ताज़ा खबर
 

ऑस्‍ट्रेलिया दौरे और 2019 वर्ल्‍ड कप के लिए यह है भारत का प्‍लान A

भारतीय टीम मैनेजमेंट की कोशिश है कि भारतीय टीम आगामी ऑस्ट्रेलिया सीरीज में जीत दर्ज करे। चूंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैरमौजूदगी में थोड़ी कमजोर लग रही है।

भारतीय टीम मैनेजमेंट रोटेशन प्रणाली पर कर रहा विचार। (AP PHOTO)

आज भारतीय टीम ऐसे दौर से गुजर रही है, जब उसके पास मजबूत बेंच स्ट्रेंथ है। साथ ही आज के दौर में जिस तेजी से क्रिकेट खेली जा रही है, किसी भी खिलाड़ी के लिए इस प्रतिस्पर्धी दौर में अपनी फिटनेस बनाए रखना बेहद चुनौतीपूर्ण है। यही वजह है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट और कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेटर्स (COA) भी इसके लिए योजना बना रहे हैं। बुधवार को टीम मैनेजमेंट और सीओए ने एक बैठक की, जिसमें कोच, कप्तान, चयनकर्ता समेत रोहित शर्मा भी शामिल हुए। इस बैठक में आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे और क्रिकेट वर्ल्ड कप को लेकर चर्चा की गई। इंडियन एक्सप्रेस को सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस बैठक में तय किया गया है कि अहम दौरों को देखते हुए मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया जाए और युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाए।

गौरतलब है कि भारत इस साल दो अहम सीरीज दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हार चुकी है। हालांकि दोनों ही टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने विपक्षी टीमों को कड़ी टक्कर दी। अब भारतीय टीम मैनेजमेंट की कोशिश है कि भारतीय टीम आगामी ऑस्ट्रेलिया सीरीज में जीत दर्ज करे। चूंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की गैरमौजूदगी में थोड़ी कमजोर लग रही है। ऐसे में भारतीय टीम के पास दिसंबर में होने वाली टेस्ट सीरीज में इतिहास बनाने का मौका होगा। वर्ल्ड कप की बात करें तो भारतीय टीम मैनेजमेंट चाहता है कि वर्ल्ड कप तक टीम के मुख्य खिलाड़ियों को चोट से बचाया जाए। इसके लिए मैनेजमेंट रोटेशन प्रणाली अपनाने पर विचार कर रहा है, जिसके तहत कुछ सीरीज में मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया जाएगा और युवा खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा।

खासकर गेंदबाजों को लेकर टीम मैनेजमेंट काफी सतर्क है। भारतीय टीम की कोशिश है कि अपने मुख्य तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी को रोटेट किया जाए और हाल की क्रिकेट सीरीज में यह देखने को भी मिला है। एशिया कप में जहां जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार खेले थे, वहीं मौजूदा वेस्टइंडीज सीरीज में इन दोनों ही गेंदबाजों को आराम दिया गया है। इसी तरह कप्तान विराट कोहली को एशिया कप में आराम दिया गया था, जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने वापसी की है। साथ ही भारतीय टीम मैनेजमेंट की कोशिश है कि ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम को अभ्यास का पर्याप्त मौका मिले, ताकि टेस्ट मैचों में उसका प्रदर्शन बेहतर हो सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App