ताज़ा खबर
 

रमाकांत आचरेकर के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेले भारतीय क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेटर आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को यहां सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेले।

Author सिडनी | Updated: January 3, 2019 12:32 PM
आचरेकर की याद में ब्लैक आर्म बैंड्स बांधकर सिडनी में खेले भारतीय खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेटर आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को यहां सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेले। तेंदुलकर के बचपन के कोच आचरेकर का आयु संबंधी बीमारियों के कारण बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे।
आचरेकर अपने करियर में सिर्फ एक प्रथम श्रेणी मैच खेल पाए लेकिन उन्हें तेंदुलकर के रूप में सर डान ब्रैडमैन के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज को खोजने और उन्हें निखारने का श्रेय जाता है।

तेंदुलकर के अलावा आचरेकर ने विनोद कांबली, प्रवीण आमरे, समीर दिघे और बलंिवदर ंिसह संधू जैसे बड़े नामों को भी कोचिंग दी।आस्ट्रेलियाई टीम भी आस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के पूर्व क्रिकेटर बिल वाटसन के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेली। वाटसन का दिसंबर में निधन हो गया था। वह 87 वर्ष के थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज वाटसन ने फरवरी 1955 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया। इस मैच में वाटसन आस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के रिची बेनो, नील हार्वे, एलेन डेविडसन और रे रिंडवाल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेले। वाटसन 1955 में आस्ट्रेलिया की ओर से चार टेस्ट खेले। 1953-54 से 1960-61 के बीच आठ सत्र के प्रथम श्रेणी करियर में वाटसन ने छह शतक और पांच अर्धशतक की मदद से 1958 रन बनाए।

क्रिकेट जगत को सचिन तेंदुलकर जैसा खिलाड़ी देने वाले मशहूर कोच रमाकांत आचरेकर का बुधवार को निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उनके एक परिजन के अनुसार पिछले कुछ दिनों से वह बढती उम्र से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे थे। उनकी रिश्तेदार रश्मि दलवी ने फोन पर बताया ,‘‘ आचरेकर सर अब हमारे बीच नहीं रहे । उन्होंने आज शाम को आखिरी सांस ली । आचरेकर ने अपने कैरियर में सिर्फ एक प्रथम श्रेणी मैच खेला लेकिन उन्हें सर डॉन ब्रेडमैन के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेटर तेंदुलकर को तलाशने और तराशने का श्रेय जाता है।

रमाकांत अचरेकर सचिन का स्कूल ना बदलवाते तो शायद देश को ऐसा खिलाड़ी ना मिलता

 

 

Next Stories
1 IND VS AUS: बल्ले से हुए फेल तो फिर निशाने पर केएल राहुल, ऐसे मजे ले रहे ट्रोल्स
2 ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे विराट कोहली, एक जगह बोले- ‘कुत्ता भी मुझसे सहमत है’
3 शाहिद अफरीदी ने किया ऐसा ट्वीट कि पोर्न स्टार से तुलना करने लगे लोग
आज का राशिफल
X