ताज़ा खबर
 

ओलिंपिक क्वॉलिफायर: हारने के बावजूद महिला हॉकी टीम ने किया ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ

Indian women’s hockey team qualified for the 2020 Tokyo Olympic Games: भारतीय टीम ने शुक्रवार को अमेरिका को 5-1 से करारी शिकस्त दी थी लेकिन शनिवार को उसने लचर खेल दिखाया। अमेरिका ने पहले हाफ में 4-0 की बढ़त लेकर कुल स्कोर 5-5 से बराबर कर दिया था।

महिला हॉकी टीम। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

Indian women’s hockey team qualified for the 2020 Tokyo Olympic Games:कप्तान रानी रामपाल के 48वें मिनट में किये गये गोल से भारतीय महिला हाकी टीम ने अमेरिका के खिलाफ एफआईएच क्वालीफायर्स के दूसरे चरण के मैच में 1-4 से हारने के बावजूद कुल योग में 6-5 से जीत दर्ज करके अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपनी जगह पक्की की। भारतीय टीम ने शुक्रवार को अमेरिका को 5-1 से करारी शिकस्त दी थी लेकिन शनिवार को उसने लचर खेल दिखाया। अमेरिका ने पहले हाफ में 4-0 की बढ़त लेकर कुल स्कोर 5-5 से बराबर कर दिया था। ऐसे में कप्तान रानी रामपाल ने 48वें मिनट में गोल दागा जो कि महत्वपूर्ण साबित हुआ। भारतीय टीम ने आखिरी क्षणों तक अपनी कुल बढ़त को बरकरार रखा।

अमेरिकी टीम की तरफ से अमांडा मैगडान ने दो (पांचवें और 28वें मिनट) जबकि कप्तान कैथलीन शार्की (14वें) और अलीसा पारकर (20वें मिनट) ने एक एक गोल किया। भारतीय महिला टीम ने 1980 में मास्को ओलंपिक में भाग लिया था और इसके 36 साल बाद रियो ओलंपिक खेलों में जगह बनायी थी। इस तरह से वह लगातार दूसरी बार ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने में सफल रही। भारतीय टीम आत्ममुग्ध दिखी और अमेरिका ने इसका फायदा उठाया। पहले मैच में करारी हार के बाद अमेरिकी टीम पूरी प्रतिबद्धता के साथ मैदान पर उतरी और उसके खेल में भी इसकी साफ झलक दिखी। उसने पहले क्वार्टर में न सिर्फ दबदबा बनाये रखा बल्कि इस बीच दो गोल भी दागे।

भारतीयों के पास अमेरिका के लगातार हमलों का कोई जवाब नहीं दिख रहा था। शुक्रवार की तुलना में भारत के लिये परिस्थितियां पूरी तरह से बदली हुई दिख रही थी और उसकी टीम को गेंद पर नियंत्रण रखने के लिये संघर्ष करना पड़ रहा था। अमेरिका को शुरू में ही दो पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाया। उसकी टीम ने हालांकि आक्रामक रवैया अपनाये रखा जिसका फायदा उसे पांचवें मिनट में मिला जब मैगडान ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला। इसके बाद भी अमेरिका ने दबदबा बनाये रखा और 13वें मिनट में अपनी बढ़त दोगुनी कर दी। तब अमेरिकी कप्तान शार्की ने रक्षापंक्ति की गलती का फायदा उठाकर गोल किया। दूसरे क्वार्टर में भी अमेरिका ने अपना दबदबा बनाये रखा और जल्द ही अपनी बढ़त 3-0 कर दी।

 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम का भी दमदार प्रदर्शन

वहीं भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शुक्रवार दो मैचों के हॉकी ओलिंपिक क्वॉलिफायर के पहले मैच में रूस को 4-2 से हराया। उसकी जीत के हीरो रहे मनदीप ने 24वें और 53वें मिनट में दो मैदानी गोल दागे, जबकि हरमनप्रीत सिंह (पांचवें मिनट) और एसवी सुनील (48वें मिनट) ने भी भारत की ओर से एक-एक गोल किया। दोनों टीमों के स्तर और विश्व रैंकिंग में बड़े अंतर के कारण एकतरफा मुकाबले की उम्मीद की जा रही थी लेकिन दुनिया की 22वें नंबर की रूस की टीम ने अपने जुझारू खेल से मेजबान टीम को हैरान किया और हार के अंतर को सिर्फ दो गोल तक सीमित रखा। (भाषा इनपुट के साथ)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रोहित-धवन को आउट कर छाया 19 साल का यह गेंदबाज, कोच रवि शास्‍त्री ने भी की तारीफ
2 ISL 2019 Football Live Score, Hyderabad fc vs kerala blasters Live Score Streaming: हैदराबाद और केरला के बीच जीत के लिए जंग, जानिए किसका पलड़ा भारी
3 पाकिस्तान के ‘विराट कोहली’ कहे जाने वाले अहमद शहजाद को मिली सजा, गेंद से छेड़छाड़ का लगा था आरोप
ये पढ़ा क्या?
X