ताज़ा खबर
 

भारतीय ड्रेसिंग रूम ‘मिनी अस्पताल’ बना, अश्विन की पत्नी ने खोला राज; ब्रिसबेन टेस्ट के लिए ‘फिट 11’ की चुनौती

सिडनी क्रिकेट मैदान पर टीवी कैमरों की नजर जब भी भारतीय ड्रेसिंग रूम की तरफ गई, रविचंद्रन अश्विन या तो बालकनी में खड़े दिखे या रेलिंग पर टिके हुए नजर आये, लेकिन एक बार भी वह बैठे नहीं। वजह थी उनका कमर का दर्द।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: January 12, 2021 6:17 PM
Ravichandran Ashwin INJURYसिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर तीसरे टेस्ट के आखिरी दिन मैच के दौरान ट्रेनर से उपचार लेते रविचंद्रन अश्विन। (सोर्स- एपी)

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी गई टीम इंडिया के अब तक 13 खिलाड़ी चोटिल हो चुके हैं। हालांकि, इनमें से चार ठीक होकर टीम से जुड़ चुके हैं, लेकिन नौ खिलाड़ी अब भी चोटिल हैं। भारतीय क्रिकेट टीम का ड्रेसिंग रूप किसी छोटे-मोटे अस्पताल का वार्ड नजर आ रहा है। ब्रिसबेन में 15 जनवरी से 4 मैच की सीरीज का आखिरी टेस्ट खेला जाना है।

ऐसे में कोच रवि शास्त्री और कप्तान अजिंक्य रहाणे के सामने समस्या फिट 11 खिलाड़ियों को एकत्र करने की है क्योंकि चोटिल खिलाड़ियों की सूची में मयंक अग्रवाल और जसप्रीत बुमराह का नाम भी शामिल हो गया है। सिडनी क्रिकेट मैदान पर टीवी कैमरों की नजर जब भी भारतीय ड्रेसिंग रूम की तरफ गई, रविचंद्रन अश्विन या तो बालकनी में खड़े दिखे या रेलिंग पर टिके हुए नजर आये, लेकिन एक बार भी वह बैठे नहीं।

दर्शकों को लगा होगा कि ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के सामने चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत की बल्लेबाजी को देखते हुए सीनियर खिलाड़ी होने के नाते वह तनाव में होंगे, लेकिन असलियत उनकी पत्नी प्रीति के ट्वीट से पता चली। प्रीति के ट्वीट से पता चला कि अश्विन की कमर में भीषण दर्द था और वह पिछली रात इसकी वजह से सो भी नहीं पाए थे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से पहले और इसके दौरान चोटिल हुए खिलाड़ियों की स्थिति इस प्रकार है:

  • ईशांत शर्मा : इस सीनियर तेज गेंदबाज को सितंबर में आईपीएल के पहले ही मैच में बाजू में चोट लगी। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिये टीम में जगह नहीं बना सके। हाल ही में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी घरेलू टूर्नामेंट के लिये उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी की। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में चयन तय।
  • भुवेश्वर कुमार : सीमित ओवरों के विशेषज्ञ और टेस्ट टीम के रिजर्व तेज गेंदबाज भुवनेश्वर को आईपीएल मैच के दौरान हैमस्ट्रिंग चोट लगी। रिहैबिलिटेशन के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर रहे। मुश्ताक अली ट्रॉफी के जरिये वापसी की। इंग्लैंड के खिलाफ चयन तय।
  • वरुण चक्रवर्ती : आईपीएल की खोज कोलकाता नाइट राइडर्स के वरूण चक्रवर्ती भारतीय टी20 टीम में चुने गए लेकिन पूर्व राष्ट्रीय चयन समिति के प्रमुख सुनील जोशी को उनके कंधे की चोट के बारे में पता नहीं था जिसकी वजह से वह दौरे से बाहर हो गए।
  • मोहम्मद शमी : एडिलेड टेस्ट में पैट कमिंस की शॉर्ट गेंद को खेलने के प्रयास में बाजू में फ्रेक्चर। बाकी तीनों टेस्ट से बाहर और इंग्लैंडके खिलाफ पहले दो टेस्ट खेलना भी तय नहीं।
  • उमेश यादव : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में फील्डिंग के दौरान चोटिल। बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रिहैबिलिटेशन करेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ कर सकते हैं वापसी।
  • केएल राहुल : सीमित ओवरों के चरण में अच्छे प्रदर्शन के बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बल्लेबाजी के दौरान कलाई की चोट के शिकार। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से पहले फिट होने की कवायद में भारत लौटे।
  • रविंद्र जडेजा : भारत के शीर्ष हरफनमौला को सिडनी टेस्ट में मिशेल स्टार्क की शॉर्ट गेंद का सामना करते हुए बायें अंगूठे में चोट लगी। स्कैन से पता चला कि अंगूठे में फ्रेक्चर हो गया है। कुछ महीने बाहर रहेंगे। इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला भी नहीं खेल सकेंगे।
  • हनुमा विहारी : सिडनी टेस्ट के नायक विहारी को हैमस्ट्रिंग में ग्रेड टू चोट। वह चौथा टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला नहीं खेल सकेंगे।
  • जसप्रीत बुमराह : सिडनी टेस्ट के तीसरे दिन पेट की मांसपेशी में खिंचाव। अपना स्पैल डालने भी नहीं आ सके और ब्रिसबेन टेस्ट से बाहर होंगे।
  • मयंक अग्रवाल : पहले दो टेस्ट में नाकाम रहने के बाद सिडनी टेस्ट से बाहर। नेट अभ्यास के दौरान दस्तानों पर गेंद लगी। स्कैन रिपोर्ट का इंतजार। वह हनुमा विहारी की जगह लेने वाले हैं और चोट गंभीर नहीं होने पर खेलेंगे।
  • रोहित शर्मा : आईपीएल के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट रही चर्चा का विषय। मुंबई इंडियंस के कप्तान ने दर्द के बावजूद फाइनल खेला और खिताब जीता। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों के प्रारूप से बाहर लेकिन तीसरे टेस्ट से टीम में वापसी की। सिडनी में दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया।
  • ऋषभ पंत : सिडनी टेस्ट में पैट कमिंस की गेंद बायीं कोहनी पर लगी। दूसरी पारी में विकेटकीपिंग नहीं कर सके। फ्रेक्चर नहीं हुआ और दर्दनिवारक दवायें लेकर खेले। ब्रिसबेन में चौथा टेस्ट खेलेंगे।
  • रविचंद्रन अश्विन : श्रृंखला में 134 से ज्यादा ओवर फेंक चुके अश्विन की कमर में दर्द है और वह अपने जूतों की लैस नहीं बांध पा रहे और ना ही सो पा रहे हैं। ध्यान और फिजियोथेरेपी की मदद ले रहे हैं और उम्मीद है कि ब्रिसबेन टेस्ट खेलेंगे।

Next Stories
1 Syed Mushtaq Ali Trophy: विक्रम सिंह ने जड़ा टूर्नामेंट का पहला शतक, केदार जाधव ने ठोके 45 गेंद में 84 रन, महाराष्ट्र का खुला खाता
2 ICC Rankings: स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली को पछाड़ा; ऋषभ पंत-चेतेश्वर पुजारा ने लगाई छलांग, हनुमा विहारी-रविचंद्रन अश्विन का भी फायदा
3 जेट स्की करते हुए लग गई थी आग, भारतीय स्पिनर की जा सकती थी जान; रोहित शर्मा ने सुनाई थी दिल दहलाने वाली कहानी
ये पढ़ा क्या?
X