ताज़ा खबर
 

मैं चाहता हूं भारत जीते मगर इस उछाल भरी पिच पर साउथ अफ्रीका को हराना आसान नहीं : सौरभ गांगुली

साउथ अफ्रीका के साथ 11 जून को होने वाला मैच भारत के लिए करो या मरो का होगा। वहीं साउथ अफ्रीका को भी इसे हर हाल में जीतना होगा।

जो टीम अपने अगले मैच जीतेगी वो सेमीफाइनल का टिकट पा लेगी।

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ करो या मरो का मैच खेलेगा। पूल-बी के इस पांचवें मैच में जो टीम जीतेगी वो सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश करेगी मगर उम्मीद की जा रही है कि ये मैच किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होगा। भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली ने हाल ही में इंडिया टुडे को दिए बयान में कहा कि कि ‘मैं चाहता हूं भारत जीते मगर इस उछाल भरी पिच पर साउथ अफ्रीका को हराना आसान नहीं होगा।’

बता दें कि चैंपियंस ट्रॉफी में गुरुवार को भारत 7 विकेट से श्रीलंका से हार गया था। एक ओर जहां मैच से पहले लग रहा था कि टीम इंडिया इसी मुकाबले में सेमीफाइनल का टिकट पा लेगी वहीं मैच के बाद अब हालात ये हैं कि साउथ अफ्रीका के साथ 11 जून को होने वाला मैच भारत के लिए करो या मरो का होगा। वहीं साउथ अफ्रीका को भी इसे हर हाल में जीतना होगा। बता दें कि भारत-श्रीलंका मैच के बाद ग्रुप-बी ‘ग्रुप ऑफ डेथ’ बन गया है। जो टीम अपने अगले मैच जीतेगी वो सेमीफाइनल का टिकट पा लेगी।

श्रीलंका के खिलाफ मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (125) की बेहतरीन शतकीय पारी और रोहित शर्मा (78) तथा महेंद्र सिंह धोनी (63) के अर्धशतकों की बदौलत भारत ने 50 ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 321 रन बनाए। श्रीलंका को जीत के लिए विशाल टारगेट का पीछा करना था। मगर श्रीलंका ने अपने बल्लेबाजों के संयुक्त प्रदर्शन के दम पर आठ गेंद शेष रहते हुए तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। उसकी तरफ से दनुष्का गुणाथिलाका ने 76 और कुशल मेंडिस ने 89 रनों की महत्वपूर्ण पारियां खेलीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी की जो श्रीलंका के लिए निर्णायक साबित रही। कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने नाबाद 52 रनों की पारी खेली। अब भारत का मैच साउथ अफ्रीका से होना है, जिसमें संभावित टीम ये हो सकती है:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, अजिंक्य रहाणे।

दक्षिण अफ्रीका : अब्राहम डिविलियर्स (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), डेविड मिलर, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, केशव महाराज, फरहान बेहरदीन, क्रिस मौरिस, वेन पार्नेल, अंदिले फेहुवलक्वायो, डवायन फ्रीटोरियस, कागिसो रबाडा।

चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चयन हुए खिलाड़ियों के कुछ दिलचस्प आंकड़े, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App