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर दो रन। इस ओवर से 5 रन बने। पुणे 43/1

10:23PM : मलिंगा छठा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। तीसरी बॉल पर रहाणे ने गैप में खेलते हुए चौका लगाया। इस ओवर से 6 रन बने।

10:18PM : कर्ण शर्मा अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड। पांचवीं बॉल पर रहाणे ने चौका लगाया। इस ओवर से 9 रन बने।

10:13PM : लसित मलिंगा चौथे ओवर के साथ। पहली बॉल पर सिंगल। चौथी बॉल पर कुनाल पांड्या ने स्टीव स्मिथ का आसान कैच टपकाया। इस ओवर से महज 2 रन।

10:09PM : जसप्रीत बुमराह अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर तीन रन और अगली ही गेंद पर राहुल त्रिपाठी एलबीडब्लू हुए। पुणे को पहला झटका। इस सफल ओवर से 7 रन बने।

10:04PM : मिचेल जॉनसन पारी का दूसरा ओवर डालते हुए। अगली गेंद डॉट। अगली दो बॉल पर सिंगल। आखिरी गेंद पर चौके के साथ इस ओवर में 8 रन बने।

09:59PM :  पुणे की ओर से अजिंक्य रहाणे और राहुल त्रिपाठी ओपनिंग करते हुए। गेंद कुनाल पांड्या के हाथों में। दूसरी बॉल पर सिंगल के साथ पुणे का खाता खुला। लास्ट बॉल पर चौका। इस ओवर से 6 रन बने।

9:39PM : डेनियल क्रिस्चियन आखिरी ओवर डालते हुए। पहली डिलीवरी वाइड। दूसरी बॉल पर कुनाल ने चौका लगाया। अगली डिलीवरी वाइड और इसके बाद शानदार छक्का। लास्ट गेंद पर पांड्या कैच आउट। पुणे को 130 रन का लक्ष्य।

9:34PM : जयदेव उनादकट अपना आखिरी ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली बॉल पर कोई रन नहीं। पांचवीं बॉल पर कुनाल पांड्या ने शानदार छक्का लगाया। इस ओवर से 10 रन बने।

9:31PM : डेनियल क्रिस्चियन 17वां ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट और अगली बॉल पर मिचेल जॉनसन ने छक्का लगाया। लास्ट बॉल पर चौके के साथ इस ओवर में 13 रन बने।

9:25PM : जयदेव उनादकट 16वां ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर दो रन। तीसरी और चौथी गेंद पर सिंगल के लिए दौड़। लास्ट बॉल पर फिर से दो रन।

9:20PM : डेनियल क्रिस्चियन अपने दूसरे ओवर के साथ। पहली बॉल पर कोई रन नहीं। अगली गेंद पर सिंगल। इस ओवर से सिर्फ 5 रन बने। मुंबई 86/7

9:14PM : शार्दुल ठाकुर 15वां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर डेनियल क्रिस्चियन ने कर्ण शर्मा का कैच टपकाया मगर इसी गेंद पर वो रन आउट हो गए। मुंबई को सातवां झटका। मिचेल जॉनसन नए बल्लेबाज।

9:07PM : डेनियल क्रिस्चियन अपना अपना ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर हार्दिक पांड्या ने दो रन लिए। अगली बॉल पर आउट। मुंबई को छठा झटका। इस ओवर से महज 3 रन।

9:02PM : 12वां ओवर जैंपा ने डाला, जिसपर सिर्फ 1 रन बने। वहीं अगले ओवर में जैंपा ने एक छक्के के साथ 10 रन दिए।

8:56PM : एडम जैंपा 11वां ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर कप्तान रोहित शर्मा 24 रन बनाकर आउट। किरन पोलार्ड मैदान पर तीसरी बॉल पर इस बल्लेबाज ने छक्का लगाया और आखिरी गेंद पर कैच आउट। महज 65 रन पर मुंबई इंडियंस की आधी टीम लौटी पवेलियन।

