IND vs SL: टी20 सीरीज भी जीतेगी टीम इंडिया! इस फॉर्मेट में श्रीलंका से कभी श्रंखला नहीं हारा भारत

भारतीय टीम रविवार से तीन मैचों की टी-20 सीरीज की श्रीलंका के खिलाफ शुरुआत करेगी। वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम की नजरें हैं टी-20 सीरीज पर। वहीं अगर पुराने रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारत कभी भी श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं हारा है।

indvssl-in-head-to-head-record-india-never-lost-series-to-srilanka-devdutt-padikkal-may-get-chance-to-debut
INDvsSL: टी-20 में श्रीलंका से कभी सीरीज नहीं हारा भारत, इन खिलाड़ियों को मिलेगा मौका? (Source: Twitter)

शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम रविवार से तीन मैचों की टी-20 सीरीज की श्रीलंका के खिलाफ शुरुआत करेगी। वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीय टीम की नजरें हैं टी-20 सीरीज पर। वहीं अगर पुराने रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भारत कभी भी श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं हारा है। भारत ने 2008-09, 2012 और 2017 में श्रीलंका में टी-20 सीरीज खेली है और तीनों मौकों पर भारत को जीत मिली है।

इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन करने वाले कई खिलाड़ियों से सजी भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला में भी जीत के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी। शिखर धवन की अगुवाई वाली टीम ने वनडे श्रृंखला 2-1 से जीती लेकिन वह आखिरी मैच में हार गयी थी। इसके बावजूद भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है।

किसे मिलेगा मौका ?

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को डेब्यू का मौका मिल सकता है। इसके अलावा देवदत्त पडिक्कल और ऋतुराज गायकवाड़ में से भी किसी को भारतीय कैप मिल सकती है। दोनों ही खिलाड़ियों आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था।

अगर और खिलाड़ियों की बात करें तो पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव दोनों इंग्लैंड रवाना होने के लिए तैयार हैं और ऐसे में टीम प्रबंधन पडिक्क्ल और गायकवाड़ दोनों को मौका दे सकता है। इशान किशन और संजू सैमसन को भी अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। वहीं मनीष पांडे को मध्यक्रम से बाहर किया जा सकता है जबकि पंड्या बंधुओं हार्दिक और क्रुणाल का चयन तय मान सकते हैं।

गेंदबाजी आक्रमण में भुवनेश्वर कुमार और दीपक चहर एक मैच में विश्राम के बाद नई गेंद संभालने के लिए तैयार होंगे जबकि स्पिन विभाग में चक्रवर्ती और क्रुणाल के साथ युजवेंद्र चहल को रखा जा सकता है।

दूसरी ओर श्रीलंका ने भारत के खिलाफ अपनी धरती पर नौ साल बाद वनडे में जीत दर्ज की और उससे उसका मनोबल बढ़ा होगा। नए कप्तान दसुन शनाका अपने खिलाड़ियों में जीत का जज्बा भरने की कोशिश कर रहे हैं। टीम में भानुका राजपक्षे, चमिका करुणारत्ने और अविष्का फर्नांडो जैसे अच्छे बल्लेबाज हैं जिससे श्रीलंका भारतीय टीम को कड़ी चुनौती दे सकता है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:-

भारत: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चहर, के गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चहर, नवदीप सैनी, चेतन साकरिया।

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान), धनंजय डिसिल्वा, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, पथुम निसंका, चरित असलंका, वनिन्दु हसरंगा, आशेन बंडारा, मिनोड भानुका, लाहिरु उदारा, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, बिनुरा फर्नांडो, दुष्मंथा संदाकन, अकिला धनंजय, शिरन फर्नांडो, धनंजय लक्षण, ईशान जयरत्ने, प्रवीण जयविक्रमा, असिथा फर्नांडो, कसुन रजिता, लाहिरु कुमारा, इसुरु उदाना।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट