ताज़ा खबर
 

‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड’ के तहत आउट होने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी थे मोहिंदर अमरनाथ, देखें VIDEO

ये वाकया भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे मुकाबले का है। मोहिंदर अमरनाथ स्ट्राइकिंग एंड पर थे।

मोहिंदर अमरनाथ को तुरंत खुद की हरकत पर बेहद पछतावा भी हुआ।

क्रिकेट मैदान पर कई बार खिलाड़ी ऐसी हरकत कर जाते हैं, जिसके बाद उन्हें खुद पर पछतावा होता है। मगर तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। अगर कोई बल्लेबाज मैच के दौरान जानबूझकर गेंद को हाथ से रोकने की कोशिश करे तो वह आउट करार दिया जाता है। देखा गया है कि ऐसा खिलाड़ी गलती से कर जाते हैं लेकिन ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड’ नियम के चलते उन्हें पवेलियन लौटना ही पड़ता है। तो क्या आपको पता है कि इस नियम के तहत अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आउट होने वाला पहला खिलाड़ी भारतीय ही है। जी हां, इस खिलाड़ी का नाम है मोहिंदर अमरनाथ।

ये वाकया भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए वनडे मुकाबले का है। मोहिंदर अमरनाथ स्ट्राइकिंग एंड पर थे। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मैथ्यूज ने अमरनाथ को गेंद डाली। बॉल बल्ले से टकराकर विकेट की ओर जाने लगी तभी अचानक अमरनाथ ने गेंद को हाथ से रोक दिया। ऐसा करते ही उन्हें अपनी गलती का एहसास हो गया। इतनी देर में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने भी अंपायर से आउट की अपील की लेकिन अमरनाथ भारी कदमों से पवेलियन की ओर चल पड़े थे। हालांकि इस दौरान उन्हें खुद की हरकत पर बेहद पछतावा भी हो रहा था।

आपको बता दें कि ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड’ के तहत मोहिंदर अमरनाथ के अलावा लेन हट्टन (इंग्लैंड), रमीज राजा (पाकिस्तान), इंजमाम-उल-हक (पाकिस्तान), मोहम्मद हफीज (पाकिस्तान), अनवर अली (पाकिस्तान) को आउट दिया जा चुका है।

IndvsEng: यजुवेंद्र चहल के गलत थ्रो पर भड़के धोनी, कोहली भी हुए हैरान, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App