ताज़ा खबर
 

IPL: राजस्थान रॉयल्स में फिर से हो सकती है स्टीव स्मिथ की वापसी

Indian Premier League: दाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने 69 आईपीएल मैचों में 16 बार नाबाद रहते हुए कुल 1703 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 101 रन रहा है।

स्टीव स्मिथ। (Photo Courtesy: IPL)

बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद स्टीव स्मिथ आईपीएल सीजन-11 से बाहर हो चुके हैं। स्मिथ को पहले राजस्थान रॉयल्स का कप्तान नियुक्त किया गया था लेकिन ऑस्ट्रेलिया बोर्ड द्वारा 1 साल का बैन लगाने के बाद उन्हें आईपीएल से हटा दिया गया। स्मिथ के स्थान पर इस सीजन राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी अजिंक्य रहाणे को सौंपी गई है। हालांकि टीम के क्रिकेटिंग हेड जुबिन बरूचा का कहना है कि “स्मिथ हमारे साथ अगले साल (आईपीएल 2019) में वापसी करेंगे और हम नहीं चाहते कि उनकी वापसी से उनकी शैली की किसी और खिलाड़ी को बाहर करना पड़े। हम अगले तीन सीजन को ध्यान में रखते हुए अपनी टीम तैयार कर रहे हैं। इसलिए स्मिथ की वापसी के बाद भी क्लासो हमारे लिए अहम रहेंगे।” वहीं बरूचा का कहना है कि सीजन-11 के लिए उनके स्थान पर साउथ अफ्रीकी बललेबाज हेनरिक क्लासेन को लिया जा सकता है।

आईपीएल में शानदार रहा रिकॉर्ड: दाएं हाथ के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने 69 आईपीएल मैचों में 16 बार नाबाद रहते हुए कुल 1703 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 101 रन रहा है। स्मिथ इंडियन प्रीमियर लीग में 5 अर्धशतक और 1 शतक जड़ चुके हैं। स्मिथ के बल्ले से इस टूर्नामेंट में 150 चौके और 45 छक्के भी देखने को मिले हैं। स्मिथ की कप्तानी में राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स सीजन-10 में रनर-अप रही थी। राजस्थान रॉयल्स दो साल बाद फिर से आईपीएल में वापसी कर रही हैं। राजस्थान ने इस टूर्नामेंट के पहले ही सीजन में खिताब अपने नाम किया था।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट के हाथों में सैंडपेपर देखा गया। आरोप लगने के बाद स्टीव स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग मामले में अपनी गलती को स्वीकार करते हुए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया। इस मामले में स्मिथ के साथ-साथ टीम के उप-कप्तान डेविड वॉर्नर पर भी 12 माह का प्रतिबंध लगा है और उन्होंने भी उप-कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। बैनक्रॉफ्ट पर नौ माह का बैन लगा है, जबकि स्टीव स्मिथ 24 महीने तक ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी नहीं कर सकेंगे।

स्मिथ का बॉल टैंपरिंग विवाद पर कहना है, “मैं किसी पर भी दोष नहीं दूंगा। जो हुआ मेरी देखरेख में हुआ और मैं इसके लिए जिम्मेदार हूं। अच्छे लोग भी गलती करते हैं। मैंने भी बड़ी गलती की है कि मैंने ये सब होने दिया। मैंने मेरी तरफ से फैसले लेने में गलती की। मैं शर्मिदा हूं और दिल से माफी मांगता हूं। उम्मीद है कि मैं इस नुकसान की भरपाई कर पाऊंगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App