ताज़ा खबर
 

सिडनी में टीम इंडिया के साथ ‘गंदी बात,’ टिप्पणी के 15 मिनट बाद तक रुका रहा मैच; क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने माफी मांगी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से इसकी शिकायत की है। रविवार को चौथे दिन के दूसरे सेशन के दौरान भारतीय खिलाड़ी मैदान के बीच एकत्रित हो गए, जब स्क्वायर लेग बाउंड्री पर खड़े सिराज ने अपशब्द कहे जाने की शिकायत की।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: January 10, 2021 11:35 AM
Mohammed Siraj talking with umpire Paul Reiffelसिडनी टेस्ट के चौथे दिन मैदानी अंपायर पॉल रीफेल के साथ बातचीत करते मोहम्मद सिराज। (सोर्स- ट्विटर/cricket.com.au)

सिडनी टेस्ट में लगातार दूसरे दिन मोहम्मद सिराज पर ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की। इस कारण भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को सिडनी क्रिकेट मैदान (एससीजी) पर कुछ समय (करीब 15 मिनट तक) खेल रुका रहा। नौ जनवरी 2021 को भी एससीजी पर नशे में धुत्त एक दर्शक ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर कथित तौर पर नस्लीय टिप्पणी की थी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से इसकी शिकायत की है। वहीं, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने इस घटना के लिए माफी मांगी है। यह घटना ऑस्ट्रेलियाई पारी के 86वें ओवर की है। रविवार को चौथे दिन के दूसरे सत्र के दौरान सिराज के ओवर में कैमरन ग्रीन ने लगातार दो छक्के जड़े। ओवर पूरा करने के बाद वह स्क्वायर लेग बाउंड्री पर फील्डिंग के लिए गए। तभी उन पर कथित तौर पर नस्लीय टिप्पणी की गई। सिराज ने अपशब्द कहे जाने की शिकायत की। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी मैदान के बीच एकत्रित हो गए और खेल रुका रहा।

इस दौरान मैदानी अंपायर्स को भी खिलाड़ियों से बात करते देखा गया। सिराज ने कप्तान अजिंक्य रहाणे और बाकी प्लेयर्स के साथ मिलकर अंपायर पॉल रीफेल से इसकी शिकायत की। इसके बाद अंपायर्स ने मैच रेफरी और टीवी अंपायर से बातचीत कर पुलिस को बुलाया। फिर सुरक्षाकर्मी दर्शक दीर्घा में गए और अपशब्द कहने वाले व्यक्ति को ढूंढ़ने लगे। उन्होंने दर्शकों के एक समूह को स्टैंड से जाने को कहा गया।

इस दौरान कुछ मिनट के लिए खेल रोक दिया गया। पुलिस ने 6 से ज्यादा दर्शकों को स्टेडियम से बाहर किया। इसके बाद मैच को दोबारा चालू किया जा सका। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस घटना पर अफसोस जताया है।

उसकी ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सिडनी टेस्ट के दौरान कुछ दर्शकों द्वारा कथित नस्लीय दुर्व्यवहार के लिए भारतीय टीम से माफी मांगता है। नस्लीय टिप्पणी को लेकर हमारी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी है। हम इस प्रकार की घटना को बिलकुल बर्दाश्त नहीं करेंगे और मामले पर एक्शन जरूर लिया जाएगा।’

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई ने सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया कि सिराज जब बाउंड्री लाइन पर फील्डिंग कर रहे थे, तब उन्हें एक दर्शक ने मंकी (बंदर) कहा। यह दर्शक सिडनी क्रिकेट ग्राउंड के स्टैंड्स में पूरे वक्त मौजूद था। सूत्र ने कहा, हमने इस बारे में ICC के मैच रेफरी डेविड बून के पास शिकायत की है। आरोपी दर्शक नशे में था। डेविड बून ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व ओपनर रह चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉर्न और माइक हसी ने सिराज पर नस्लीय टिप्पणी वाली घटना पर कहा कि ऐसे दर्शकों पर लाइफटाइम बैन लगा देना चाहिए। कमेंटेटर मार्क हावर्ड ने भी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से ऐसी घटनाओं पर सख्त एक्शन लेने की मांग की।

Next Stories
1 केएल राहुल के ऑलराउंडर ने हार्दिक पंड्या के भाई पर लगाया ‘गाली’ देना का आरोप, कहा- ‘दादागिरी’ जैसा है क्रुणाल पंड्या का व्यवहार
2 स्टीव स्मिथ-मार्नस लाबुशेन ने बनाया रिकॉर्ड, 144 साल के इतिहास में पहली बार हासिल की यह उपलब्धि
3 रिकी पोंटिंग-एलन बॉर्डर ने चेतेश्वर पुजारा को जमकर लताड़ा, भारतीय बल्लेबाज के बचाव में उतरे टॉम मूडी
आज का राशिफल
X