ताज़ा खबर
 

कोरोना से जंग: घर में बैठ इन गेम्स को खेलकर कम करें तनाव, दिमाग करें तेज; जानिए कैसे बढ़ाएं इम्युनिटी

Play free online games Online: कोरोनावायरस के कारण एक्टिवी कम होने से मानसिक तनाव होने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में कई ऐसे इनडोर गेम्स हैं, जिनके जरिए आप न सिर्फ तनावरहित हो सकते हैं, बल्कि अपनी एकाग्रता भी बढ़ा सकते हैं।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: June 30, 2020 3:54 PM
Chess Ludoशतरंज खेलने से एकाग्रता बढ़ती है और दिमाग बहुत तेज होता है। लूडो खेलने से याददाश्त तेज होती है।

कोरोनावायरस का कहर कम नहीं हो रहा है। भारत में इस महामारी से अब तक साढ़े 5 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। दुनिया की बात करें तो यह संख्या एक करोड़ को पार कर चुकी है। कोविड-19 का अब तक कोई ईलाज नहीं ढूंढा जा सका है। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग ही इससे बचने का सबसे बड़ा उपाय है। इसके लिए आवश्यक है कि बहुत जरूरी होने पर ही अपने घर से निकला जाए। ऐसे में लोगों का घर पर बैठे-बैठे बोर होना स्वाभाविक है।

यही नहीं, एक्टिवी कम होने से वे मानसिक तनाव का भी शिकार हो सकते हैं। ऐसे में कई ऐसे इनडोर गेम्स (घर में रहकर खेले जाने वाले गेम्स) हैं, जिनके जरिए आप न सिर्फ तनावरहित हो सकते हैं, बल्कि अपने दिमाग को भी तेज कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे मसाले भी हैं जिनके जरिए आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में भी बच्चों को परिवार के सदस्यों के साथ इंडोर गेम्स खेलने की सलाह दे चुके हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-कौन से इनडोर गेम्स हैं, जो कोरोना के खिलाफ जंग में हमारे लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

सांप-सीढ़ी: इनडोर गेम्स में सांप-सीढ़ी काफी प्रचलित है। शायद ही ऐसा कोई हो, जिसने बचपन में इस खेल को नहीं खेला हो। शोधकर्ताओं का दावा है कि सांप-सीढ़ी खेलने से एकाग्रता बढ़ती है। साथ ही साथ दिमाग भी तेज होता है।

लूडो: सांप-सीढ़ी के साथ इनडोर गेम्स में लूडो भी बहुत कॉमन है। आजकल तो ऑनलाइन लूडो खेलने की भी सुविधा उपलब्ध है। इस खेल को एक साथ 4 लोग खेल सकते हैं। यदि आप इसे ऑनलाइन खेल रहे हैं तो कहीं भी बैठे साथी को इस खेल का हिस्सा बना सकते हैं। इस खेल से व्यक्ति का अपने लक्ष्य पर फोकस बढ़ता है। इससे याददाश्त भी तेज होती है।

शतरंज: शतरंज भी एक इनडोर गेम है। कोरोनावायरस के दौरान सभी खेलों की प्रतियोगिताएं रुक गईं थीं, लेकिन इस गेम के कई टूर्नामेंट हुए। इसे खेल में दो खिलाड़ी होते हैं। दोनों ही खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए रणनीति बनाते हैं। इस खेल को खेलने से एकाग्रता बढ़ती है और दिमाग बहुत तेज होता है। तर्कशक्ति भी बढ़ती है।

कैरम: कैरम भी बहुत प्रचलित इनडोर गेम्स है। यह दुनिया भर में काफी प्रसिद्ध इनडोर गेम है। इस खेल में 2 या 4 खिलाड़ी खेल सकते हैं। इस खेल से भी दिमाग तेज होता है। एकाग्रता बढ़ती है। दिमाग तेज होता है।

इसके अलावा कुछ ऐसे मसाले हैं, जिनके जरिए आप अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

हल्दी: एक गिलास दूध में चुटकी भर हल्दी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक होते हैं। ये ठंड से होने वाली बेचैनी को कम करने में मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले हाई एंटी ऑक्सीडेंट लेवल इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं।

अदरक: अदरक को तवे पर भून कर शहद के साथ खाने से खांसी खत्म हो जाती है। अदरक के रस में काला नमक और नींबू मिलाकर पीने से पेट साफ होता है। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसके अलावा उपापचय (Metabolism) क्षमता को बढ़ाता है।

अजवायन: अजवायन के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही खून भी बढ़ता है। गैस बनने या पेट खराब होने अजवायन को काले नमक के साथ फांकने पर आराम मिलता है।

लौंग और काली मिर्च: लौंग भी इम्युनिटी बढ़ाता है। लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। काली मिर्च भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है। सर्दी-जुकाम होने पर एक चम्मच शहद में काली मिर्च कूटकर मिलाकर खाने से तुरंत आराम मिलता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 TikTok बैन होने के बाद CarryMinati को मिल रहीं सोशल मीडिया पर बधाइयां, मीम्स की आई बाढ़
2 शाहिद अफरीदी ने इमरान खान पर साधा निशाना; कहा- उनकी टीम में यूनिटी की कमी, गरीबों की मदद की जगह मंत्री मना रहे थे छुट्टियां
3 ‘हमारे पास सट्टेबाजों से पूछताछ का अधिकार नहीं,’ ICC के बाद BCCI ने भी की फिक्सिंग के खिलाफ कानून बनाने की वकालत