ताज़ा खबर
 

आईपीएल 2017: 18 साल के राशिद खान का जलवा, फिरकी में दिग्‍गजों को फांस टॉप पर आए

आईपीएल 2017 की बोली में सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान को चार करोड़ रुपये में खरीदा था।

राशिद खान आईपीएल में खेलने वाले पहले अफगान क्रिकेटर हैं।

अफगानिस्‍तान के राशिद खान ने आईपीएल 10 में धूम मचा दी है। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले इस 18 साल के इस युवा लेग स्पिनर ने अपनी फिरकी से सबको मंत्रमुग्‍ध किया है। इं‍डियन प्रीमियर लीग में अपने दूसरे मैच में उन्‍होंने तीन विकेट लिए। इस तरह से अब वे इस सीजन में सबसे ज्‍यादा विकेट (5) लेने के मामले में टॉप पर आ गए हैं। राशिद ने आईपीएल के अपने पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ दो विकेट निकाले थे। गुजरात लॉयंस के खिलाफ दूसरे मैच में इस अफगान स्पिनर की फिरकी का कमाल दिखा। उन्‍होंने तीन विकेट चटकाए और केवल 19 रन खर्च किए।

ये तीनों विकेट उन्‍होंने लगातार तीन ओवर में लिए। मैच के अपने पहले ही ओवर में पांचवीं गेंद पर राशिद ने तूफानी बल्‍लेबाज ब्रेंडन मेकलम को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। मेकलम 10 गेंद की अपनी पारी में एकदम फीके दिखे और केवल पांच रन बना पाए। इसके बाद अगली ही गेंद पर सुरेश रैना ने गेंद को उड़ाने का प्रयास किया लेकिन वह किनारा लेकर स्लिप में चली गई। हालांकि वहां तैनात डेविड वार्नर इसे लपक नहीं पाए।

राशिद ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर एक और धाकड़ बल्‍लेबाज ऑस्‍ट्रेलियाई आरोन फिंच को भी वापस भेज दिया। फिंच गुगली को पढ़ने में नाकाम रहे और विकेटों के सामने पाए गए। फिंच की पारी तीन रन से आगे नहीं बढ़ी। अफगान गेंदबाज ने अपने तीसरे ओवर में लॉयंस के कप्‍तान सुरेश रैना को शिकार बनाया। रैना लेग ब्रेक में उलझे और इसे गुगली समझने की गलती कर बैठे। राशिद की गेंद मिडिल स्‍टंप के सामने उनके पैड पर जाकर लगी। अंपायर ने तुरंत अंगुली उठा दी। रैना पांच रन बना पाए।

आरसीबी के खिलाफ पहले मैच में भी राशिद खान ने पहले ही ओवर में विकेट निकाला था। राशिद खान ने आईपीएल कॅरियर की अपनी चौथी ही गेंद पर विकेट निकाल लिया था। इस मैच में उन्‍होंने मनदीप सिंह और ट्रेविस हेड को आउट किया था। पहले मैच में उन्‍होंने चार ओवर में 36 रन देकर दो विकेट निकाले थे।

आईपीएल 2017 की बोली में सनराइजर्स हैदराबाद ने राशिद खान को चार करोड़ रुपये में खरीदा था। जहां से वे आते हैं वह इलाका आतंकवाद से बुरी तरह प्रभावित है। वे अफगानिस्‍तान के नांगरहर प्रॉविंस के रहने वाले हैं। उनका काफी बड़ा परिवार है। वे कुल 12 भाई-बहन हैं। राशिद खान पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी को अपना आदर्श मानते हैं। वे भी विकेट लेने का जश्‍न अफरीदी की तरह ही मनाते हैं। राशिद खान आईपीएल में खेलने वाले पहले अफगान क्रिकेटर हैं। पिछले महीने आयरलैंड के खिलाफ उन्‍होंने नौ गेंद में पांच विकेट झटके थे। इस दौरान उन्‍होंने केवल तीन रन खर्च किए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App