8:51PM : वॉशिंगटन सुंदर अपना पहला ओवर डालते हुए।  पहली बॉल पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर सिंगल। लास्ट बॉल पर चौका।

8:45PM : एडम जैंपा नौवां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। अगली डिलीवरी वाइड। इस ओवर से सिर्फ 4 रन बने। मुंबई  50/3

8:39PM : लॉकी फग्र्यूशन एक महंगे ओवर के बाद अपना दूसरा ओवर डालते हुए। दूसरी बॉल पर रन चुराने की कोशिश में अंबाती रायडू (12) आउट। मुंबई को चौथा झटका। मैदान पर कुनाल पांड्या। इस ओवर से सिर्फ 5 ही रन बने।

8:33PM : एडम जैंपा अपना पहला ओवर डालते हुए। दूसरी गेंद पर रायडू ने चौका लगाया। इस ओवर से 9 रन बने।

8:29PM : लॉकी फग्र्यूशन पावरप्ले का आखिरी ओवर डालते हुए। रोहित शर्मा ने पहली बॉल पर चौका लगाया। अगली गेंद पर कोई रन नहीं। तीसरी बॉल पर फिर से चौका। कप्तान ने ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर भी चौका लगाकर मुंबई पर बन रहे दबाव को कुछ हद तक कम किया।

8:25PM : गेंदबाजी में बदलाव। शार्दुल ठाकुर पांचवां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड।

8:20PM : वॉशिंगटन सुंदर पारी का चौथा ओवर डालते हुए। तीसरी बॉल पर सिंगल। अगली दो गेंदों पर कोई रन नहींं। लास्ट बॉल पर एक रन के लिए दौड़। इस ओवर से महज 2 रन। मुंबई साफ तौर पर दबाव में दिख रही है।

8:16PM : जयदेव उनादकट ने अपने दूसरे ओवर में पार्थिव पटेल (4) और लेंडल सिमंस (3) को चलता किया। मुंबई इंडियंस मुश्किल में। 9 रन पर 2 विकेट गिरे।

8:09PM : वॉशिंगटन सुंदर पारी का दूसरा ओवर डालते हुए। दूसरी बॉल पर सिंगल। इस ओवर से सिर्फ 4 रन बने।

8:05PM : मुंबई इंडियंस की ओर से पार्थिव पटेल और लेंडल सिमंस ओपनिंग करते हुए। वहीं जयदेव उनादकट के हाथों में गेंद। चौथी गेंद पर सिमंस ने एक रन के लिए दौड़ लगाकर मुंबई का खाता खोला। इस ओवर की आखिरी तीन गेंदों पर एक-एक रन बने।

7:40PM :  दोनों टीमें इस प्रकार हैं …

मुंबई इंडियंस : लेंडम सिमंस, पार्थिव पटेल, अंबाती रायडू, रोहित शर्मा, कुनाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, किरन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, मिचेल जॉनसन, करण शर्मा, जसप्रीत बुमराह, लसित मलिंगा।

राइजिंग पुणे सुपरजायंट: अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मनोज तिवारी, महेंद्र सिंह धोनी, डेनियल क्रिश्चन, वाशिंगटन सुंदर, लॉकी फग्र्यूशन, एडम जैंपा, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट।

7:30PM : मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

विराट कोहली के बारे में 10 ऐसी दिलचस्प बातें जो आप नहीं जानते होंगे, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महिला क्रिकेट : फाइनल मुकाबले में भारत ने द. अफ्रीका को 8 विकेट से रौंद जीती सीरीज
2 VIDEO: रवि शास्त्री ने भले ही बहुत क्रिकेट खेला मगर उनमें टैलेंट नहीं : कपिल देव
3 VIDEO: गोवा में वेटर था यह टैलेंटेड तेज गेंदबाज, जानिए IPL ने कैसे बदल दी जिंदगी
जस्‍ट नाउ
X