World Championship: भारतीय शूटर ने पेरू में बनाया विश्व रिकॉर्ड, 14 साल की भारतीय ने भी जीता सोना

लीमा में जारी जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय शूटर्स का जलवा जारी है। भारतीय शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने आज विश्व रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। भारद पदक तालिक में अब 18 मेडल के साथ नंबर एक पर बना हुआ है।

indian-shooter-aishwarya-pratap-singh-tomar-clinched-gold-with-world-record-in-lima-jr-world-championship-after-14-years-old-namya-kapoor-and-manu-bhaker
14 साल की नाम्या कपूर (बाएं) और 20 वर्षीय ऐश्वर्य प्रताप सिंह (दाएं) ने जूनियर शूटिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में जीता गोल्ड मेडल (सोर्स- ट्विटर)

पेरू की राजधानी लीमा में जारी जूनियर वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में भारतीय शूटर्स का कमाल जारी है। मंगलवार की शुरुआत भारत के लिए सोने से हुई है। जी हां भारतीय शूटर ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए 50 मीटर थ्री पोजीशन इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है।

20 वर्षीय ऐश्वर्य ने क्वालिफिकेशन स्टेज पर जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड 1185 की बराबरी की थी। वहीं फाइनल राउंड में उन्होंने 463.4 का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इससे पहले 456.5 का वर्ल्ड रिकॉर्ड इस इवेंट में सिल्वर मेडलिस्टर रहे फ्रांस के लुकास बर्नार्ड डेनिस क्रिज्स के नाम था।

वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का ये 8वां गोल्ड है। इससे पहले भारत के नाम सिंगल इवेंट, मिक्स्ड इवेंट और टीम इवेंट में भी गोल्ड मेडल आ चुके हैं। मौजूदा टूर्नामेंट में मनु भाकर, रिदम सांगवान, शिखा नारवाल और सरबजोत सिंह ने भारत को ये उपलब्धि दिलाई है।

14 साल की शूटर ने रचा इतिहास

आपको बता दें पेरू में भारत का तिरंगा तब और शान से लहराया जब देश की एक 14 वर्षीय बेटी ने बड़े-बड़े दिग्गजों को पीछे छोड़ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। देश की युवा शूटर नाम्या कपूर ने ये उपलब्धि अपने पहले जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने नाम की।

भारत की 14 वर्षीय निशानेबाज नाम्या कपूर ने सोमवार को आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में मनु भाकर को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता था।

कपूर ने फाइनल में 36 स्कोर किया । फ्रांस की कैमिली जे को रजत और 19 वर्ष की ओलंपियन भाकर को कांस्य पदक मिला । भारत की रिदम सांगवान चौथे स्थान पर रही । कपूर क्वालीफिकेशन में छठे स्थान पर रही थी जबकि भारत और सांगवान पहले दो स्थान पर थे ।

IPL 2021 Points Table: मुंबई इंडियंस तीन साल बाद प्लेऑफ से बाहर होने की कगार पर, चौथे स्थान के लिए चार टीमों में रोचक हुई जंग; जानिए पूरा गणित

अगर इस टूर्नामेंट की बात करें तो भारत ने अब तक टूर्नामेंट में 9 स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य समेत 18 पदक जीते हैं। मेडल टैली में भारत पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर है अमेरिका जिसके चार स्वर्ण, पांच रजत और तीन कांस्य समेत कुल 12 मेडल ही हैं।

वहीं तीसरे स्थान पर काबिज इटली के पास दो गोल्ड, एक रजत और तीन कांस्य समेत सिर्फ 6 ही मेडल हैं। यानी भारत काफी अच्छी लीड के साथ नंबर एक स्थान पर बना हुआ है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट