ताज़ा खबर
 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को मिला टोक्यो ओलंपिक का टिकट, रूस को 11-3 से दी पटखनी

इससे पहले महिला टीम ने अमेरिका को कुल योग में 6-5 से हराकर टोक्यो ओलंपिक में अपनी जगह पक्की थी। विश्व में पांचवें नंबर पर काबिज भारतीय पुरुष टीम ने विश्व में 22वें नंबर के रूस को पहले चरण के मैच में 4-2 से हराया था।

Author Published on: November 3, 2019 9:09 AM
भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई(फोटो सोर्स-twitter)

ओलंपिक में आठ बार के चैंपियन भारत ने दो चरण वाले एफआईएच पुरुष क्वॉलीफायर्स के दूसरे मैच में शनिवार को यहां रूस को 7-1 (दो मैचों का कुल योग 11-3) से हराकर अगले साल तोक्यो में होने वाले खेलों के लिये क्वॉलीफाई किया। इससे पहले महिला टीम ने अमेरिका को कुल योग में 6-5 से हराकर टोक्यो ओलंपिक में अपनी जगह पक्की थी। विश्व में पांचवें नंबर पर काबिज भारतीय पुरुष टीम ने विश्व में 22वें नंबर के रूस को पहले चरण के मैच में 4-2 से हराया था।

शनिवार को भारत की तरफ से आकाशदीप (23वें और 29वें मिनट) और रुपिंदर पाल सिंह (48वें और 59वें) ने दो-दो जबकि ललित उपाध्याय (17वें), नीलकांत शर्मा (47वें) और अमित रोहिदास (60वें मिनट) ने एक-एक गोल दागा। रूस ने शुरुआती क्षणों में ही बढ़त बना दी थी। उसकी तरफ से यह गोल अलेक्सी सोबोलेवस्की ने किया था जिससे कुल योग में गोल अंतर केवल एक रह गया था।

भारतीय टीम धीरे धीरे लय में आयी लेकिन जब उसने खेल पर नियंत्रण बनाया तो फिर रूस को कोई मौका नहीं दिया। रूस ने जवाबी हमले करने की अच्छी कोशिश की लेकिन उसे पहले क्वार्टर के बाद कोई सफलता नहीं मिली। भारत ने दूसरे क्वार्टर में बराबरी की। तब ललित ने हार्दिक ंिसह के शाट को डिफलेक्ट करके गोल में डाला था। आकाशदीप ने 23वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल करके भारत को बढ़त दिला दी।

इसके बाद भारतीय टीम ने रूस पर दबाव बनाया और मध्यांतर से एक मिनट पहले आकाशदीप ने अपना दूसरा गोल दाग दिया। मध्यांतर तक भारत के पास कुल योग में 7-3 की मजबूत बढ़त थी। मध्यांतर के बाद पांचवें मिनट में रूसी टीम ने बहुत अच्छा मूव बनाया लेकिन अलेक्सांद्र स्कीपेरस्की करीबी अंतर से गोल करने से चूक गये। रमनदीप ंिसह ने भी 44वें मिनट में गोल करने का शानदार मौका गंवाया।

भारत ने चौथे क्वार्टर में चार गोल दागकर रूस को करारी शिकस्त दी। नीलकांत ने 47वें मिनट में बायें छोर से करारा शाट जमाकर गोल किया जबकि अगले मिनट में रुपिंदर ने पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला। भारत ने अंतिम दो मिनट में भी दो गोल दागे। भारत को दो पेनल्टी कार्नर मिले जिन्हें रुपिंदर और रोहिदास ने गोल में बदला।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Australia vs Pakistan 1st T20 : बारिश की भेंट चढ़ा पहला मैच, बेनतीजा रहा मुकाबला
2 पति संग बैडमिंटन खेल दिन की शुरुआत करती हैं दीपिका पादुकोण, कहा- स्कोर बताउंगी तो रणवीर सिंह हो जाएंगे नाराज
3 ओलिंपिक क्वॉलिफायर: हारने के बावजूद महिला हॉकी टीम ने किया ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