ICC Test Championship: एमएस धोनी की 7 नंबर जर्सी को रिटायर कर सकती है टीम इंडिया

धोनी ने 2015 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था । वह अपनी क्षेत्रीय सेना की पेराशूट रेजिमेंट के साथ दो महीने बिताने के लिये इस दौरे से बाहर हैं ।

धोनी की जर्सी नंबर-7 हो सकती है रिटायर (फोटो सोर्स-bcci)

विश्वकप के बाद पहली बार टीम इंडिया विंडीज दौरे पर जा रही है। इस दौरे पर भारत को तीनों ही फॉर्मेट में मुकाबले खेलने हैं। टी-20 और वनडे के बाद 22 अगस्त से दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जानी हैं। इस मुकाबले में पहली बार खिलाड़ियों की जर्सी में नंबर लिखे हुए होंगे। ऐसे में एंटीगा में भारतीय टीम शायद ही दो जर्सी का इस्तेमाल करे। सचिन तेंदुलकर की 10 नंबर की जर्सी को बीसीसीआई ‘अनधिकृत रूप से रिटायर’ कर चुका है। जब तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इसे मैच के दौरान पहना तो सोशल मीडिया पर उनकी काफी खिंचाई हुई थी। अब एमएस धोनी की जर्सी नंबर 7 को भी रिटायर किया जा सकता है।

समझा जाता है कि अधिकांश भारतीय खिलाड़ी अपनी सीमित ओवरों की जर्सी के नंबर ही इस्तेमाल करेंगे । बीसीसीआई के एक अधिकारी ने प्रेस ट्रस्ट से कहा,‘‘ विराट कोहली 18 और रोहित 45 नंबर पहनेंगे । अधिकांश खिलाड़ी अपनी वनडे और टी20 जर्सी के नंबर पहनेंगे । एमएस चूंकि टेस्ट क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो जर्सी नंबर सात उपलब्ध रहेगी लेकिन बहुत कम संभावना है कि कोई खिलाड़ी इसे पहने ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ 7 नंबर जर्सी का ताल्लुक सीधे एमएस से है ।

वनडे श्रृंखला के बाद ही वेस्टइंडीज में नंबर वाली जर्सी पहुंचेंगी ।’’आम तौर पर जर्सी रिटायर नहीं की जाती लेकिन भारतीय क्रिकेट में धोनी का कद इतना बड़ा है कि बीसीसीआई उनकी जर्सी रिटायर कर सकता है । धोनी ने 2015 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था । वह अपनी क्षेत्रीय सेना की पेराशूट रेजिमेंट के साथ दो महीने बिताने के लिये इस दौरे से बाहर हैं ।

Next Stories
1 टीम इंडिया के फील्डिंग कोच की रेस में शामिल हुए दिग्गज जोंटी रोड्स, आवेदन कर कही बड़ी बात
2 इंस्टाग्राम रिच लिस्ट में केवल दो भारतीय, एक पोस्ट पर 1 करोड़ से ज्यादा कमा लेते हैं विराट कोहली और प्रियंका चोपड़ा
3 एशेज सीरीज: जीत से विश्वकप में नगीना जड़ने उतरेगा इंग्लैंड
यह पढ़ा क्या?
X