ताज़ा खबर
 

India vs Pakistan: इंजमाम उल हक ने चुनी सचिन तेंदुलकर की बेस्ट पारी, बोले- ऐसा खेलते उन्हें कभी नहीं देखा

सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं। वसीम अकरम से लेकर शोएब अख्तर की गेंदों को जमकर धोया है। टेस्ट में भी कई यादगार पारियां खेलीं हैं, लेकिन पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान इंजमाम ने उनकी 2003 वर्ल्ड कप में खेली गई पारी को बेस्ट बताया है।

Inzamam ul Haq, Sachin Tendulkar, Ravichandran Ashwin, interviewसचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 98 रनों की पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया था। (सोर्स – सोशल मीडिया)

दुनिया के महानतन बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाए हो, लेकिन उनकी एक पारी को सभी हमेशा याद करते हैं जिसमें उनके बल्ले से शतक नहीं निकला था। सचिन ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं। वसीम अकरम से लेकर शोएब अख्तर की गेंदों को जमकर धोया है। टेस्ट में भी कई यादगार पारियां खेलीं हैं, लेकिन पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज कप्तान इंजमाम ने उनकी 2003 वर्ल्ड कप में खेली गई पारी को बेस्ट बताया है।

भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर इंजमाम से बातचीत का एक वीडियो शेयर किया है। इसमें इंजमाम ने सचिन की बेस्ट पारी के बारे में बताया। अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में खेली गई उस पारी के बारे में पूछते हुए कहा, ‘‘2003 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान का मैच। पाकिस्तान ने बड़ा स्कोर खड़ा किया। सईद अनवर ने शतक लगाया, लेकिन सहवाग और सचिन ने बेहतर खेल दिखाया। भारत मैच जीत गया। मैच के इंटरवल में क्या आपने सोचा था कि ये स्कोर पर्याप्त है? इसे डिफेंड किया जा सकता है।’’

इस पर इंजमाम ने कहा, ‘‘मेरे ख्याल में हमने उस वनडे में 287 रन (273 रन) बनाए थे। हमारे पास वसीम अकरम, वकार यूनिस और शोएब अख्तर थे। फास्ट बॉलिंग की कंडीशन थी। मैच दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में हो रहा था। हमें तो ये लग रहा था कि हमने बहुत अच्छा स्कोर बनाया है। मैंने सचिन को बहुत सालों तक खेलते देखा है। जितना अच्छा सचिन उस मैच में खेला था, उतना अच्छा सचिन को मैंने खेलता हुआ नहीं देखा। जो उसके सामने बॉलिंग थी, जो कंडीशन थी और जिस तरह से वो खेला। वह 98 रन पर शोएब अख्तर की गेंद पर आउट हो गया था। मेरे ख्याल में सचिन की वो बेस्ट इनिंग थी।’’

इंजमाम ने आगे कहा, ‘‘सचिन ने प्रेशर खत्म कर दिया था। नीचे आने वाले बल्लेबाज के लिए आसान हो गया था। अगर आपका टॉप ऑर्डर का बल्लेबाज इस तरह तीन फास्ट बॉलर को खेल दे तो नीचे के बल्लेबाजों के ऊपर से दबाव खत्म हो जाता है। इसलिए मेरे ख्याल में वह सचिन का बेस्ट इनिंग था।’’ उस मुकाबले में पाकिस्तान ने 273 रन बनाए थे। सईद अनवर ने 126 गेंद पर शानदार 101 रन की पारी खेली थी। अकरम, यूनिस और अख्तर के रहते हुए इस स्कोर को हासिल करना मुश्किल था।

सचिन और सहवाग ने लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई थी। दोनों ने 5.3 ओवर में ही 50 रन की साझेदारी पूरी कर ली थी। इसके बाद यूनिस ने सहवाग को आउट किया। सचिन ने आक्रामक खेल जारी रखा। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया। वह यादगार छक्का अख्तर की गेंद पर पॉइंट पर मारा था। इसे वर्ल्ड कप इतिहास के बेस्ट शॉट में शामिल किया जाता है। राहुल द्रविड़ ने 76 गेंद पर नाबाद 44 और युवराज ने 53 गेंद पर नाबाद 50 रन बनाकर भारत को 6 विकेट से मैच जीता दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ATP Finals: टॉप-2 प्लेयर टूर्नामेंट से बाहर; मेदवेदेव ने पहली बार नडाल को हराया, थीम ने जोकोविच को रौंद रचा इतिहास
2 ‘सुनील गावस्कर तो महीनों तक बेटे की शक्ल नहीं देख पाए थे’, विराट कोहली के छुट्टी लेने पर बोले कपिल देव
3 मलिक, हफीज, रियाज और आमिर को PCB से मिली राहत, ‘ए’ श्रेणी के खिलाड़ियों के समान मिलेगी मैच फीस
ये पढ़ा क्या?
X