ताज़ा खबर
 

T20 वर्ल्ड कप में खेल सकती हैं 16 की जगह 20 टीमें, क्रिकेट को फुटबॉल-बॉस्केटबॉल जैसा लोकप्रिय बनाने को ICC कर रहा विचार

आईसीसी का मानना है कि विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा। बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी। कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाइजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) 2023 से 2031 के सीजन के दौरान टी20 विश्व कप में टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करने पर विचार कर रहा है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया। ‘टेलीग्रॉफ.को.यूके’ के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) इस खेल को फुटबॉल और बॉस्केटबॉल जैसा लोकप्रिय बनाने की कोशिश में जुटा है। आईसीसी खेल के दायरे को बढ़ाने के लिए टी20 फॉमेट को सर्वश्रेष्ठ तरीका मानता है, इसलिए वह इसके जरिए क्रिकेट की लोकप्रियता बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।

न्यूज पेपर के मुताबिक, 2023-31 के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को लेकर होने वाली विस्तृत चर्चा के एजेंडे में इस मुद्दे पर भी विचार किया जाएगा। इस सीजन का पहला टी20 विश्व कप 2024 में होगा। आईसीसी ने वैश्विक मीडिया अधिकार बाजार में उतरने से पहले हर साल एक विश्व प्रतियोगिता के आयोजन का प्रस्ताव भी रखा है।

आईसीसी का मानना है कि विश्व कप में टीमों की अधिक संख्या से दर्शकों की संख्या में भी इजाफा होगा। बड़े टूर्नामेंट का मतलब है कि अमेरिका के इसमें प्रतिनिधित्व की संभावना बढ़ेगी। कनाडा, जर्मनी, नेपाल और नाइजीरिया की टीम को भी इसमें खेलने का मौका मिल सकता है। आईसीसी अमेरिका को बड़े बाजार के रूप में देखता है। अमेरिका में खेल को बढ़ावा देने के लिए उसने हाल ही में कई प्रयास किए हैं। पिछले साल उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के 2 मैच अमेरिका में ही कराए थे।

इन दो विकल्पों पर विचार कर रहा आईसीसी: आईसीसी 20 टीमों के लिए टूर्नामेंट के दो तरह के फॉर्मेट के विकल्पों पर विचार कर रहा है। पहला मौजूदा फॉर्मेट, जिसका इस्तेमाल टी20 विश्व कप में नीचे रैंकिंग वाली टीमों के साथ किया जाता है जो मुख्य ड्रॉ में पहुंचने के लिए क्वालिफायर खेलती हैं। वह पांच-पांच टीमों वाले चार ग्रुप को दूसरे विकल्प के तौर पर चुन सकता है। इसमें हर ग्रुप में टॉप पर रहने वाली टीमें नॉकआउट में पहुंचेंगी। वहां से उनके फाइनल में पहुंचने का रास्ता तय होगा।

Next Stories
1 VIDEO: सेरेना विलियम्स ने मां बनने के 2 साल बाद जीता खिताब, आग पीड़ितों को दान की 30 लाख रुपए की पुरस्कार राशि
2 IND vs NZ Squad: न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 टीम में रोहित शर्मा हुए IN, MS Dhoni की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी का इंतजार और बढ़ा
3 टीम इंडिया में ओपनिंग बल्लेबाजी की ‘समस्या’ पर बैटिंग कोच विक्रम राठौड़ ने दी सफाई, कहा- यह हमारे लिए अच्छी टेंशन
आज का राशिफल
X