ताज़ा खबर
 

रफ्तार में पुरुषों को मात देती भारत की पहली महिला सुपरबाइक रेसर अलीशा अब्दुल्ला

अलीशा ने साल 2009 में उन्होंने एक बाइक रेसिंग प्रतियोगिता में 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार कर 12 पुरुष बाइक रेसर को पछाड़ दिया। यहीं नही इसके बाद उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में पुरुषों को पछाड़ पोल पाजिशन हासिल की।

अलीशा अब्दुल्लाह (Photo: Instagram)

भारत में बाइक रेस ज्यादा लोकप्रिय खेल नहीं है। इसकी सबसे बड़ी वजह इस खेल का काफी महंगा होना है। हालांकि पिछले कुछ सालों में भारत में बाइक को लेकर क्रेज बढ़ा है, लेकिन आज भी हमारे देश में इस खेल के भीतर पुरुषों का ही वर्चस्व है। इसी वर्चस्व को तोड़ने में लगी है भारत की सुपर बाइक रेसर अलीशा अब्दुल्ला। देखने में तो अलीशा अब्दुल्ला किसी मॉडल से कम नहीं है, लेकिन जब बात बाइक रेसिंग की आती हैं। तो उनके सामने पुरुष बाइक रेसर भी पानी भरते नजर आते हैं। आइये जानते हैं अलीशा अब्दुल्ला से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें……

29 साल की अलीशा अब्दुल्ला भारत की पहली महिला नेशनल रेसिंग चैंपियन हैं। अलीशा महज 9 साल की उम्र से ही रेसिंग कर रहीं हैं। अलीशा को पहली बाइक उनके पिता से गिफ्ट में मिली थी। उन्होंने मात्र 11 साल की उम्र में गो-कार्टिंग रेसिंग जीती। इसके बाद 13 साल की उम्र में उन्होंने एमआरएफ नेशनल गो कार्टिंग चैंपियनशिप जीतकर सनसनी मचा दी और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। जब वह 18 वर्ष की हुईं तो पिता ने उन्हें 600 सीसी की बाइक गिफ्ट की।

female superbike racer, alisha abdullah अलीशा अब्दुल्लाह (Photo: Instagram)

कॉलेज खत्म करने के बाद उन्होंने फॉर्मूला कार रेसिंग शुरु की। 2004 जेके टायर नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप में पांचवे स्थान पर रही। इसी साल उन्होंने कार रेसिंग छोड़ बाइक रेसिंग में हाथ आजमाने का फैसला किया। अलीशा के इस फैसले के बारे में उनके पिता कहते हैं, “फॉर्मूला कार रेसिंग काफी महंगी है। मोटर बाइक रेसिंग इसकी तुलना में काफी सस्ती है। मैं जानता हूं कि एक बाइक रेसर में क्या-क्या क्वॉलिटी होनी चाहिए। इसलिए मैंने अलीशा को मैंने बाइक रेसिंग ट्राई करने का सुझाव दिया।” बता दें कि अलीशा के पिता भी 7 बार नेशनल चैंपियन रह चुके हैं।

अलीशा ने साल 2009 में उन्होंने एक बाइक रेसिंग प्रतियोगिता में 320 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार कर 12 पुरुष बाइक रेसर को पछाड़ दिया। यहीं नही इसके बाद उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में पुरुषों को पछाड़ पोल पाजिशन हासिल की। एक समय में उनकी गिनती भारत की दूसरी सबसे तेज बाइक रेसर में होती थी।

female superbike racer, alisha abdullah अलीशा अब्दुल्लाह (Photo: Instagram)

एक प्रतिष्ठ‍ित अंग्रेजी समाचार को दिए इंटरव्यू में अलीशा ने कहा था कि रेसिंग एक ऐसा स्पोर्ट्स है जिसमें आज भी पुरुषों का ही वर्चस्व है। मुझे लगता है कि कहीं न कहीं मैंने उनके इस अहम को ठेस पहुंचाई। उनमें से कई ऐसे थे जिन्हें ये बर्दाश्त नहीं हुआ कि कोई लड़की उनके साथ कॉम्पटीशन में खड़ी हो और उन्हें पछाड़ दे। उन्होंने जानबूझकर मेरी बाइक को टक्कर मारी। मैं हर मुसीबत को पछाड़कर खड़े होने वालों में से हूं।

female superbike racer, alisha abdullah अलीशा अब्दुल्लाह (Photo: Instagram)

अलीशा ने रोटेक्स कार्टिंग चैलेंज, नेशनल सुपरबाइक चैंपियनशिप और वोक्सवैगन नेशनल पोलो कप में भी रेसिंग की है। अलीशा होंडा बाइक्स की दिवानी हैं क्योंकि ये छोटी और कॉम्पैक्ट होती हैं। बाइक्स के लिए जापान का सुजुका और कार रेसिंग के लिए इंग्लैंड का सिल्वरस्टोन ट्रैक अलीशा का ड्रीम ट्रैक है, जहां वे रेसिंग करना चाहती हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अलीशा एक फिल्म में एक्टिंग भी कर चुकी हैं। अलीशा 2014 में आई तमिल फिल्म ‘Irumbu Kuthirai’ में एक कैमियो रोल में नजर आई थीं। अलीशा रेसिंग ट्रैक के अलावा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं, जहां उनके फॉलोअर्स की संख्या लाखों में हैं। अलीशा बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की दीवानी हैं और उनका सपना शाहरुख के साथ किसी बाइक रेस में हिस्सा लेना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App