ताज़ा खबर
 

टीम इंडिया को लगा तगड़ा झटका, तीसरे टेस्ट मैच से सस्पेंड हुए रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा की फिरकी के जादू से भारत ने सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने के जुझारू शतक के बावजूद दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन चाय से पहले श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है।

भारत और श्रीलंका के बीच हुए टेस्ट मैच के दौरान अपील करते रवींद्र जडेजा। (फाइल फोटो)

भारत के लिए दूसरे टेस्ट मैच के खत्म होने के कुछ देर बाद ही बेहद बुरी खबर आ रही है। इस मैच में टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे रवींद्र जडेजा नियमों के उल्लंघन करने के चलते तीसरे टेस्ट से सस्पेंड कर दिए गए हैं। बता दें कि श्रीलंकाई पारी के 23वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने करुणारत्ने की तरफ खतरनाक तरीके से गेंद फेंकी थी। इसके चलते उनके फेयरप्ले प्वाइंट्स में कटौती कर दी गई और बीते दो साल के दौरान जडेजा के डीमैरिट प्वाइंट्स 6 हो गए।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में दी जानकारी के अनुसार, मैदान पर मौजूद अंपायरों ने इस व्यवहार को जान लेवा करार दिया, क्योंकि यह गेंद उस वक्त क्रीज पर मौजूद दिमुथ करुणारत्ने के बिल्कुल पास से होकर गुजरी थी। जडेजा को आईसीसी की धारा 2.2.8 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसका साफ मतलब यह है कि अनुचित या खतरनाक तरीके से किसी भी खिलाड़ी, खिलाड़ी के समर्थक, अंपायर या मैच रैफरी की ओर गेंद या कोई अन्य उपकरण फेंकना जैसे पानी की बोतल आदि चीजें फेंकना गलत है।

इस निलंबन के कारण जडेजा पर उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना भी लगा है और उनके खाते में तीन डी-मैरिट अंक जुड़ गए हैं। इससे पहले इंदौर में पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान उन पर आईसीसी की धारा 2.2.11 के उल्लंघन का दोषी पाया गया था।

गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा की फिरकी के जादू से भारत ने सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने के जुझारू शतक के बावजूद दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन चाय से पहले श्रीलंका को पारी और 53 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की विजयी बढ़त बना ली है। दुनिया की नंबर एक टीम भारत ने लगातार आठवीं श्रृंखला जीती है।

करुणारत्ने (141 रन) की पारी की बदौलत श्रीलंका की टीम एक समय चार विकेट पर 310 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी लेकिन टेस्ट क्रिकेट में नौवीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले जडेजा (152 रन पर पांच विकेट) की बलखाती गेंदों के सामने मेजबान टीम ने अपने अंतिम छह विकेट 76 रन जोड़कर गंवा दिए और फॉलोआन खेल रही पूरी टीम 116.5 ओवर में 386 रन पर आउट हो गई।

करुणारत्ने ने कुसाल मेंडिस (110) के साथ कल दूसरे विकेट की 191 रन की साझेदारी करने के बाद आज मंलिंदा पुष्पकुमार (16) के साथ तीसरे विकेट के लिए 40 और एंजेलो मैथ्यूज (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 69 रन जोड़े लेकिन अपनी टीम को पारी की हार से नहीं बचा पाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 VIDEO: ये खूबसूरत टीवी एंकर है भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल की गर्लफ्रेंड
2 भारत ने जीती लगातार आठवीं टेस्ट सीरीज, जानिए कैसा रहा 2014-15 के बाद का सफर
3 आखिरी रेस में नहीं चल पाया उसेन बोल्ट का जादू, कांस्य पदक जीतकर रहे तीसरे नंबर पर
ये पढ़ा क्या?
X