T20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान; अश्विन की 4 साल बाद सीमित ओवर फॉर्मेट में वापसी, पूर्व कप्तान एमएस धोनी होंगे मेंटोर

शिखर धवन को टीम से बाहर किया गया है। धवन आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे नंबर पर थे। वहीं, आईपीएल 2021 में अब तक हुए मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं। उन्होंने श्रीलंका दौरे में टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए थे।

Indian cricket Team squad ICC Mens T20 World Cup Virat Kohli Rohit Sharma MS Dhoni mentor team India
चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान किया। (सोर्स- ट्विटर/बीसीसीआई)

यूएई और ओमान में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का 8 सितंबर की रात को ऐलान हुआ। चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति ने 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। टीम की कमान विराट कोहली को दी गई है, जबकि रोहित शर्मा उप कप्तान होंगे। घोषित टीम देखने से साफ लग रहा है कि टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली भी पारी की शुरुआत कर सकते हैं।

वहीं पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मुख्य कोच रवि शास्त्री की मदद के लिये टी20 विश्व कप में भारतीय टीम के मार्गदर्शक (मेंटोर) होंगे। सीनियर ऑफ स्पिनर 34 साल के रविचंद्रन अश्विन को भारत की टी20 विश्व कप टीम में चुना गया, चार साल बाद सीमित ओवरों की टीम में वापसी हुई। उन्होंने सीमित ओवरों का अपना आखिरी मैच नौ जुलाई 2017 को खेला था।

टीम में इशान किशन, अक्षर पटेल और वरुण चक्रवर्ती को भी जगह मिली है। इशान किशन और वरुण चक्रवर्ती को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लगातार अच्छे प्रदर्शन का इनाम दिया गया है। बता दें कि चयनकर्ता पहले ही कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री दोनों से मिल चुके थे और उनके इनपुट ले चुके थे।

टीम में पांच स्पिनर्स को शामिल किया गया है। स्पिन विभाग की अगुआई अनुभवी अश्विन करेंगे। पिछले कुछ साल से सीमित ओवर फॉर्मेट में मुख्य स्पिनर्स की भूमिका निभाने वाले युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को हालांकि टीम में जगह नहीं मिली है।

T20 World Cup: एमएस धोनी और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी फिर मचाएगी धमाल, चैंपियंस ट्रॉफी और IPL का खिताब भी दोनों कर चुके हैं अपने नाम

चोट के कारण पिछले कुछ महीनों से टीम से बाहर चल रहे श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर स्टैंडबॉय खिलाड़ियों के तौर पर शामिल किए गए हैं, जबकि शिखर धवन और पृथ्वी शॉ को बाहर कर दिया गया है। धवन की अगुआई में ही टीम इंडिया ने हाल में श्रीलंका का दौरा किया था।

प्रदर्शन तो धवन का भी आईपीएल में शानदार रहा है। धवन आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे नंबर पर थे। वहीं, आईपीएल 2021 में अब तक हुए मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं। उन्होंने श्रीलंका दौरे में टी20 इंटरनेशनल और वनडे सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए थे।

इस प्रकार है टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम

टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।

स्टैंडबॉय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर।

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच ओमान और यूएई में खेला जाना है। भारतीय टीम अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। यह मुकाबला 24 अक्टूबर को होना है।

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के मेजबानी के अधिकार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पास हैं। हालांकि, COVID-19 महामारी को देखते हुए टूर्नामेंट को देश से बाहर ले जाया गया है। टूर्नामेंट 17 अक्टूबर से शुरू होगा, जिसका फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्टूबर को मेजबान ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी। शाम के मैच में भिड़ने वाली ग्रुप बी की अन्य टीमों में स्कॉटलैंड और बांग्लादेश हैं।

आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया ग्रुप ए में हैं। ये चारों टीमें अगले अबुधाबी में एक्शन में होंगी। टी20 वर्ल्ड कप में राउंड 1 के मैच 22 अक्टूबर तक चलेंगे। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर 12 में पहुंचेंगी। टूर्नामेंट का सुपर 12 स्टेज 23 अक्टूबर से होगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।