ताज़ा खबर
 

तो क्या ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के खिलाफ कुछ वनडे मैचों में नहीं खेलेंग बुमराह?

भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी पर तीसरे टेस्ट मैच में 137 रन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बुमराह ने इस साल विदेशी धरती पर नौ टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 48 विकेट लिये।

Author December 30, 2018 5:20 PM
जसप्रीत बुमराह। (Photo Courtesy: ICC)

इंग्लैंड में अगले साल होने वाले विश्व कप के दौरान जसप्रीत बुमराह की फार्म और फिटनेस भारत के लिये बेहद महत्वपूर्ण होगी और इसलिए इस तेज गेंदबाज को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी एकदिवसीय श्रृंखलाओं के दौरान कुछ मैचों में विश्राम दिया जा सकता है। भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एमसीजी पर तीसरे टेस्ट मैच में 137 रन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले बुमराह ने इस साल विदेशी धरती पर नौ टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 48 विकेट लिये।

बुमराह ने नौ मैचों में 379.4 ओवर किए, जबकि मोहम्मद शमी ने उनसे कुछ अधिक ओवर (383.5 ओवर) किये लेकिन वह 12 मैचों में खेले। इशांत शर्मा ने इस दौरान 335 ओवर और रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 386 ओवर किए।

jasprit bumrah, jasprit bumrah in 2018, jasprit bumrah record

जहां तक भारत की विश्व कप की तैयारियों का सवाल है तो उसमें अश्विन और इशांत शामिल नहीं है। जिन 20 खिलाड़ियों को लेकर विश्व कप की टीम तैयार की जाएगी उनमें से 16 का चयन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड श्रृंखला के लिए किया गया है। इसके अलावा ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे और उमेश यादव भी दावेदारों में शामिल है।

जहां तक तेज गेंदबाजों के कार्यभार का सवाल है तो टीम प्रबंधन और चयनकर्ताओं की एक ही राय है। बुमराह का सिडनी में सत्र के आखिरी टेस्ट मैच में खेलना तय है और वह आईपीएल में मुंबई इंडियन्स के भी अहम अंग हैं। उनके कार्यभार को कम करने के लिये हो सकता है कि बीसीसीआई उनकी फ्रेंचाइजी से भी बात करे। बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘‘विराट जैसे कद का खिलाड़ी बुमराह के कार्यभार को लेकर उनकी फ्रेंचाइजी से बात कर सकता है। लेकिन बुमराह को लेकर भारतीय टीम के सहयोगी स्टाफ को संबंधित आंकड़े जुटाने होंगे ताकि वह जरूरत पड़ने पर मुंबई इंडियन्स से बात कर सकें।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App