ताज़ा खबर
 

जड़ता नहीं तोड़ पाया पुरुष मुकाबला

नडाल का इस हार के बाद एक बार फिर से फेडरर के 20 खिताब की बराबरी करने का सपना टूट गया।

Author Published on: February 6, 2020 2:46 AM
केनिन किसी ग्रैंडस्लैम को जीतने वाली अमेरिका की 18वीं खिलाड़ी बन चुकी हैं।

स्ट्रेलियाई ओपन की शुरुआत में खिताबी दावेदारों में 20 ग्रैंडस्लैम जीत चुके रोजर फेडरर, 19 गैंडस्लैम अपने नाम कर चुके राफेल नडाल और 16 ग्रैंडस्लैम पर अपने नाम की मुहर लगा चुके नोवाक जोकोविच थे। लेकिन सात बार इस खिताब को जीत चुके गत विजेता जोकोविच ने आठवीं बार एक संघर्षपूर्ण फाइनल में आस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को पांच सेट तक चले रोमांचक मुकाबले में 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराकर नया इतिहास बना दिया।
महिला वर्ग में अमेरिका की सोफिया केनिन ने खिताबी मुकाबले में स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराकर इतिहास रचा। हालांकि पुरुष वर्ग में ‘बिग थ्री’ में से एक के खिताब पर कब्जा करने से नए चेहरे के लिए इंतजार बढ़ गया।

पुरुष वर्ग के खिताबी मुकाबले में निश्चित रूप से पलड़ा नोवाक जोकोविच का भारी था। इसका अहसास भी नंबर दो पर काबिज जोकोविच ने पहला सेट जीत कर करा दिया। लेकिन दूसरे व तीसरे सेट में जिस तरह से थिएम ने वापसी करते हुए जोकोविच को परेशान करते हुए जीत हासिल की उस समय सभी को लगा कि जोकोविच का अब मैच में आना मुश्किल होगा। इन दो सेटों में जोकोविच अपना आपा भी खोने लग गए थे, जिसका असर उनके खेल पर पड़ा और उन्होंने ऐसी बेजा गलतियां की जिसकी आशा इस बड़े खिलाड़ी से किसी को नहीं थी। उनका खेल इस तरह से चल रहा था मानों कोई नया खिलाड़ी थिएम के सामने है।

दो सेट की हार के बाद अनुभव का होशियारी से सहारा लेते हुए जोकोविच ने मेडिकल टाइम आउट लिया और अपने को वापस सहज, शांत करते हुए मैदान में वापसी की।

इसी मेडिकल टाइम आउट की वजह से जहां जोकोविच नई ऊर्जा के साथ मैदान में उतरे तो वहीं डोमिनिक थिएम अपनी जीत की लय को खो बैठे। बस, इसी का फायदा उठाते हुए अनुभवी जोकोविच ने आगामी दोनों सेटों में आसानी से थिएम को धराशाई करते हुए रेकॉर्ड आठवां आस्ट्रेलियन ओपन अपने नाम किया। साथ ही कुल 17वां ग्रैंडस्लैम अपने नाम कर रोजर फेडरर के 20 और राफेल नडाल के 19 ग्रैंडस्लैम के करीब अपने को पहुंचा दिया।

खिताब के प्रबल दावेदारों में शामिल नंबर वन राफेल नडाल एक बार ही 2009 में इस खिताब को जीत पाए हैं। इस बार भी खिताब जीतने के उनके सपने पर उपविजेता डोमिनिक थिएम ने क्वार्टर फाइनल में हराते हुए विराम लगा दिया।

नडाल का इस हार के बाद एक बार फिर से फेडरर के 20 खिताब की बराबरी करने का सपना टूट गया। लेकिन आगामी ग्रैंडस्लैम फ्रेंच ओपन जो कि नडाल का सबसे पसंदीदा है पूरी संभावना है कि नडाल फेडरर के रेकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

अपने 21वें खिताब की प्रतीक्षा में खड़े नंबर तीन रोजर फेडरर का भी सातवीं बार इस खिताब को जीतने का सपना जोकोविच ने तोड़ा। फेडरर आस्ट्रेलियाई ओपन में 102 मैच जीतते हुए इसे छह बार जीत चुके हैं। लेकिन आठ साल से जोकोविच को हराने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं। यही कारण है कि जोकोविच का फेडरर के सामने ग्रैंडस्लेम में 11-6 से जीत का रेकॉर्ड है।

आस्ट्रेलियन ओपन में यह 4-1 का है। फेडरर के साथ ही पूर्व विजेता वावरिंका के साथ मिलोस राओनिक का सफर क्वार्टर फाइनल तक ही चल पाया। वहीं सातवीं वरियता के जर्मन खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव का सफर साथी खिलाड़ी थिएम ने थामा।

महिला वर्ग की बात करें तो 21 साल की सोफिया केनिन ने खिताबी मुकाबले में पूर्व नंबर एक व दो ग्रैंडस्लैम जीत चुकी स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा को हराया।
1998 में रूस में जन्मी और मात्र तीन साल की उम्र में ही रेकेट थामने वाली सोफिया केनिन का पहले ही फाइनल में खिताब जीतने का भी सुखद अवसर रहा। केनिन किसी ग्रैंडस्लैम को जीतने वाली अमेरिका की 18वीं खिलाड़ी बन चुकी हैं।

आत्माराम भाटी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 केएल राहुल ने रैंकिंग में विराट कोहली-रोहित शर्मा को पछाड़ा, पहुंचे दूसरे स्थान पर
2 IND vs NZ 1st ODI: व‍िराट कोहली की फुर्ती के आगे रन आउट हुए हेनरी न‍िकोल्‍स, फैंस कर रहे चीते से तुलना; VIDEO वायरल
3 विराट कोहली की रोहित शर्मा से 10 गुना ज्यादा ब्रांड वैल्यू, 1691 करोड़ रुपए के साथ लगातार तीसरे साल नंबर-1 सेलिब्रिटी बने
ये पढ़ा क्या?
X