ताज़ा खबर
 

इस भारतीय क्रिकेटर के नाम है रन बनाने से ज्यादा विकेट झटकने का रिकॉर्ड

चंद्रशेखर जब 19 साल के थे तो उन्हें नवाब पटौदी की कप्तानी में टीम में शामिल किया गया था। चंद्रशेखर ने 17 साल तक क्रिकेट खेला। उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू टेस्ट मैच 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ था।
मैच के दौरान गेंदबाजी करते भागवत चंद्रशेखर। (Photo Courtesy : Sportskeeda)

क्रिकेट आंकड़ों का खेल है। इस स्पोर्ट्स में ऐसे-ऐसे फैक्ट सामने आते हैं जो हमें आश्चर्यचकित कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे ही स्टैट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको हैरानी में डाल देगा। क्या आप जानते हैं कि एक विश्व में कुछ क्रिकेटर ऐसे हैं, जिन्होंने अपने करियर में रन बनाने से ज्यादा विकेट लिए हैं। मतलब जिनके लिए विकेट झटकने से मुश्किल काम रन बनना था। जी हां, इन क्रिकेटर्स में जो सबसे टॉप पर हैं वो भारत से ही हैं।

इस खिलाड़ी का नाम है भागवत चंद्रशेखर, जिन्होंने अपने करियर में 58 टेस्ट मैचों की 80 पारियों में महज 167 रन बनाए, जबकि बात अगर गेंदबाजी की करें तो 242 शिकार किए। वहीं वनडे में चंद्रशेखर ने 1 मैच खेला, जिसमें वो महज 11 रन ही बना सके और इस मुकाबले में उन्होंने 3 विकेट झटके।

17 मई 1945 को कर्नाटक में जन्मे इस लेगब्रेक गेंदबाज ने 246 प्रथम श्रेणी मैचों में 600 रन बनाए, जबकि 1063 विकेट झटके। वहीं बात अगर लिस्ट – ए के 7 मैचों की करें तो चंद्रशेखर ने 25 रन बनाए और 8 विकेट लिए। इस तरह कुल मैचों को मिलाकर देखें तो इस बॉलर ने अपने करियर में 1316 विकेट लिए, जबकि महज 803 रन ही बना सके।

गौरतलब है कि चंद्रशेखर जब 19 साल के थे तो उन्हें नवाब पटौदी की कप्तानी में टीम में शामिल किया गया था। चंद्रशेखर ने 17 साल तक क्रिकेट खेला। उनका पहला अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू टेस्ट मैच 1964 में इंग्लैंड के खिलाफ था। वहीं वनडे करियर की शुरुआत उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 1979 में की।

बता दें कि चंद्रशेखर के अलावा न्यूजीलैंड के क्रिस मार्टिन के नाम भई कुछ इसी प्रकार का ही रिकॉर्ड है। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 123 रन और 233 विकेट हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule