scorecardresearch

BCCI के पूर्व सचिव ने दी केएल राहुल को टेस्ट कप्तान बनाने की सलाह, पूर्व ओपनर ने बताई रोहित शर्मा की राह में क्या हैं मुश्किलें

Test Team Captain Race: रोहित शर्मा फिटनेस के कारण 2020 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर काफी देर से गए थे। वह चोट के चलते ही साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाए। इसी कारण रोहित शर्मा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

KL Rahul Test Captain Rohit Sharma Sanjay Jagdale India vs South Africa1
रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज की कमान केएल राहुल को दी गई है। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई/पीटीआई)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व सचिव संजय जगदाले ने भारत के अगले टेस्ट कप्तान के तौर पर केएल राहुल के नाम की वकालत की है। दूसरी ओर, भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने रोहित शर्मा के टेस्ट टीम के कप्तान बनने में सामने आ रही मुश्किलों को बताया है।

संजय जगदाले ने सोमवार यानी 17 जनवरीर 2022 को सुझाया कि विराट कोहली की जगह केएल राहुल को भारत को अगला टेस्ट कप्तान बनाया जाना चाहिए, क्योंकि 29 साल के सलामी बल्लेबाज लंबे समय तक यह जिम्मेदारी संभालने में सक्षम हैं। कोहली ने शनिवार यानी 15 जनवरी शाम भारतीय टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़कर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया था।

जगदाले ने कहा, ‘मेरा मानना है कि भारत का अगला टेस्ट कप्तान ऐसा होना चाहिए, जो लंबे समय तक यह जिम्मेदारी संभाल सके। इस पैमाने के मुताबिक, मैं देश के अगले टेस्ट कप्तान के रूप में केएल राहुल का नाम सुझाना चाहूंगा।’ पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता ने कहा कि केएल राहुल ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स में अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने भारत के साथ ही विदेशी सरजमीं पर भी रन बनाए हैं।

जगदाले ने जोर देकर यह भी कहा कि बीसीसीआई और चयनकर्ताओं को सुनिश्चित करना चाहिए कि अरबों रुपए के कारोबार से जुड़ी टी20 लीग आईपीएल के ‘शक्ति केंद्र’ भारत के राष्ट्रीय क्रिकेट के नीति निर्धारण में कोई दखल न दे सकें।

बीसीसीआई के पूर्व सचिव ने कहा कि उन्हें कोहली का अचानक टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला खल गया, क्योंकि वह खेल के इस प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक थे। उन्होंने कहा, ‘भारतीय टेस्ट क्रिकेट में कोहली के योगदान को कतई नकारा नहीं जा सकता।’

पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने भी इस मुद्दे पर बात की। आकाश चोपड़ा का मानना है कि टेस्ट टीम का कप्तान बनने की रेस में रोहित शर्मा ही सबसे आगे हैं, क्योंकि वह टी20, वनडे टीम के कप्तान हैं। उनके लिए टेस्ट क्रिकेट में पिछला एक साल शानदार गया है। हालांकि, आकाश चोपड़ा ने यह भी कहा, ‘रोहित शर्मा के सामने सबसे बड़ी चुनौती फिटनेस को लेकर है। साल 2020 के बाद से ही रोहित शर्मा फिट नहीं हैं। उन्हें लगातार ब्रेक लेना पड़ रहा है।’

आकाश चोपड़ा का कहना है कि अगर रोहित शर्मा खुद को फिट रख पाते हैं, तो वह कप्तान बन सकते हैं। रोहित फिटनेस के कारण 2020 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर काफी देर से गए थे। वह चोट के चलते ही साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाए। इसी कारण रोहित शर्मा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। हालांकि, अनुभव और फॉर्म को देखते हुए रोहित शर्मा ही कप्तान बनने की रेस में सबसे आगे हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.