ताज़ा खबर
 

विराट कोहली बने दुनिया के सबसे कमाऊ क्रिकेटर, कोई नहीं है टक्‍कर में

बुधवार (छह जून) को भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान का नाम दुनिया के सबसे अधिक तनख्वाह पाने वाले एथलीट्स की सूची में शामिल किया गया। जानी-मानी अमेरिकी बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स ने यह सूची जारी की है, जिसमें दुनिया के शीर्ष-100 एथलीट्स को रखा गया है।

सबसे अधिक कमाई करने वाले 100 एथलीट्स की सूची फोर्ब्स ने जारी की है, जिसमें विराट भी शामिल हैं। (फाइल फोटो)

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली दुनिया के सबसे कमाऊ क्रिकेटर बन गए हैं। उन्हें इस दौड़ में टक्कर देने वाला और कोई नहीं है। बुधवार (छह जून) को उनका नाम दुनिया के सबसे अधिक तनख्वाह पाने वाले एथलीट्स की सूची में शामिल किया गया। जानी-मानी अमेरिकी बिजनेस मैग्जीन फोर्ब्स ने यह सूची जारी की है, जिसमें दुनिया के शीर्ष-100 एथलीट्स को रखा गया है। कोहली इस सूची में 83वें पायदान पर है, जबकि करीब एक हजार नौ सौ तेरह करोड़ रुपए कमाई के साथ पहले स्थान पर अमेरिका के बॉक्सिंग लीजेंड फ्लॉइड मेवेदर काबिज हैं।

सूची के मुताबिक, कोहली की कुल कमाई 24 मिलियन डॉलर (करीब 161 करोड़ रुपए) हुई, जिसमें चार मिलियन डॉलर (27 करोड़ रुपए) उनकी तनख्वाह व पुरस्कार की रकम है। वहीं, विज्ञापन के जरिए भारतीय कप्तान ने 20 मिलियन डॉलर (134 करोड़ रुपए) कमाए। सबसे खास बात है कि कोहली इस सूची में जगह बनाने वाले अकेले क्रिकेटर और भारतीय हैं।

कोहली के अलावा इस सूची में अर्जेंटीना के मशहूर फुटबॉलर लियोनेल मेसी का नाम भी है। मेवेदर के बाद वह सात सौ चवालीस करोड़ रुपए कुल कमाई के साथ दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। वहीं, तीसरे सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीट पुर्तगाली फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। उनकी सालाना कमाई सात सौ चौबीस करोड़ रुपए है।

फोर्ब्स की इस सूची में सबसे ज्यादा एथलीट्स बॉस्केटबॉल के हैं, जिनकी कुल संख्या 40 है। वहीं, अमेरिका के 18 फुटबॉलर्स और 14 बेसबॉल खिलाड़ियों ने सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीट्स की सूची में अपना नाम दर्ज कराया है।

याद दिला दें कि कोहली ने कमाई में मामले कुछ ऐसा ही कारनामा पिछले साल भी किया था। फोर्ब्स की सूची में उन्होंने तब मेसी को पीछे छोड़ा था। भारतीय कप्तान को उस सूची में सातवें पायदान पर जगह दी गई थी, जबकि स्विजरलैंड के टेनिस प्लेयर रोजर फेडरर उस दौरान पहले पायदान पर थे। वहीं, मेसी नौवें नंबर पर थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App