ताज़ा खबर
 

फिक्सिंग के लगे थे आरोप, इस दिग्गज क्रिकेटर को याद कर मोहम्मद कैफ हुए भावुक

दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी कर चुके क्रोनिए पर मैच फिक्सिंग के आरोप थे, जिन्हें उन्होंने खुद स्वीकार भी किया था। इसके बाद क्रोनिए ने एक निजी कंपनी में नौकरी शुरू कर दी लेकिन जून में एक हवाई दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी...

मोहम्मद कैफ। (फोटो सोर्स- क्रिकइंफो)

साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिकेटर हैंसी क्रोनिए कभी अपनी गेंदबाजी से दिग्गज बल्लेबाजों के होश उडा देते थे। खुद क्रिकेट के महानतम खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर उनसे एक वक्त खौफ खाते थे। सन् 2002 में एक प्लेन क्रैश में अपनी जान गंवा बैठे मगर अपने पीछे कई यादें भी छोड़ गए। क्रोनिए को याद करते हुए भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ काफी भावुक दिखे। उन्होंने एक संदेश ट्वीट किया, जिसमें लिखा- 16 साल बीत चुके हैं हैंसी क्रोनिए को एक हवाई दुर्घटना में जान गंवाए हुए। मैं अक्सर उन्हें याद करता हूं। वह मेरे टेस्ट डेब्यू के दौरान दक्षिण अफ़्रीकी कप्तान थे और मैं उनके लिए एक बड़ा प्रशंसक था।”

दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी कर चुके क्रोनिए पर मैच फिक्सिंग के आरोप थे, जिन्हें उन्होंने खुद स्वीकार भी किया था। इसके बाद क्रोनिए ने एक निजी कंपनी में नौकरी शुरू कर दी लेकिन जून में एक हवाई दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी। इसके साथ ही छूट गए कई राज, जो आज तक भी किसी के सामने नहीं आ सके।

एक तरफ जहां बेहतरीन खिलाड़ियों और उनके रिकॉर्ड्स ने क्रिकेट का सुनहरा इतिहास रचा-गढ़ा। वहीं, फिक्सिंग स्कैंडल्स ने उस पर कालिख पोती है। क्रोनिए के अलावा भारतीय क्रिकेटर मो.अजहरुद्दीन, अजय जडेजा, मनोज प्रभाकर, श्रीसंत इसी चक्कर में नप चुके हैं। वहीं हर्शल गिब्स, कैरेबियाई खिलाड़ी मार्लन सैमुअल्स, पाकिस्तान से मो.आमिर, मो.आसिफ, सलमान बट व दानिश कनेरिया भी फिक्सिंग मामले में बैन और जुर्माना झेल चुके हैं।

25 सितंबर 1969 को जन्मे क्रोनिए ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत फरवरी 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच से की थी। क्रोनिए ने 68 टेस्ट मैचों की 111 पारियों में 9 बार नाबाद रहते हुए 3714 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने 23 अर्धशतक और 6 शतक जड़े। वहीं 188 वनडे मैचों की 175 पारियों में क्रोनिए ने 39 फिफ्टी और 2 सेंचुरी की मदद से 5565 रन बनाए। बात अगर गेंदबाजी की करें, तो इस खिलाड़ी ने टेस्ट में 43, जबकि वनडे में 114 बल्लेबाजों को आउट किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App